Mobile Processor की पूरी जानकारी
आज इस आर्टिकल में हम आपको मोबाइल प्रोसेसर क्या होता है इसके बारे में बताएंगे। आपको हर मोबाइल में एक अलग अलग प्रोसेसर मिलेगा। इससे पहले हमने आपको ग्राफिक प्रोसेसर क्या होता है इसके बारे में बताया था। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि प्रोसेसर क्या है, यह कैसे काम करता है, और कौन सा प्रोसेसर सबसे बढ़िया है। चलिए एक एक करके सभी के बारे में जानते हैं।
[gt_heading id=”gt-heading-411″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Processor क्या है?[/gt_heading]जैसे हमारे शरीर में दिमाग लगभग सारा काम संभालता है। वैसे ही मोबाइल में प्रोसेसर सबसे ज्यादा काम करता है। जब भी हमें किसी चीज की जरुरत होती है। हमारा स्मार्टफोन हमारे प्रोसेसर को तैयार करता है कि अब डिवाइस को यह काम करना है। जैसे अगर आप मोबाइल में कोई एप्लीकेशन चलाते हैं तो उसके होने वाले ज्यादा से ज्यादा फंक्शन आपके प्रोसेसर से कंट्रोल होते हैं। प्रोसेसर को जानने के लिए आपको चार बातों का ध्यान रखना बहुत ज्यादा जरूरी है। अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं तो आप प्रोसेसर के बारे में ज्यादा नहीं जान पाएंगे।
[gt_heading id=”gt-heading-710″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”center” icon=”” separator_color=”#ed1010″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Architecture[/gt_heading]सबसे पहले तो इसके बारे में आपको जानना होगा। Architecture processor का डिजाइन होता है यह ऐसी डिजाइन है जैसे हम घर का डिजाइन करते हैं वैसे ही प्रोसेसर डिजाइनिंग होती है। तो सबसे पहले तो आपको यह ध्यान रखना है कि वह प्रोसेसर कौन सी कंपनी का लाइसेंस के द्वारा बनाया गया है। जैसे कि:-
Cortex A-5, Cortex A-7, Cortex A-9,
Cortex A-11, Cortex A-15, Cortex A-53,
Cortex A-57, Cortex A-5
यह कंपनी अपना साथ Processor डिज़ाइन हर साल बदलती रहती है, Processor जितना नया होगा उतना ही पावरफुल होता जाता है।
[gt_heading id=”gt-heading-210″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”center” icon=”” separator_color=”#ed1010″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Technology[/gt_heading]प्रोसेसर की ताकत उसकी टेक्नोलॉजी पर निर्भर करती है। Architecture के हिसाब से कंपनी नैनो टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके प्रॉसेसर बनाती है। Processor बनाने में बहुत छोटे छोटे ट्रांजिस्टर का उपयोग किया जाता है। ट्रांजिस्टर का साइज जितना छोटा होता है प्रोसेसर उतना ही पावरफुल हो जाता है। यहाँ नीचे कुछ कंपनियों के नाम बताए गए हैं। जिनका नैनोमीटर साथ में बताया गया इससे आपको पता लग जाएगा कि कौन से प्रोसेसर ज्यादा पावरफुल है।
Company Size
Exynos (Samsung) 14 Nano meter
Qualacomm 16-20 Nano meter
Mediatek 26 Nano meter
आप जब कोई मोबाइल खरीदते हैं उसमें ऊपर लिखा होता है कि इसमें Dual core- 2 core, Quad core- 4 core, Hexa core- 6 core, Octa core- 8 core है। अब किसी प्रोसेसर में जितने ज्यादा Core होगी उतना ही ज्यादा प्रोसेसर पावरफुल होता जाएगा। और इसके साथ साथ उसका आर्किटेक्चर और टेक्नोलॉजी भी नयी होनी चाहिए ताकि वह उसको अच्छे से सपोर्ट कर सके और ज्यादा से ज्यादा स्पीड मोबाइल के लिए दे सके। नीचे कुछ मोबाइल बताए गए हैं जिनमें उनका प्रोसेसर के बारे में बताया गया है।
1. Octa-core: Samsung Galaxy S 7 & Samsung Galaxy S 6 edge
2. Hexa-core: LG G4™
3. Quad-core: DROID TURBO Motorola
इन सभी पॉइंट्स में यह पॉइंट सबसे ज्यादा जरूरी होता है क्योंकि अगर किसी मोबाइल के प्रॉसेसर की Frequency नहीं जान पाएंगे तो प्रोसेसर की स्पीड भी नहीं जान पाएंगे कि वह कितने Clock पर second पर काम करता है। और इसकी Frequency को मापने की यूनिट HZ है, किसी मोबाइल के प्रॉसेसर मे 1Ghz का मतलब कि वह 1 सेकंड 10 करोड़ बार काम करता है। जैसे जैसे यह नंबर बढ़ते जाते हैं वैसे वैसे प्रोसेसर की स्पीड में बढ़ती जाती है।
नीचे हम आपको कुछ Android में इस्तेमाल होने वाले प्रोसेसर के बारे में बता रहे हैं और उनके थोड़ी डिटेल भी बताएंगे ताकि आपको कंफर्म हो जाए कि कौन सा प्रोसेसर बढ़िया है।
[gt_heading id=”gt-heading-790″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#228205″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]1) Exynos[/gt_heading]
इस प्रोसेसर Samsung कंपनी बनाती है और यह सिर्फ मोबाइल के लिए ही प्रोसेसर बनाती है। एंड्रॉयड मोबाइल के लिए यह सबसे बेस्ट प्रोसेसर है। इसमें आपको Quad कोर और ओक्टा कोर वाले प्रोसेसर मिल जाएंगे।
[gt_heading id=”gt-heading-96″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#228205″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]2) Qualcomm Snapdragon[/gt_heading]
यह मोबाइल प्रोसेसर बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी है जो ARM आर्किटेक्चर यूज़ करती है। इसके 800 के सिरीज़ के प्रोसेसर सबसे बेस्ट माने गए हैं। यह कंपनी अपना खुद का प्रोसेसर डिजाइन करती है और इसके साथ साथ अपना ही ग्राफिक प्रोसेसर डिजाइन करती है। इसके 4 सीरीस के प्रोसेसर बनते हैं 200 सिरीज़ के प्रॉसेसर सबसे सस्ते मोबाइल के लिए बनाया जाता है। उसके बाद 400 सीरीज के प्रोसेसर है जो मिडल रेंज स्मार्टफोन के लिए बनाए जाते हैं। उसके बाद 600 सिरीज़ का प्रोसेसर है जो कि ज्यादा रेंज वाले मोबाइल के लिए बनाया जाता है और लास्ट का प्रोसेसर है वह 800 सिरीज़ प्रोसेसर है यह सबसे महंगे फोन के लिए डिज़ाइन किया जाता है।
[gt_heading id=”gt-heading-419″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#228205″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]3) NVIDIA[/gt_heading]
इस कंपनी के प्रॉसेसर में 1 core ज्यादा इस्तेमाल करता है। अगर आप इसके 4 core प्रॉसेसर का कोई मोबाइल इस्तेमाल करते है तो उसमे आपको 4+1 core होते है। 1 कोर का जो प्रॉसेसर है वह Sleep मोड़ पर काम करता है जिससे की बैटरी backup बढ़ जाता है।
[gt_heading id=”gt-heading-951″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#228205″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]4) Intel Atom[/gt_heading]
इंटेल प्रोसेसर स्मार्टफोन में बहुत कम यूज किए गए हैं इसके प्रोसेसर Asus Zenfone में इस्तेमाल होते हैं। यह x86 Architecture पर डिजाइन किया गया है।
[gt_heading id=”gt-heading-310″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#228205″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]5) Mediatek[/gt_heading]
यह ताइवान की कंपनी है। यह आज के टाइम पर सबसे सस्ते प्रोसेसर बनाती है और जिन मोबाइल में इस प्रोसेसर का इस्तेमाल होता है वह लगभग सस्ते मोबाइल होते हैं। यह कंपनी अपने प्रोसेसर में सबसे ज्यादा Core का इस्तेमाल करती है। इन प्रोसेसर की सबसे बड़ी कमी है यह कि यह पावर बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं जिससे फोन की बैटरी जल्दी डैड हो जाती है और कई ऐसे भी डिवाइस है जिनमें हिट की प्रॉब्लम भी देखने को मिलती है। लेकिन इसका कारण processor पर लोड की वजह से भी हो सकता है। जब हम मल्टीटास्किंग करते हैं तो प्रोसेसर पर लोड बहुत ज्यादा बढ़ जाता है इसकी वजह से मोबाइल गर्म होने लगते हैं। लेकिन मार्केट में अभी तक यह सबसे सस्ते प्रोसेसर प्रोवाइड करवाती है।
[gt_heading id=”gt-heading-443″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#228205″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]6) HiSilicon Kirin[/gt_heading]![]()
यह प्रोसेसर चाइना की कंपनी Huawei के द्वारा बनाए जाते हैं। इनके लेटेस्ट मॉडल में आपको Mali GPU देखने को मिलेगा और इसमें ARM CPU cores और अपग्रेड नेटवर्क टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता है। इसमें 16 नैनोमीटर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके प्रोसेसर बनाया जाता है। इस प्रोसेसर में बैटरी की लाइफ बहुत ज्यादा होती है और आपका मोबाइल भी गरम नहीं होता है। एवरेज के हिसाब से देखें तो यह प्रोसेसर भी सबसे बढ़िया है।
तो अगर आप मोबाइल खरीदना चाहते है तो आप Hi Silicon Kirin, Qualcomm , Exynos, के प्रॉसेसर का मोबाइल खरीद सकते है। इन प्रॉसेसर में सबसे बढ़िया मोबाइल आपको सही दाम में मिल जाएगा।