Coin Ka Aavishkar Kisne Or Kab Kiya  

Coin Ka Aavishkar Kisne Or Kab Kiya

Coin ko to har koi janta hai. Kyonki aaj koi paise kamaye ya na kamaye Or coin sabhi ke pas mil jayege. Coin ya sikka ek chota Flat, metal or plastic ka tukada hai. Jiski banawat gol chipti hai. Or yah aksar sarakar dwara jari kiye jate hai. Or yah kisi bhi desh ke andar cheezo ka Exchange karne ke kaam aate hai. Sikke kisi desh ki mudra ka ek chota hissa hota hai. Or sikko ka istemal rojana len den ke roop me kiya jata hai. Sikke aamtor par Metal or alloy hote hai. ya kabhi kabhi synthetic material se bane hote hai. Lekin ve aam tor par disc aakar ke hote hai. Valuable metal se bane sikke Bullion coins ke roop me bdi matra me jama ho jati hai.

Aamtor par Movement me sabse jyada kimat ka sikka kam kimat wale note se kam kimat ka hai. Pichele 100 saal me trend ke sikke ka Face value jis dhatu se sikke banaye jate hai. Uske price se kam hote hai. Kyonki  market ke andar Inflation ke karan sikko ki kimat me girawat  aati hai. Or jin jin dhatu se sikke banaye jate hai. Unki kimat jyada ho jati hai.

Historic roop se sikka Metallic metals or dusri materials ka Prevalence, collection, or metal investment ke liye or sikko ka utpadan karne ke liye istemal kiya jata hai. Bullion coin aksar dusre ki tulana me Assured metal ki  matra or pavtrta ke jyada Convenient stores ke roop me istemal kiya jta hai.

Coin Ka Aavishkar

Sabse pahle sikke Ancient ke Greece Kyme ke Demodike dwara banaye gaye the. Jisne Pessinus  ke Raja Midas se sadi ki thi. Jis se Agamemnon name ka ek bata tha. Pahle sikke ko iron Age Anatolia or Archeic Greece, bhart or chain me 7th or 6 th century ke aaspass aajaz roop se develop kiya tha. Or 6th or 5th century pahle Greece or Persia me or phir aage sike tezi se fal gaye or shru me Early medieval coins me unki dhatu ke material ka ka price tha. Jo dhatu sikke me laga hai. Vahi uski kimat hoti thi.

Lekin Fiat Money yani Note ke roop me paise pahle Medieval China me paida huaa tha. Geoji paper paise ke sath Initial Paper Money Europe me baad ke madhy yug me pes kiya gaya tha. Lekin kuch sikko ne Gold or silver ke Importance ko jari rakha jo ki shuruaat Early modern period me samahit the. Sikka 17 th tak ek silver ke sikke ke roop me dala gaya tha.

Or USA ke pahle sikke ke Coins cents the. Jo 1793 me banaye the. Or puri tarah se Copper ke bane the. USA is mamle me bilkul Unusual hai. 1856 ke baad se ek cents ke sikke ko ahut kam badla gaya hai. Lekin iski structure 1982 me badal di gayi thi. Jab is sikke se copper ki matra ko puri tarah se nikal diya gaya tha. Or yah abhi bhi trend me hai. 19th century billion ka istemal kam ho gaya or Silver material ka istemal kam kiya jana laga or Basic form se saste dhatu jaise ( Nickel, Copernicel, Aluminum Bronze ) ki banai jane wale sikke banne lage kyonki sikko ka price unke dhatu ke price se More values ka Representation karte the.

Indian Coin

Sikke banane ke ek matr adhikar bhart sarkar ko hai. Sikko Construction ka dayitv time time par As modified sikka Construction Act 1906ke anusar bhart sarkar ka hai. Different denominations ke sikko ke Design tayar karne or unki dhalai karne ka dayitav bhi bhart sarkar ka hai. Sikko ki dhalai bhart sarkar ke 4 Mints Mumbai, Alipur (Kolkata), Saifabad (Hyderabad), Cheriyapalli (Hyderabad) and Noida (UP) me ki jati hai .Reserve Bank of India Act ke anusar Operation ke liye sikke Reserve Bank of India ke madhyam se jari kiye jate hai.

Or vartamaan me bhart me sikke 10 paise, 20 paise, 25 paise, 50 paise, Money, one rupee, two rupees five rupees and ten rupees ki kimat ke jari kiye jate hai. 50 paise  ke sikko ko chote or ek rupay or us se jyada sikko ko rupaya sikka kaha jata hai. Sikka Coin construction act 1906ke anusar 1000 rupay ki kimat ke sikke jari kiye jasakte hai.

Bhartiy Sikko Ka Parchaln Shuru Or Parchaln Samapat Kab Huaa

  • Pahla rupay ka sikka 1950 me dhala gaya tha. Jab bhart 1947 me aazad huaa tha. Lekin British Coins 1950 tak desh me chalan me the. Usi time bhart me sikko ka parchalan huaa.
  • 1 rupay  16 aana ya 64 paise milakar banta tha. Or 1 aana matlab 4 paisa hota hai. 1957 me bhart Decimal system ke taht sikke banane lage lekin kuch time decimal sikko dono ka hi desh me chalan tha.
  • 1-2 aana kuch time tak bhart me aan system chala jisme 1 aana, 2 aana,, 1/2 aana, ke sikke chalte the. aana, Series or pre-decimal cognac ke name se Discussed in  sikko me 1 aana,, 2 aana,, 1/2 aana, ke sikke chalan me the.
  • Or rupay ki sabse choti  Value ka sikk aadha paisa ko 1947 me Officially tor par band kar diya gaya.
  • Or baad me 1 money, 2 penny, 3 paisa, 5 paisa, 10 paisa, 20 paisa and 25 paisa, 50 paisa ke sikke jari kiye jo desh me long time tak chalan me rahe.
  • Or 1 paise ka sikka 1957 -1972 ke bich me the or banaye gaye. Inhe 2011 me Demountize kar diya gaya yani in par ban laga diya gaya.
  • 1957-1979 ke bich me 2 paisa ya aadha  aana banaye gaye. Saal 2011 me inhe bhi chalan se bahar kar diya gaya.
  • 1964-1972 ke bich 3 paisa ka sikka banaya gaya or saal 2011 me inhe band kar diya gaya.
  • 1957-1994 ke bich 5 paise ka sikka banaya gaya or 2011 me inhe chalne se ban kar diya gaya.
  • 1957-1998 ke bich me 10 paise ka sikka banaya ja raha or inhe bhi saal 2011 me chalne se bahar kar diya gaya.
  • 1968-1994 ke bich 20 paisa ke sikke chapte rahe or 2011 me inhe bhi ban kiya gaya.
  • 1960 se lekar aaj tak 50 paise ka sikka bana ja raha hai. Lekin aadhikarik tor par ye sikke chalan se bahar nahi kiya gaya hai. lekin aajkal sayad hi koi 50 paise ka sikka lene ke liye raji hota hai.
  • 1962 se 1 rupay ka sikka chalan me aaya ye sikka aaj bhi chalta hai. Lekin iske alag alag roop samne aate rahe hai.
  • 1982 me 2 rupay ka sikka se chlan me aaya or aaj bhi chal raha hai.
  • 1992 me 5  rupay ka sikka chlan me aaya or aaj bhi chal raha hai.
  • 2006 se sarkar ne 10 rupay ka sikka bhi desh me jari kar diya.

 

Agar aapko is jankari ke bare me kuch or puchna ho to aap niche comment karke puch sakte hai. Or yadi aapke pass bhi asi koi khaas jankari hai. To aap niche comment karke hame jarur bataye. Agar aapko yah jankari pasand aaye to share karna na  bhule

1 thought on “Coin Ka Aavishkar Kisne Or Kab Kiya  ”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top