Shared vs VPS vs Dedicated Hosting में क्या अंतर है

Shared vs VPS vs Dedicated Hosting में क्या अंतर है

इससे पहले हमने एक आर्टिकल लिखा था कि Web Hosting क्या होती है और आपको कौन सी Web Hosting खरीदने चाहिए और आप यह कहां से खरीद सकते हैं और यह कितने प्रकार की होती है तो हमने वहां पर आपको कुछ Hosting के प्रकार बताए थे। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Web Hosting में क्या होता है और उनमें क्या क्या अंतर है। तो इस बारे में आज हम इस आर्टिकल में बात करेंगे।

ऑपरेटिंग सिस्टम के हिसाब से website की होस्टिंग दो प्रकार की होती है लेकिन उनमें भी तीन अलग प्रकार होते हैं जिनमें की Shared Web Hosting, VPS Web Hosting, और Dedicated Web Hosting होती है। तो सबसे पहले इनके बारे में थोड़ा सा जान लेते हैं।

[gt_heading id=”gt-heading-259″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Shared Web Hosting किस तरह की Web Hosting है?[/gt_heading]

जैसे की मान लीजिए आपने कोई रूम किराए पर लिया है और उसको आप अपने दोस्तों के साथ शेयर कर रहे हैं तो इस तरह की Web Hostingको Shared Web Hosting कहा जाता है। इस तरह की Web Hostingके दाम बहुत कम होते हैं। अगर आपने अभी वेबसाइट हो शुरू की है तो आप इस तरह की Web Hosting ले सकते हैं।

[gt_heading id=”gt-heading-556″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]VPS Web Hosting किस तरह की Web Hosting है?[/gt_heading]

इस Web Hosting को समझने के लिए आप यह मान सकते हैं कि आप ने किसी होटल के एक रूम को किराए पर लिया है और आप इसको अकेले इस्तेमाल करेंगे। VPS Web Hosting में virtualization Technology का प्रयोग किया जाता है। जिसमें एक Strong Server को बेचने वाली company कई server से डिवाइड कर दिया जाता है। जिसमें से हर एक virtual part को एक अलग resource के साथ डिवाइड कर दिया जाता है। जिससे आपके वेबसाइट में जितने भी source मिली होती है उतना ही उसे इस्तेमाल कर सकते हैं इसलिए इसमें कोई दूसरी वेबसाइट share नहीं हो पाती है जब कि आपकी वेबसाइट best performance करती है। इसका दाम Shared Web Hosting से थोड़ा ज्यादा होता है।

[gt_heading id=”gt-heading-435″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Dedicated Web Hosting किस तरह की Web Hosting है?[/gt_heading]

Dedicated Web Hosting को समझने के लिए आप यह मान सकते हैं कि कोई घर की सारी जिम्मेदारी आप की है और पूरा कंट्रोल आपके पास होता है जिसका इस्तेमाल करके अपनी वेबसाइट इसमें रख सकते हैं। अगर आपके वेबसाइट पर बहुत ज्यादा visitor रहते हैं या आपकी वेबसाइट वीडियो वेबसाइट है या कॉमर्स वेबसाइट है तो इस तरह की हाई क्वालिटी वेबसाइट के लिए आप Dedicated Web Hosting खरीद सकते हैं। Dedicated Web Hosting यह बहुत ज्यादा महंगी होती है।

इस server में दो प्रकार की category होती है जिसमें un-managed और managed Dedicated Web Hosting होती है। Un-managed server की सभी मैनेजमेंट आपको करना होता है इसकी कोई भी प्रॉब्लम को ठीक करने की जिम्मेवारी आपकी होती है। Managed Dedicated Web Hosting का दाम दूसरी Web Hosting से अधिक होता है। इसके Web Hosting कंपनी server को मैनेज करती है। इसकी आपकी कोई जिम्मेदारी नहीं होती है।

[gt_heading id=”gt-heading-679″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Shared Web Hosting, VPS Web Hosting और Dedicated Web Hosting में अंतर [/gt_heading]

अब हम आपको इसके बीच में कुछ अंतर बताते हैं कि कौन कौन सी Web Hosting में किस तरह की आपको अंतर मिलेंगे।

[gt_heading id=”gt-heading-783″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Performance[/gt_heading]

सबसे पहले Performance की बात करते हैं जब भी हम किसी साइट पर जाते हैं तो अगर वह जल्दी खुल जाती है तो हम उस पर बार-बार Visit करने की कोशिश करते हैं और अगर कोई वेबसाइट बहुत खुलने में बहुत टाइम लेती है तो हम यह सोचते हैं कि हम दूसरी साइड से सर्च कर लेंगे। तो इस तरह से अगर आपके वेबसाइट की परफॉर्मेंस कम होती है तो आपके विजिटर भी कम हो जाते हैं तो सबसे पहले Shared Web Hosting की बात करते हैं। Shared Web Hosting में अगर आपकी वेबसाइट बनी हुई है और आपके यूजर बढ़ जाते हैं तो आपकी साइट और धीमी हो जाती है क्योंकि इसमें कई लोगों को एक server दिया होता है। जिसमें की अलग-अलग Disksapce और Bandwidth दी जाती है और visitor की वजह से उनके CPU और processor की स्पीड कम पड जाती है जिसकी वजह से वेबसाइट धीमी होनी शुरू होती है।

VPS Web Hosting की Performance बढ़िया होती है लेकिन इसमें एक लिमिट दी हुई होती है कि उसमें कितने visitor आ सकते हैं और उनको डिवाइड किया होता है तो अगर उससे ज्यादा visitor आता है तो वेबसाइट क्रैश हो जाती है और कोई भी वेबसाइट को ओपन नहीं कर पाता है तो इस वजह से VPS Web Hosting बहुत कम चलती है।

Dedicated Web Hosting में सिर्फ आपको एक server दिया जाता है जिसकी सारे मेमोरी और पावर सिर्फ आपके अकेले के लिए होती है और इस तरह की Web Hosting की speed बहुत ज्यादा होती है। अगर आपकी वेबसाइट पर बहुत ज्यादा visitor है तो आप डेडीकेटेड वेब सर्वर का इस्तमाल करें।

[gt_heading id=”gt-heading-918″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Security[/gt_heading]

जब भी हम कोई वेबसाइट बनाते हैं तो यह सोचते हैं कि हमारी वेबसाइट सिक्योर हो। लेकिन दुनिया में कोई ऐसी वेबसाइट नहीं बनी है जो कि हैक नहीं की जा सकती। लेकिन कुछ server का इस्तेमाल करके कई तरह के ऐसे Security बढ़ाई जा सकती हैं। तो सबसे पहले हम यहां  सिक्योरिटी लेवल की बात करते हैं कि कौन सी वेब होस्टिंग में आपको कितनी सिक्योरिटी तक मिल सकती है। Shared Web Hosting में सिक्योरिटी सबसे कम होती है इसमें आपकी website आसानी से hack हो सकती है.

अगर उनमें कोई वायरस आ जाता है तो वह उस दिन website में दिक्कत आ सकती है। इसके अलावा यह हैक और ब्लैक लिस्ट बहुत ज्यादा होती है। VPS Web Hosting सिक्योरिटी मीडियम होती है इसमें बहुत Hack होने के कम chance होते हैं की कोई वेबसाइट हैक कर पाए या उस में वायरस आ जाए। Dedicated Web Hosting का सिक्योरिटी लेवल बहुत high होता है। इसमें किसी भी वायरस  हैकिंग अटैक से बचा जा सकता है लेकिन जैसा कि हमने आपको बताया कि एसी कोई भी नहीं website नही है जो hack ना की जा सके।

[gt_heading id=”gt-heading-62″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Error Management[/gt_heading]

इस दौरान मैने जैसा भी मैंने आपको पहले बताया था कि Dedicated Web Hosting में आपको दो तरह की होस्टिंग मिलती है और इसमें आप अपने हिसाब से कोई Error आने पर खुद उसको Solve कर सकते हैं तो यह भी एक Difference है कि आप Shared Web Hosting में अगर कोई दिक्कत आती है तो आप इसको ठीक नहीं कर सकते हैं इसको कंपनी ही अपने टेक्निकल Issue में  ठीक करती है तो इसके बारे में जानकारी के लिए आपको कंपनी से संपर्क करना पड़ता है कि आपकी वेबसाइट में क्या हुआ था। लेकिन VPS और Dedicated Web Hosting में आप दोनों तरह की Web Hosting ले सकते हैं कि आप किसी भी वेबसाइट को खुद ठीक करना चाहते हैं या कंपनी से ठीक करवाना चाहते हैं। अगर आप को इस तरह की नॉलेज है तो आप खुद manage कर सकते हैं नहीं तो आप कंपनी को बोल सकते हैं कि वह आपके website में आने वाले सभी error को ठीक करें।

तो यह कुछ जानकारी है की Shared Web Hosting, VPS Web Hosting और Dedicated Web Hosting के बीच में क्या-क्या डिफरेंस होता है। अगर आपको इसके रिलेटेड कोई और जानकारी चाहिए तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top