Pahiye Ka Aavishkar Kisne Kiya
Pahiye jiske uper sari duniya chalti hai. Or aaj pahliye ke bal par hi duniya chal rahi hai. Yadi pahiya na hota to sab ruka hota. Aaj pahiye ki speed itni tej ho gayi hai. Pahiye ek pahiya kisi bhi cheez me laga huaa. Ek gool aakar ka asa bhag hota hai. Jo bhar dhone ke sath sath dharti par ludk kar vahan ko chalne ka kaam bhi karte hai. Sirf ek pahiya machine nahi hai. Lekin jab ek dhura ko uske sath jodkar attachment kiya jata hai. To pahiya or dhura banta hai.
Pahiya ke aavishkar ne manav jivan me ek karnti lakar khadi kar di log kisi bhi saman ko uthakar ek jagah s dusri jagah tak le jate the. Lekin jab se pahiye ka aavishkar huaa. Uske baad logo ko bhari se bhari saman ek jagah se dusri jagah tak le jane me koi jor nah aata hai. Sabse pahle stone ke tukdo se banaya jata tha. lekin baad me dhire dhire changes hote gaye or stone ke baad lakdi ke pahiye banne lage. Lekin aaj ke modern yug me ache se ache pahiye ki jarurt hai. To badi se badi company aaj pahiye bana rahi hai. Vah bhi rubber ke jinhe ham Tire kahte hai.
Aaj ke modern yug me bahut se cheezo se bhi pahiye banaye jate hai. Aaj pahiya bhar or speed ke hisab se banaye ja rahe hai. Or har sadhn ke hisab se pahiya banaya jata hai. Or phiye ne yah sabse bada vikas yah kiya ki manav ab kuch hi ghanto me hi dharti par ek jagah se dusri jagah par pahunch jata hai.
Pahiye Ka Aavishkar
Sabse purana baramad ek lakdi ka Slovenian model hai. Jo 5,100 se 5,350 saal pahle bana tha. Kaha jata hai. Ki jis tarah kaha jata hai. Ki pahiye ka aavishkar bhart me huaa tha. Lekin jaise Zero ke aavishkar ne Math ki duniya me kranti la di usi tarah se kaha jata hai. Ki pahiye ka aavishkar bhart me huaa tha. Lekin kuch Historian mante hai. Ki sabse pahle aavishkar 3500 saal pahle Mosopomasia (Iraq) me huaa tha. Sabse pahle pahiya pade ko kat kar uske tane se banaya jata hai.
Unka kahna tha. Ki Iraq me pahiye ka aaishkar huaa tha. lakdi ke phiye ka aavishka huaa. Or aaj kitabo me bhi yahi jata hai. Lekin sach to yah hai. Ki pahiya ka aavishkar aaj se lagbag 5000 saal pahle yani mahabhart kaal yug me bhart me hi huaa tha.
Us time pahiye ka istemal Charioteer me kiya jata tha. Lekin kaha jata hai. Ki Indus Valley kinhi karano se achanak nast ho gayi. Yanha tak ki khudai me bhi ase kai sabut mile hai. Jisse yah sidhdh hota hai. Ki pahiye ka Prevalence Indus Valley Civilization ke logo ke bich Mass scale par tha Duniya ki sabse Ancient Civilization Indus Valley jo 1500 se 3000 B.C purani hai. Iske Residue me prapt khilone ya hathi gadi bhart ke museum me rakhi gayi hai. Jo parman deti hai. Ki pahiya ka aavishkar bhart me huaa tha. Na ki Iraq me huaa tha.
Pahiye ka aavishkar impotent aavishkar mana jata hai. Kyonki pahiya ke aavishkar se hi aaj manav jivan speed kar raha hai Or sab cheeze speed pakad gayi. Yadi pahiye ka aavishkar na hota to aaj duiya itni tarkki nahi karti or ek jagah ruk kar rah jati pahiya aadimanav kaal me bhi utna hi Useful tha. Jitna aaj ke yug me hai.
Lekin aadi manav stone ke pahiye bana kar saman ko ek jagah se dusare jagah par le jate the. Un stones ke pahiyo se bahut jor aata tha. Or aaj ke modern yug me to itne modern tayar kiye gaye hai. Ki kitna bhi bhaar kitni bhi dur ek jagah se dusre jagah tak le jaya ja sakta hai. Moden vahano me hawa se bhare rubber ke pahiye hote hai. Jo tire kahlate hai.
Yah badi aasani se kitna bhi bhaar ek jagah se dusre jagah tak le ja sakte hai. Aaj ke vahno me rubber se bane hawa bhre huye tire is liye istemal kiye jate hai. Kyonki un vahno ko saman le jane me jor kam aata hai. Or speed ke liye bhi rubber ke bane hawa bhre pahiye istemal kiye jate hai.
Yah jankari aapko kaisi lagi hame comment karke jarur bataye. Agar aap is pst ke bare me kuch or janna chahte hai. To aap niche comment karke jan sakte hai. Agar aapko yah post pasand aaye to share karna naa bhule.