Blogger को WordPress पर कैसे Transfer करे
अगर आप भी अपने Blogger को वर्डप्रेस पर ट्रान्सफर करना चाहते है तो सबसे पहले आपको एक अच्छी होस्टिंग खरीदनी पड़ेगी .जैसा की आपको ब्लॉगर पर होस्टिंग की जरूरत नहीं पड़ती उसी कारन आपको ब्लॉगर पर हर चीज लिमिट में मिलती है .आप अपने ब्लॉगर को एक वर्डप्रेस के मुकाबले कभी भी बढिया और आसानी से नहीं बना सकते.अगर Google को लगा की आपका ब्लॉग सही नहीं उसका Content जो आपने डाला है वो सहो नहीं है तो वो आपके ब्लॉग को किसी भी टाइम डिलीट कर सकते है .
लेकिन वर्डप्रेस एक ऐसा प्लेटफार्म है जन्हा आप बिना कोडिंग की जानकारी के भी वेबसाइट को बहुत बढ़िया बना सकते है .और प्रोफेस्सिओंल वेबसाइट आप कभी भी ब्लॉगर पर नहीं बना सकते इसके लिए वर्डप्रेस एक बहुत बढ़िया Solution .क्यूंकि वर्डप्रेस को आप बहुत ही आसानी से एडिट कर सकते है हर एक चीज को अपने हिसाब से एडिट कर सकते है .आपको वेबसाइट का SEO करने में बहुत आसानी होगी .
इस पोस्ट में मैं आपको स्टेप By स्टेप ब्लॉगर को वर्डप्रेस पर Migrate करने की पूरी जानकारी दूंगा अगर आपको कुछ समझ न आये तो कमेंट करके जरुर पूछे.
Blogger को WordPress पर कैसे Transfer करे
सबसे पहले आपको मैं हाईलाइट में सारे पॉइंट बता दू ताकि ये सब कुछ आपको स्टेप by स्टेप आसानी से करे सके .तो Blogger को वर्डप्रेस पर ट्रान्सफर करने के लिए क्या क्या चाहिए .
- अगर आपके पास डोमेन नहीं है तो पहले डोमेन ख़रीदे
- फिर Hosting ख़रीदे और Wordpress इनस्टॉल करे .
- Blogger का कम्पलीट बैकअप ले .
- ब्लॉगर बैकअप को Wordpress में Import करे .
- WordPress की सेटिंग करे .
- Blogger की सारी images को wordpress में इम्पोर्ट करे .
- Blogger को wordpress पर Redirect करे
ये पॉइंट आपको एक एक करके करने है और आपका ब्लॉग वर्डप्रेस पर आसानी से ट्रान्सफर हो जायेगा .
1. Godaddy से डोमेन कैसे खरीदे
इसके बारे में मैंने पहले भी मेरी पोस्ट में बतया है आप उसे देख सकर डोमेन खरीद सकते है . Godaddy से डोमेन कैसे खरीदे
2. Hosting ख़रीदे और WordPress इनस्टॉल करे .
अगर आप अपने डोमेन और होस्टिंग लेके वर्डप्रेस इनस्टॉल कर लिया होतो आप नेक्स्ट पॉइंट को देखे . अगर आपको होस्टिंग लेने चाहते है तो आप “Resellerclub” या “Hostgator” से होस्टिंग ले सकते है .कुछ आपको Bluehost के लिए भी Recommend करते है लेकिन मेरा Experience के हिसाब से कहू तो आप Bluehost से होस्टिंग ना ले अगर फिर भी आपको होस्टिंग लेनी है तो आप Blusthost .com से होस्टिंग ले नाकि Bluehost .in से .
होस्टिंग लेनेके लिए उसकी वेबसाइट पर जाये और शेयर होस्टिंग या Linux होस्टिंग सेलेक्ट करे और Instruction को Follow करे . होस्टिंग Purchase करते ही आपके पास होस्टिंग के लॉग इन password आपको मिल जायेंगे .उसके बाद वर्डप्रेस कैसे इनस्टॉल करंगे यंहा देखे .( Web Hosting से वेबसाइट कैसे बनाये) यंहा आधी पोस्ट फ्री होस्टिंग लेने के बारे में है बाकि आधी पोस्ट आपको वर्डप्रेस इनस्टॉल कैसे करते है वो है .
3. Blogger का Backup कैसे ले
ब्लॉगर के बैकअप में आपको अपनी पूरी वेबसाइट का सारा कंटेंट मिलेगा सिर्फ कंटेंट टेम्पलेट और सेटिंग आपको वर्डप्रेस के हिसाब से करना पड़ेगा .
सबसे पहले अपना ब्लॉगर अकाउंट में लोग इन करे फिर सेटिंग में जाये और फिर other पर क्लिक करे .वंहा आपको Backup कंटेंट पर क्लिक करना है .और आप का सारा कंटेंट आपके कंप्यूटर में डाउनलोड हो जायेगा .

आपको ये सारा कंटेंट XML फाइल के रूप में मिलेगा जिसे आप वर्डप्रेस में इम्पोर्ट करोगे .
4. Blogger Backup को WordPress में कैसे Import करे
अब वर्डप्रेस वेबसाइट में लोग इन करे इसके बाद Dashboard options में Tools » Import पर क्लिक करे .

सबसे ऊपर ही ब्लॉगर का आप्शन दिखेगा उसे इनस्टॉल करे .Install करने के बाद Activate Plugin And run Importerपर क्लिक करे .
अब आपको जो बैकअप ब्लॉगर से डाउनलोड किया था उसे Choose File पर क्लिक करके सेलेक्ट करना है और Upload file and Import पर क्लिक करना है . अपलोड होने के बाद यूजर सेलेक्ट करके Submit पर क्लिक करना है और आपका सारा कंटेंट वर्डप्रेस में Import हो जायेगा .
5. WordPress Permalink Change कैसे करे .
Posts, pages wordpress में इम्पोर्ट करने के बाद अब आपको Permalink Change करना है. Permalinks हमारी posts, pages का URLहोता है और ये हमारे ब्लॉगर का और वर्डप्रेस का लिंक एक जैसा होना चाहिए ताकि आपका ब्लॉगर वर्डप्रेस पर Redirect कर सके .
Permalink Change करने के लिए WordPress Dashboard में Setting > Permalink पर क्लिक करे

आपकी वेबसाइट लगभग तैयार हो गयी है अब आपको अपनी सारी फोटो इम्पोर्ट करनी है .
6. Import Blogger images to wordpress
Blogger importer plugin आपकी सारी पोस्ट और पेज को import करता है और ब्लॉगर की जो फोटो है उसे एक लिंक की मदद से आपकी वेबसाइट पर दिखता है लेकिन वो आपकी वर्डप्रेस पर नहीं होती इसी लिए हमें एक और प्लगइन की मदद से वो सारी फोटो अपनी वर्डप्रेस की मीडिया लाइब्रेरी में ऐड करनी है .
तो सबसे पहले Dashboard > Plugins > Add new पर क्लिक करके यंहा Import external images plugin को सर्च और इनस्टॉल और उसके बाद उसे Activate करना है .

Plugin install and activate होने के बाद Media » Import Images पर क्लिक करे . अब यह आप देख सकते हैं आपकी सभी पोस्ट्स को जिनमे इमेजेज हैं वो Plugin यंहा दिखा रहा है. आपको यहाँ import images Now पर क्लिक करना है.

अब one By one आपकी सभी इमेजेज को इम्पोर्ट कर ली जाएँगी. यह plugin एक साथ 50 इमेजेज को import कर सकती है इसलिए पेज को रिफ्रेश कर फिर से import images Now पर क्लिक करना है. जब सभी इमेजेज इम्पोर्ट हो जाये तो आप media » libary अपनी सारी फोटो देख सकते है
7. Blogger को wordpress पर Redirect करे
ब्लॉगर के विजिटर वर्डप्रेस पर रेडिरेक्ट हो और सही पोस्ट पर रेडिरेक्ट हो, इसके लिए सही रेडीरेक्शन जरुरी है.इसके लिए हमें सिर्फ 2 स्टेप्स की जरूरत है .सबसे पहले Blogger dashboard पर जाये और Template option पर क्लिक करे .अब पेज को scroll-down करे वंहा Revert to Classic Template पर क्लिक करे .

Classic template par revert karne के बाद Edit Template HTML Text पर क्लिक करे .वंहा आपको जो कोड दिख रहा है उसे डिलीट करदे .और जो नीचे कोड दिया गया है इसे कॉपी करके वंहा पेस्ट करदे और Template को सेव करदे .
Note: ऊपर दिए गए कोड में Hindigyanbook.com की जगह अपनी साइट का URL करे.
अब फिर से वर्डप्रेस में आये वंहा Appearance » Editor में जाये
Editor में Right-side ⇒ Theme functions (functions.php) पर क्लिक करना है और वंहा कुछ देलेट नहीं करना सिर्फ जो कोड नीचे दिया गया है वो कोड कॉपी करके functions.php फाइल में सबसे निचे पेस्ट करदे . और फाइल को सेव करदे .
और आपका ब्लॉगर अब वर्डप्रेस बन जायेगा और आपके सरे विजिटर आपकी न्यू वर्डप्रेस वेबसाइट पर आ जायेंगे .वर्डप्रेस वेबसाइट केलिए कुछ खास प्लगइन होते है जो की वर्डप्रेस के लिए जरुर है वो यंहा देखे और इनस्टॉल करे .वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए ये 10 प्लगइन जरूर है
यह भी देखे
sir jee kamal ki video or article ,,,keep it bro