Piano Ka Aavishkar Kisne Kiya Or Kab Kiya
Piano ek bahut hi dilchasp ateet ke sath ek Incredible musical instruments hai. Jo song ki duniya me apna important place rakhta hai. Kyonki iske andar ek aadmi khud hi song bana sakta hai. Or aaj song ka shok rakhne wale piano jarur rkhte hai. Piano me 88 vowels hote hai. Jo Octaves me Divider hote hai. Or 49th vowels Pitch a kahlata hai. Or uski Frequency 440 per second hoti hai. Or piano ke liye apni puri rang ki sound banane ke liye 230 Strings jaruri hai. Piano oos me aamtor par lagbag 220-230 Wire hote hai. Jo steel se bane hote hai. Or hathaudon ke dwara chot lagne par sound utpan hoti hai. Each string aamtor par karib 168 pond tanav rakhti hai.
Aamtor par piano ko Percussion family ka part mana jata hai. Kyonki yah sirf Noise karta hai. Jab ek hathauda string marta hai. Or piano ko “Instruments of Kings” ke name se jana jata hai. Or log iske kitne diwane hai. Iska andaja yanha se lgaya ja sakta hai. Ki akele USA m 18 million Non-professional piano players hai. Or 10 million se jyada piano hai. Or inko sikhane ke liye ab to class bhi di jati hai. Lekin inko cost thodi jyada hoti hai. To ise sabhi kharid nahi pate hai. Or iske bahut parts hote hai. Lagbag 7500 parts hote hai. Or ise bahut bariki se banaya jata hai. Isliye iski kimat jyada hoti hai.
Piano Ka Aavishkar
Piano ne modern or classical music ke liye bahut yogdan diya hai. Or yah pahli bar 1700 me banaya gaya tha. Yah ek harpsichord se utpann huaa hai. Modern piano ka aavishkar Padua, Italy, ke Bartolomio Cristofori (1655- 1731 ) ko credit diya jata hai. Or iska Description “Gioronde the Literary the Italia “Book” me hai. Jise Marquez Sopioni Coffee ne likha tha. Or jise Apostelo Zeno ne 1711 me chapwaya tha.
Us time Christopher ne 2 piano ka aavishkar kiya. Ek ka 1720 me or dusre ka 1726 me kiya tha. 1760 me England me piano aaya or vanha 1766 me piano banane wale ek German tha. Jisne vah piano banane shuru kiye Silvman name ka aadmi 1721 me sabse achha piano bajne wala tha. Piano ka itihas bhi utna hi Interesting or remarkable raha hai.
1997 me Steinve Pianos ne apni 150th Anniversary manai gayi thi. Piano ke 2 parkar hai. Grand Piano or Up-Write Piano Grand Piano me frame or Strings horizontal hote hai. Or string ki board se bahar ki taraf niklte huye nazar aate hai. Sound jo utpann hoti hai. 1777 me word ‘grand’ pahli bar istemal kiya gaya tha. Udhar dusri side Up-right piano, jinhe Vertical piano bhi kahte hai. aakar me chote hote hai. Duniya me Best Piano Brand ko Steinve piano mana jata hai.
Agar aapko is jankari ke bare me kuch puchna ho to aap niche comment karke puch sakte hai. Or yadi aapko yah jankri pasand aayr to share karna naa bhule.