8 कारण Chinese Smartphones सस्ते क्यों होते है
आपने अक्सर देखा होगा की चाइनीज फ़ोन दुसरे फ़ोन के मुकाबले बहुत सस्ते है . और फ़ोन ही नहीं चाइना के दुसरे सभी प्रोडक्ट दुसरे ब्रांडेड प्रोडक्ट की तुलना में बहुत ज्यादा सस्ते है .हालाकि फ़ोन की Specification बिलकुल एक जैसी होगी लेकिन price में दिन रात का अंतर मिलेगा .जैसे LeEco Le 1s मोबाइल में आपको 3 GB RAM ,Display 5.5 inches ,13 MP Primary Camera ,3000 mAh के साथ सिर्फ 9000 में मिलता है और Sony Xperia M5 लगभग उसी specification के साथ में आपको 22000 का मिलता है .
तो चाइनीज फोन इतने सस्ते क्यों होते हैं और ब्रांडेड फोन इतने महंगे क्यों होते हैं आज इस पोस्ट में आपको इसके बारे में ऐसे 8 वोट बताए जाएंगे जिससे आपको पता चल जाएगा कि आखिरकार जो चाइनीस फोन है वह इतने सस्ते क्यों होते हैं और कंपनी वाले फोन महंगे क्यों होते हैं
[gt_heading id=”gt-heading-388″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f22c04″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]1. सस्ती Labor[/gt_heading]सबसे पहला और सबसे बड़ा कारण है चाइना की लेबर का सस्ता होना .किसी भी चीज की कीमत उसके बनाने के खर्च के ऊपर निर्भर करती है अगर किसी चीज के ऊपर ज्यादा खर्च होगा तो जब वह भेजी जाएगी तो उसे ज्यादा दामों में बेचा जाएगा तो इसी तरह अगर किस चीज को बनाने में भी ज्यादा पैसे लगेंगे तो उसे ज्यादा कीमत पर बेचा जाता है . चाइनीस फोन बनाने के लिए जो मजदूर काम करते हैं वह कम पैसों में काम करते हैं इसलिए चाइनीस फोन बनाने में सस्ते होते हैं उनके ऊपर खर्च कम आता है और इसी कारण चाइना का लगभग हर एक प्रोडक्ट सस्ता ही होता है
[gt_heading id=”gt-heading-591″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f22c04″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]2. High-tech But not Revolutionary[/gt_heading]चाइनीज फ़ोन सस्ते होंने का एक ये भी कारन है की जो चाइनीज फ़ोन मार्किट में आता है उसमे आपको सभी चीज लेटेस्ट नहीं मिलती कोई न कोई चीज की कमी रखी जाती है ताकि फ़ोन की कीमत और performance को maintain रखा जा सके .जैसा example हमने पहले दिया है .और नीचे फोटो में भी आप देख सकते है .

जैसा की आप फोटो में देख सकते है Mi5 सिर्फ 22000 का है और Samnsung s7 लगभग 43000 रूपए का है लेकिन इनकी specification देखने में कुछ हद तक एक जैसी है और कुछ S7 वसे ज्यादा भी है . लेकिन mi5 में हर एक चीज आपको लेटेस्ट नहीं मिलती processor और RAM या कैमरा की specification में काफी अन्तर मिलेगा और Samsung में आपको ये सभी लेटेस्ट मिलेगी .
[gt_heading id=”gt-heading-88″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f22c04″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]3. Online Sales[/gt_heading]लगभग सभी चाइनीज फ़ोन बनाने वाली कंपनी ज्यादातर ऑनलाइन फ़ोन बेचने पर ज्यादा ध्यान देती है . लेकिन समसंग या एप्पल जैसी कंपनी हर जगह अपने स्टोर ओपन करती है और फ़ोन की सेल ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों पर ध्यान देती है .औरितना ही नहीं ये कंपनी अपने Distributor , स्टोर Rent ,आयर उन में काम करने वालो को सैलरी भी देती है , लिए समसंग या एप्पल कंपनी के फ़ोन जायदा महंगे होते है .
[gt_heading id=”gt-heading-625″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f22c04″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]4. सस्ती Marketing[/gt_heading]Oneplus या Xiaomi जैसी कंपनी अपनी मार्केटिंग पर बहुत कम खर्चा करती है आपको इनके ऑफिसियल स्टोर या सर्विस center बहुत कम देखने को मिलते है या मिलते ही नहीं .क्यूंकि उनकी सारी सेल ऑनलाइन होती है .
Chinese phones company अपने social network से ज्यादा marketing ऑनलाइन सोशल साईट जैसे Instagram, Facebook, Twitter, Weibo,जैसी popular social साईट पर इनके फोल्लोवेर बहुत ज्यादा होते है . और उनके फोल्लोवेर को उनकी सारी लेटेस्ट अपडेट इनके सोशल अकाउंट से पता चल जाती है . और इसके विपरीत समसंग या सोनी जैसी कंपनी अपने फ़ोन को प्रोमोट करने के लिए अखबारों और टीवी जैसे माध्यम की मदद लेते है और उन पर बहुत पैसा लगाती है .
[gt_heading id=”gt-heading-348″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f22c04″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]5. Produce Limited Quantities[/gt_heading]अपने फ़ोन को सेल करने का सबसे बढ़िया तरीका यही है कम प्रोडक्ट बना कर सेल के द्वारा बेचना . Xiaomi जैसी कंपनी अपने फ़ोन बहुत लिमिट में बनती है . और सेल के द्वारा उन्हें बेचती है . इसीलिए इसके प्रोडक्ट बहुत जल्दी आउट ऑफ़ स्टॉक हो जाते है .
[gt_heading id=”gt-heading-909″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f22c04″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]6. R&D (Research and Development)[/gt_heading]किसी भी कंपनी के फ़ोन को मंहंगा बनाने के पीछे Research and Development सबसे बड़ा कारण है . बड़ी कंपनी जैसे Apple, Google और Samsung ये सभी अपने फ़ोन की Research and Development पर बहुत ही ज्यादा पैसे खर्च करती है .और इस मामले में चाइनीज कंपनी Research and Development पर ज्यादा पैसा खर्च नहीं करती . इसी लिए हमें चाइनीज मोबाइल ज्यादा नए feature सबसे पहले नहीं मिलते .
[gt_heading id=”gt-heading-996″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f22c04″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]7. कम लाभ[/gt_heading]चाइनीस फोन बनाते समय सस्ते बनाए जाते हैं उसी तरह बेचते समय भी इनकी कीमत को ध्यान में रखा जाता है चाइनीस कंपनियां अपने फोन पर ज्यादा मुनाफा नहीं कमाती क्योंकि वह पहले मार्केट में अपना नाम कमाना चाहती है ताकि उनकी कंपनी फोन हर कोई बड़ी आसानी से खरीद पाए तो इसी कारण वह अपने फोन के प्राइस है वह कम से कम रखने की कोशिश करते हैं और इसी के मुकाबले अगर आप ब्रांडेड कंपनी देखोगे तो वह अपनी तो वह अपने फोन पर ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाने का सोचती है और इसीलिए वह अपने फोन का जो प्राइस है वह ज्यादा से ज्यादा रखती है इसी कारण चाइनीस फोन सस्ते होते हैं और कंपनी के फोन महंगे हो जाते हैं
[gt_heading id=”gt-heading-581″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f22c04″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]8. Product Quality Low[/gt_heading]हम सब समझते है की चाइनीज फ़ोन की क्वालिटी कम होती अगर उसे किसी ब्रांडेड फ़ोन के साथ में compare करे तो . ये बात बिलकुल सही है चाइनीज कंपनी अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी पर ज्यादा ध्यान नहीं देती .और इसी कारन उनके प्रोडक्ट ज्यादा सस्ते होते है .
तो 8 कारन है जिनके कारन चाइनीज फ़ोन हमें सस्ते मिलते है .अगर जानकारी पसंद आये तो शेयर करना न भूले .