Endura Mass खाने के फायदे और नुकसान
Endura Mass Gainer जिसको आज लगभग हर दूसरा आदमी जानता है। यह कंपनी 1996 मे शुरू हुई थी जिसने हैल्थ related प्रॉडक्ट बनाने शुरू किए थे। तब से आज तक यह अपने प्रॉडक्ट लगातार मार्केट मे बेंच रही है और इसके रिज़ल्ट और दाम को देखते हुए कई लोग इसका इस्तेमाल भी करते है। ज़्यादातर शाकाहारी लोग जिनको वजन बढ़ाना होता है वो इसका इस्तेमाल करते है क्योकि कुछ लोगो को लगता है की जो प्रॉडक्ट मार्केट मे नए आए है उनके बहुत ज्यादा साइड इफैक्ट जिसकी वजह से वो इनका इस्तेमाल करने से भी डरते है। लेकिन बिना किसी शक के Endura अच्छा रिज़ल्ट देता है।
हमारी बॉडी की ग्राउट वैसे कई चीजों पर निर्भर करती है। यह मैं इसलिए बता रह हूँ क्योकि मैं खुद फ़िटनेस इंडस्ट्री मे 5 साल से हूँ और इसके साथ साथ मेने इसपर स्टडि भी की है। हमारी बॉडी ग्रोथ हेल्दी डाइट, प्रोपर रेस्ट और एक्सरसाइज़ पर निर्भर करती है। जब हम अपनी डाइट से सही कलोरीज़ नही ले पाते है तो इस प्रॉडक्ट के सहारे हम अपना वजन बढ़ाने की कोशिश करते है। अब बात आती है की यह वजन कैसे बढ़ाता है। तो इसका जवाब है जब हम अपने बॉडी के लिए जरूरी कलोरीज़ से ज्यादा कलोरीज़ लेते है तब हमारी बॉडी वेट बढ्ने लगता है। तो चलिये अब एक एक करके हम इसके फायदे और नुकसान के बारे मे बात करते है।
[gt_heading id=”gt-heading-224″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f22400″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Endura Mass Gainer लेने का तरीका[/gt_heading]
जब भी आप कोई वजन बढ़ाने वाला प्रोडक्ट लेते हैं या कोई और प्रोडक्ट लेते हैं। उसको लेने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि उसको लिया कैसे जाए। क्योंकि अगर आप सही ढंग से उसका इस्तेमाल नहीं करते हैं तो वह इतना इफेक्टिव नहीं होता है जितना कि उसको होना चाहिए। इसी वजह से कुछ लोग सोचते हैं कि यह प्रोडक्ट बिल्कुल भी काम नहीं कर रहा है।
- इसको शुरू मे आपको एक दिन में 2 बार से शुरू करना है।
- आप इसको ब्रेकफ़ास्ट और डिनर के बाद दूध में दो केले डालकर और endura mass की 3 चम्मच मिला कर ले।
- जब आपका वजन ठीक ठाक बढ़ जाये तो आप इसको दिन मे 3 बार लेना शुरू कर दे।
- दिन में कम से कम 6 meal जरूर ले।
- यह एक फूड supplement है।
- अगर आप Endura Mass का रेगुलर इस्तेमाल करते है तो यह आपके बॉडी के स्टेमिना को बढ़ा देता है जिससे की आप किसी काम करते समय थंकेंगे नही।
- इस प्रॉडक्ट मे एसा कोई नुकसान देने वाला केमिकल या स्टेरोइड या फिर कोई दवा का इस्तेमाल नही किया जाता है जो की आपके बॉडी फंकशन को बढ़ा दे यह नैचुरल तरीके से वजन बढ़ाने मे मदद करता है।
- Endura Mass इस्तेमाल करने का सबसे बढ़ा फायदा इसके ओरगनिक प्रोटीन का इसमे इस्तेमाल करने का है। इस प्रॉडक्ट मे सोय प्रोटीन का इस्तेमाल किया जाता है जो को दूसरे प्रोटीन पाउडर की प्रोसैस से बहुत दूर है।
- यह प्रॉडक्ट 100% शाकाहारी है जो की सबसे बड़ा बेनिफ़िट है जो लोग मास नही खाते है।
- इस प्रॉडक्ट मे कम से कम शुगर का इस्तेमाल किया जाता है। जो की हेलठ के लिए सबसे बढ़िया है क्योकि शुगर एक जहर का काम करता है।
- जब आप इस प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करते है तो रोज की ली जाने वाली कलोरीज़ बढ़ जाती है जिसकी वजह से सारा दिन आपको एनर्जि फ़िल होती है और आप सुस्त महसूस नही करते है।
- इसमे मौजूद एक्सट्रा विटामिन और मिनरल्स हमारे बॉडी के शारीरिक रूप को हस्ट पुष्ट बनाने के साथ साथ हमारे मेंटल हैल्थ को भी सुधारता है।
- इस प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करने से सेक्स संबंधी दिक्कत आ सकती है क्योकि इसमे सोय प्रोटीन का इस्तेमाल किया जाता है जिसका प्रयोग लंबे समय तक करने से ईस्ट्रोजन की मात्रा शरीर मे बढ़ जाती है। जिसकी वजह से शीघपतन, सेक्स इच्छा मे कमी, और कम सेक्स ड्राइव जैसी समस्या सामने आती है।
- अगर इसका इस्तेमाल लंबे समय तक किया जाता है तो हॉर्मोन्स इमबैलन्स की समस्या पैदा हो सकती है इसमे आपको उतावलापन, महिलयों मे बाल आने, मूड बदलना, तनाव जैसे दिक्कत का सामना करना पड सकता है।
- लिवर हमारे शरीर मे खाने मे से पोषक तत्व लेने और खराब पदार्थ को बाहर निकालने का काम करता है है जब हम कोई इनोर्गैनिक supplement लेते है तो यह हमारे लिवर को इफैक्ट करता है जिसकी वजह से लिवर सही ढंग से काम नही कर पता है।
- जब भी कोई फूड खाते है तो Glycemic index हमारे शरीर मे ब्लड शुगर को बताता है। इस प्रॉडक्ट को इस्तेमाल करने के बाद नोटिस किया गया है की इसकी वजह से Glycemic Index बहुत हाइ लेवेल पर चला जाता है जो की एक बूरी खबर है।
- जब हम ज्यादा Glycemic Index वाले carbohydrate वाली कोई चीज खाते है तो हमारे शरीर मे जरूरत से ज्यादा फाइट बढ़ने लगता है। इसी वजह से प्रॉडक्ट का लंबे समय तक इस्तेमाल नही करना चाहिए।
- इसमे मिनरल्स होते तो है लेकिन उतनी मात्रा मे नही होते है की यह हमारी हड्डियों को पूर्ण रूप से पोषण दे सके। इसके लंबे समय तक इस्तेमाल की वजह से हड्डियों की डैन्सिटि कम हो जाती है जिसकी वजह से हड्डी फ्रेक्चर होने की समस्या भी हो सकती है।
- जो लोग मधुमेह के शिकार है उनको इसका इस्तेमाल नही करना चाहिए क्योकि इसके Glycemic Index बहुत ज्यादा होता है जिसकी वजह से ब्लड शुगर बहुत ज्यादा हो जाता है।
- अगर आप बिलकुल भी एक्सरसाइज़ नही करते है तो इसका इस्तेमाल मत ही करना क्योकि इसमे मौजूद हाइ कलोरीज़ अगर आप खपत नही कर पाते है तो यह डाइरैक्ट फैट मे कन्वर्ट हो जाती है।
[gt_heading id=”gt-heading-224″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f22400″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Endura की प्रॉडक्ट लिस्ट[/gt_heading]
- Endura Mass
- Endura Enzest
- Endura KidKilos
- Endura E-Pro Blast
- Endura First
- Endura Creatine
- Endura Force
- Endura Mega Lean Mass Gainer 4000
- Endura Combato Champ
- Endura E-Pro Blast Advanced
- Endura Carbo Fuel
- Endura Hii Energy
- Endura Lean Mass Advanced
- Endura Whey Pro Advanced
- Endura Double Gain
- Endura Utra Whey Pro
तो यह जानकारी थी Endura Mass Gainer प्रॉडक्ट के बारे मे जिसका इस्तेमाल बिना सोचे समझे किया जाता है। अगर आपको वजन बढ़ाना है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते है लेकिन इसका इस्तेमाल कम मात्रा मे करे और लंबे समय तक इसका इस्तेमाल न करे। इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल हा तो आप नीचे कमेंट बॉक्स मे लिख सकते है या फिर आप हमारे फ़ेसबूक पेज पर भी मैसेज करके पूछ सकते है।
Sir maine suna hai ki (Indura mass)se male ki sex organ penis chhota ho jata hai? Sir mai indura mass use Karna chahta hu.please mujhe bataiye?
Asia kuch nahi hota … ye sab afwa hai .
Is there any product that has no side effects and only has benefits
Har kisi ke liye Alag alag result hota hai aap Ek baad doctor se iske bare me puche
sir APN ko weight dheere gain krna h to isko din m kitne time le skte h
Sir hum bahut patle hai or hum mota hone ke liye 2month tak use kiye magar koi fayda nai hai mera age 22y hai
aap isko apne breakfast ke 1/2 ghante baad aur dinner ke 1/2 ghante baad lena shuru karo.
is product ko kitne time tak liya jaye aur iska istmal band karne k bad kya phir weight ghat jayega
esi koi dikkat nhi hai… aap isko 4 5 mahine tak ismaal kar sakte hai. wajan tabhi ghatega jab aap apni diet kam kar denge
kiya esko hum khali pet lesakte he
le sakte hai lekin khali pet lena ka fyda nhi hai. ye wajan nhi badhayga
kitne dino me asar dikhne lagta h endura mass ka
sir maine kuchh product use kiya h maga jb tk unhe lete rahte h weight thik rehta h jaise hi use karna band ki phir sharir waisa hi ho jata h jaisa tha endura mass use karne se to aisa nhi hoga
kya indura mass body
lambai bdana ma sahayak hai
Hum ek bhot hi ptle duble ensan h meri hight 5:4 ench h aur mera weght 44 kilogram h hum chahte h ki thora jada weght ho aur thora jada mota dikhai de to kya ye endura mas thik rhega
4ya 5months khane ke bad weat phir kam ho jate kya ye Sahi bat hai jo banda gym karege use regular Lena jaruri hota hai ya nahi ya pair 4ya5 mahine khane ke bad chod de
4ya 5months khane ke bad weat phir kam ho jate kya ye Sahi bat hai jo banda gym karege use regular Lena jaruri hota hai ya nahi ya pair 4ya5 mahine khane ke bad chod deKi
Endura mass ka istemal 1-2 month kre to koi problem to nhi h isse koi nuksan to nhi h body ke liye..
Sir me iss ka use kar sakte ho me exsaig nahi karta furniture works ke Kam se nahi pach Sakta our sex ki problem to nahi ayegi
sir APN ko dheere dheere weight gain krna h to isko APN kitne time le sakte h din m endura mass ko
Is ko kaise lena hai
What os glycemic index
बल बृद्धि के लिए अशवगनधा के साथ कौन सी भसम खाऐं