जियो मनी क्या है इसमे अकाउंट कैसे बनाए

जियो मनी क्या है इसमे अकाउंट कैसे बनाए

जैसा की आप सभी को पता है कि अब भारत ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की तरफ चल पड़ा है। इसलिए हमारे देश के प्रधानमंत्री ने भी केसलेस को बढ़ावा देने के लिए बहुत सी ऐसी स्कीम निकाली है। इसके साथ साथ हमारे सबसे प्रिय मुकेश अंबानी जी ने एक ऐसी एप्लीकेशन तैयार की थी जिससे आप कोई भी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते हैं इसी को जियो मनी कहा जाता है। तो चलिए जानते हैं जियो मनी के क्या-क्या फीचर्स है। और क्या क्या इसके फायदे हैं और इस पर अकाउंट कैसे बना सकते हैं और इसमें पैसे ऐड करके कैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं।

जियो मनी क्या है – जियो मनी एक मोबाइल पर निर्भर वॉलेट एप्लीकेशन है जो कि जियो इंफोकॉम ने 2016 में लॉन्च की थी। जियो मनी एप्लीकेशन की हेल्प से आप कैशलेस ट्रांजेक्शन कर सकते हैं, रिचार्ज कर सकते हैं ,डीटीएच कनेक्शन का रिचार्ज कर सकते हैं, आप पैसे अपने बैंक में भेज सकते हैं या अपने फ्रेंड या दोस्त के अकाउंट में आप पैसे भेज सकते हैं, आप किसी भी बिजली के बिल, पानी का बिल, गैस का बिल और इस तरह के कई प्रकार के बिल आप इससे भर सकते हैं। जियो मनी मोबाइल पेमेंट एप्लीकेशन है जो कि बिलकुल सुरक्षित है इसको आप किसी भी ऑनलाइन स्टोर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं और आप इसको अपने बैंक अकाउंट से, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से लिंक करके भी इससे हर महीने पेमेंट कर सकते हैं।

[gt_heading id=”gt-heading-961″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]जियो मनी का इस्तेमाल कैसे करें[/gt_heading]

जियो मनी का इस्तेमाल आप अपने मोबाइल में application से कर सकते हैं या इनकी वेबसाइट से आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप नीचे बताए गए तरीकों का अनुसरण करें।

मोबाइल मे जियो मनी एप्लिकेशन।

मोबाइल में जियो मनी एप्लीकेशन इस्तेमाल करना बहुत ही सिंपल है इसके लिए आप नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करना है ।

  • पहले आप Play Store पर चले जाइए और सर्च बार में जियो मनी सर्च कर लीजिए।
  • उसके बाद आपको जियो मनी का आइकॉन दिखाएगा उस पर क्लिक कीजिए और इसको डाउनलोड कर लीजिए।
  • डाउनलोड करने के बाद आप  अब अप्लीकेशन को ओपन कर लीजिए।
  • ओपन करने के बाद सबसे पहले आप अपना एक्टिव मोबाइल नंबर को डालिए।
  • उसके बाद Processed पर क्लिक कीजिए।
  • Processed पर क्लिक करने के बाद आपको कुछ पर्सनल डिटेल पूछी जाएगी आप सभी डिटेल डाल कर Register पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप के मोबाइल नंबर पर OTP भेज दिया जाएगा और थोड़ी देर में  OTP पर आने के बाद यह अपने आप वेरिफाई हो जाएगा।
  • उसके बाद आपको 4 डिजिट का mPIN पासवर्ड के लिए भरना होगा यह भरने के बाद आपका अकाउंट एक्टिवेट हो जाएगा और आप इसे इस्तेमाल कर सकते हैं।
[gt_heading id=”gt-heading-192″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#ed0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Website से जियो मनी का इस्तेमाल कैसे करे [/gt_heading]

जियो मनी का इस्तेमाल करना उतना ही आसान है जितना कि मोबाइल एप्लीकेशन से इसके लिए आप नीचे बताए गए तरीके का अनुसरण कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप Jio.com पर चले जाइए।
  • वहां पर Login पर क्लिक कर दीजिए।
  • अगर आप ने पहले इस पर ID नहीं बनाई है तो आप Sign Up पर क्लिक कीजिए।
  • उसके बाद आप अपना जिओ का नंबर डाल दीजिए और Generate OTP पर क्लिक कर दीजिए।
  • इसके बाद अपने मोबाइल नंबर पर आए OTP को आप वेबसाइट के OTP बॉक्स में भर दीजिए।
  • इसके बाद अपने बारे में सारी डिटेल भर दीजिए।
  • इसके बाद आपका अकाउंट एक्टिवेट हो जाएगा और आप जियो मनी इस्तेमाल कर सकते हैं।
[gt_heading id=”gt-heading-136″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]जियो मनी वॉलेट में पैसे कैसे ऐड करें [/gt_heading]

जियो मनी में आप पैसे कहीं भी और कभी भी कर सकते हैं। इसके लिए आप नीचे बताएगी प्रोसेस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप अपने जियो अकाउंट में लॉगिन कर लीजिए
  • उसके बाद ऊपर दिखाए गए Add Money पर क्लिक कीजिए।
  • अगर आप वेबसाइट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप अपने रजिस्टर मोबाइल को इंटर कीजिए । अगर आप मोबाइल एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसमें आपको ऑटोमेटिकली आपका नंबर दिखा दिया जाएगा।
  • उसके बाद आप अपना जितना पैसा Add करना चाहते हैं वह लिख दीजिए
  • इसके बाद Add Securely पर क्लिक कीजिए।
  • इसके बाद अब जो Payment Geteway इस्तेमाल करना चाहते हैं उस पर क्लिक कीजिए और अपने डिटेल डाल कर ट्रांसलेशन को पूरा कीजिये।
  • एसा करने के बाद आपके application में पैसे जुड़ जाएंगे।
[gt_heading id=”gt-heading-598″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]जियो मनी से पैसे कैसे ट्रांसफर करें[/gt_heading]

जैसा कि ऊपर बताए गए सारे तरीके बहुत ही साधारण है और यह बहुत ही साधारण सी एप्लीकेशन है और इससे आप बैंक में भी अपना पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिंपल से स्टेप फॉलो करने होंगे।

  • सबसे पहले आप अपने एप्लीकेशन या वेबसाइट में लोगिन कर लीजिए।
  • उसके बाद आप Money Transfer के ऑप्शन को सेलेक्ट कीजिए।
  • जो कि आपको वेबसाइट के होमपेज पर तो मिल जाएगा और आपके मोबाइल एप्लीकेशन में भी मिल जाएगा।
  • उसके बाद आपके पास वहां 3 ऑप्शन दिखाएगा Send, Request और Bank Transfer।
  • अगर आपको किसी को पैसे भेजना है तो आप Send पर क्लिक कीजिए अगर आपको किसी से पैसे मंगवाने हैं तो Request पर क्लिक कीजिए और अगर आप को अपने बैंक में पैसे ट्रांसफर करने है तो Bank Transfer पर क्लिक कीजिए
  • उसके बाद आप जिस को पैसा भेजना चाहते हैं उनका मोबाइल नंबर डालिए और उसमें जितना amount आपको भेजना है वह भर दीजिए और उसके बाद Processed To Pay पर क्लिक कीजिए। इसके बाद में आपको वहां पर Payment gateway दिखाएगा जिनको सेलेक्ट करके आप पेमेंट कर सकते हैं।

Jio Money के बारे कोई भी जानकारी चाहिए तो नीचे कमेंट करके पूछे .

[gt_heading id=”gt-heading-598″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]ये भी देखे [/gt_heading]

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top