Domain लेते समय किन बातो का ध्यान रखना चाहिए
Domain एक ऐसा Part है जो आपकी वेबसाइट के बारे में बताता है .आपके डोमेन नाम से ही पता चलना चाहिए की आपका ब्लॉग किस बारे में है .तो आपका डोमेन नाम आपकी company के नाम से मिलता हो या आपके बिजनेस से मिलता होना चाहिए . बहुत से लोग ब्लॉग या वेबसाइट बिना सोचे डोमेन लेलेते है और बाद में उन्हें पछताना पड़ता है .
लेकिन आप हम आपक कुछ ऐसी टिप्स बताएँगे जिनकी मदद से आप अपने वेबसाइट के लिए बढ़िया डोमेन चुन सकते है लेकिन जैसे हमने कहा की आप का डोमेन आपके बिजनेस या कंपनी नाम से जरुर मिलना चाहिए .क्यूंकि एक सिंपल डोमेन नाम से आपके वेबसाइट का पता चल जाता है .
1. छोटा नाम रखे
हमसे ऐसा डोमेन लेने की कोसिस कर की वो छोटे से छोटा हो जिस से की अगर कोई आपकी वेबसाइट का नाम टाइप करेगा तो वो गलत न h ज्यादा बड़े नाम में गलती हो जाती है और गलत सर्च हो जाता है जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट सर्च में नहीं आती या उसका ट्रैफिक भी कम हो जाता है .तो छोटा नाम ज्यादा अच्छा होगा .
2. बढ़िया Keywords
अगर आपका बिजनेस है या कोई ब्लॉग है उसके संबधित कीवर्ड देख कर डोमेन ले और ज्यादा से ज्यादा कीवर्ड आपकी वेबसाइट से संबधित होना चाहिए .जैसा आपका ब्लॉग ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके के बारे में है तो आपके डोमेन में ऐसा ही कीवर्ड हो चाहिए .जैसे इन्टरनेट से पैसे कैसे कमाए तो डोमेन नाम हो सकता है “earnmoney.com” या “paisekamaye.com” इस तरह के डोमेन के कीवर्ड बहुत ज्यादा सर्च होते है और इस से आपकी बहुत जल्दी सर्च में आ जाएगी .
3. आसानी से याद होना चाहिए
डोमेन का नाम ऐसा होना चाहिए जो एक बार देखते ही याद हो जाये .और जैसा की पहला पॉइंट है डोमेन छोटा होना चाहिए अगर डोमेन छोटा डोमेन होगा तो आराम से याद हो जायेगा .जैसे आप you की जगह U का इस्तेमाल कर सकते है .जैसे exercise को आप सिंपल xercise लिख सकते है
4. जाँच करे
डोमेन लेने से पहले आप उनके बारे में रिसर्च कैरे की वो किसी के copyright का नाम तो नहीं है या किसी की कंपनी तो इस नाम से नहीं है .अगर आप किसी के copyright के नामे से डोमेन लेंगे तो आप पर वो क्लेम कर सकते है और आपको हर्जाना भी भरना पड़ सकते है .
5. अपनी ब्रांड Protect कैरे
अगर आपका ब्लॉग सबसे अलग है और सबको बहुत पसंद आ रहा तो आप का ब्लॉग बहुत जल्दी पोपुलर बन जायेगा और आपका ब्लॉग एक ब्रांड बन जायेगा ऐसे में कई लोगो आपके डोमेन के जैसा डोमेन लेलेंगे और जब कोई आपकी वेबसाइट का नाम सर्च अक्रेगा तो उनकी वेबसाइट भी सर्च में आएगी और आपकी वेबसाइट का ट्रैफिक उनकी वेबसाइट पर भी जायेगा .तो इन सब से बचने के लिए और अपनी वेबसाइट के डोमेन की दूसरी extension भी खरीद ले और उन्हें अपनी वेबसाइट पर redirect करदे .
6. Domain Extensions
Extensions किसी भी डोमेन के आखिरी में जो प्रत्यय होता है उसे Extensions कहते है जैसे .com , .in , .co.in जो web addresses के आखिरी में होते है . ये सभी अलग अलग तरह से लिया जाता है .बिजनेस के लिए अलग Extensions होगी Study के लिए अलग या पर्सनल ब्लॉग के लिए Extensions अलग होगी . और सबसे पोपुलर Extensions .com होती है और ये मुस्किल से मिलती है अगर आप कोई special नाम से डोमेन लेना चाहते होतो .जैसे Hindi.com
अब आपको मार्किट में बहुत Extensions मिलती है जो आपके बिजनेस से ही मिलते जुलते होंगे जैसे .photography, .online, .nyc या .Help कैसी और भी बहुत है .
7. Numbers ना ऐड करे
सबसे आखिरी जन्हा तक हो सके डोमेन में नंबर न लगाये कभी कभी डोमेन के साथ में नंबर सही लगते है लेकिन कई बार किसी दुसरो को बताने में दिक्कत होती है अगर डोमेन में कोई नंबर होतो .जैसे dj9x इस डोमेन को आप किसी को बताओगे तो ये सही तभी लगेगा जब इसे “दीजे नाइन x ” बोले जायेगा ..नहीं तो ये “दीजे नो x” बोलने में सही नहीं लगता .तो जन्हा तक संभव हो आप नंबर ऐड न करे .
इन सभी बातों का ध्यान रखकर आप एक बढ़िया डोमेन नेम खरीद सकते हैं अगर आपने अपनी वेबसाइट के लिए डोमेन खरीदा है तो आपने क्या सोचकर वह डोमेन खरीदा है यह हमारे कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं ताकि दूसरे Visitor को भी Domain खरीदने में आसानी हो