SBI की Mobile Banking कैसे Activate करे
ऑनलाइन इन्टरनेट से बैंकिंग करने के लिए हमें मोबाइल बैंकिंग या इन्टरनेट बैंकिंग की जरूरत पड़ती है .और ये दोनों बैंकिंग हमारे काम को बहुत आसन बना देती है आप घर बैठे किसी के पास पैसे भेज सकते है .अपना अकाउंट चेक कर सकते है .इसके लिए आपको बैंक में जाने के जरूरत नहीं है . अगर आप इन्टरनेट बैंकिंग लेना चाहते है तो बैंक में जानकर अपने अकाउंट का यूजरनाम और पासवर्ड बैंक ला सकते है और अपनी इटरनेट बैंकिंग शुरू कर सकते है .
लेकिन आज हम इस पोस्ट में आपको बताएँगे की कैसे मोबाइल बैंकिंग को शुरू कर सकते है और आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते है . इसके लिए आपका अकाउंट SBI बैंक में होना चाहिए .इसके लिए आपके ATM कार्ड होना चाहिए और एंड्राइड मोबाइल होना चाहिय .
State Bank की Mobile Banking के लिए Register कैसे करे
मोबाइल बैंकिग पाने के लिए आपका सबसे पहले Registration करना पड़ेगा .इसके लिए आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट में भी add होना चाहिए .जब आपने अपना अकाउंट बैंक में ओपन किया था उस समय जो मोबाइल नंबर आपने बैंक में दिया था उसी नंबर से आप मोबाइल बैंकिंग ले सकते है .
- सबसे पहले आप अपने एंड्राइड मोबाइल में State Bank Freedom अप्प को डाउनलोड और इनस्टॉल करे
- अब आप अपने Registered मोबाइल नंबर से 9223440000 पर MBSREG टाइप करके भेजे
- इसके बाद आप थोडा इंतजार करे आपके मोबाइल पर SMS में User id और MPIN मिलेगा .
- अब अपने मोबाइल में state bank freedom App को ओपन करे और जो मेसेज में User id और MPIN मिला है उस से login करे .
- लॉग इन करने के बाद में MPIN को बदलने का आप्शन मिलेगा वंहा आप अपना MPIN भरे और new में अपने हिसाब से कोई भी MPIN भर सकते है ये आप पासवर्ड है जिसकी मदद से आप मोबाइल बैंकिंग में लॉग इन कर सकते हो .New MPIN भरके OK पर क्लिक करे .
- अब इस App को बंद करदे और दुबारा से ओपन करे .और अबकी बार अपने New MPIN से लॉग इन करे .अब आपका लॉग इन नहीं होगा क्यूंकि हमारा GPRS activation नहीं हुआ
- अब GPRS activate करवाने का SMS आएगा उसमे आपको Instructions मिलेगी वैसे करे .उसमे आपको sms को resend करना है . Exmple नीचे दिया गया है .

- जैसा की exmple में दिखिय गया है “MBSGAC 59655” लिख कर “999999999” पर भेज देन है .
- SMS भेजते ही आपको registration पूरा हो गया है अब इसे Activate करने के लिए ATM की जरूरत पड़ेगी .
State Bank Mobile Banking Activate कैसे करे
Mobile banking को activate करने के लिए आपको sbi के ATM में जाना पड़ेगा और ये सिर्फ SBI के ATM से ही Activate होगी .SBI ATM में आपको क्या स्टेप्स करने है वो नीचे दिए गए .
- ATM मशीन में अपना ATM कार्ड डाले
- Card डालने के बाद में आपको Mobile Registration का option आएगा उसके ऊपर क्लिक करे
- Mobile Registration में आपको Mobile Banking Registration के आप्शन को सेलेक्ट करना है
- Registration पर जाने के बाद में आपको अपना मोबाइल डालना है जिस से आपने मोबाइल बैंकिंग को Registered किया है . मोबाइल नंबर डालने के बाद yes पर क्लिक करे . और उसके बाद Conform पर क्लिक करे .
- अब आपकी मोबाइल बैंकिंग शुरू हो चुकी है .
अब आप अपनी app में लॉग इन करे .

मोबाइल बैंकिंग मदद से आप पैसे भेज सकते है बिल pay कर सकते है . मोबाइल DTH का रिचार्ज कर सकते है .
अगर इसके बारे में कोई भी सवाल होतो नीचे कमेंट करे और अगर पोस्ट पसंद आये तो शेयर शुरू करे .
ये भी देखे
आपके बताये अनुसार मेने सब किया है पर atm से registeration के बाद भी aap नही चल रही। ये लिखा आ रहा है Handset activation is pending to perform secure transaction.pls complete theactivation process before proceeding further.
aapka activation nahi hua ,,, aapko ATM se ya bank me kar ise activate karni padegi
Mobile banking me electric city bill pay karne ka option nahi hai. Kya Mon banking se electric city bill pay nahi ker sakte.
मैने d-register किया है दुबारा register krne ke liye kya krna pdega
Atm se mobile banking registered nhi ho rhi h.kya kru
Sbi freedom se otp system ho sakta hai kya tranfer karne main orp aaye
Kiya mera register mobile number Jo bank me h wo badal sakta h.. plzz mujhe jarur bataiye
bank me jakar bdlva sakte hai
ha lekin iske liye aapko bank jana padega .
mera ek hi mobile number mere 3 bank account se add hai.
koi problem to nahi hogi ?
Mai apane mobile banking ka user id bhul gaya hu jo bank ko malum nahi hai.plese help me.
Mobile number change kaise kare mera pehle ka number ni use krti. Please bataye
Mobile banking se electricity bill kaise pay kare.
Agar ATM card na ho to
कैसे sbi atm के द्वारा account में मोबाइल नंबर को जोडा जाता है ।
reply plese
aap ko mobile number bank me jakar hi apne account me add karwana padega
Agar atm na ho to kaise kare activate???
Sr mane abhi apna new ac opn kiya hai 1july ko or muje sing change krna hai branch gyi thee pr nhi kiye branch k log ne manejar se boli unhone bhi hlp nhi ki plz hlp me sr singutre change krne k baad mujhse bhi intrnet beking leni hai plz hlp me
Hume apne account ka mobil no. sms activet karna hai
मैने बैंक मे मोबाईल नंबर नही दिया है तो मोबाईल के जरिये मोबाईल नंबर दिया जा सकता है क्या