Fingerprint Scanner Kaise Kaam Karta Hai

Fingerprint Scanner Kaise Kaam Karta Hai

Aajkal lagbag jitne bhi mobile aa rahe hai. Un sabhi me Fingerprint Sensor aapko dekhne ko mil jayega. Or aapne yah jarur socha hoga. Yah kaise hamare ungli ko scan karke phone me bahut se kaam karta hai. Or jab dusre kisi ka hath ki ungli istemal karte hai. Tab hamara phone unlock nahi hota hai. Fingerprint scanner se aapke mobile ki Security oe badh jati hai. Aaj is article me ham aapko batayege ki Fingerprint Sensor kaise kaam karta hai. Or ye kitne Type ke hote hai.

Fingerprint Sensor Kaise Kaam Karta Hai

Yah Sadharnata Se 3 Tarike Ke Hote Hai.

1. Optical Fingerprint Scanner

2. Capacitive Fingerprint Scanner

3. Ultrasonic Fingerprint Scanner

Optical Fingerprint Scanner

Isme aapke ungli ki photo Capture ki jati hai. Or usme jab bhi aapne apne mobile ko unlock karne ke liye apni ungli lagate hai. To aapke finger ke jo nishan or line ko us photo se match kara kar phone ko unlock kiya jata hai. sadharnata Yah Technology hamari ungli ki photo lekar us se computer kara kar phir hamare Fingerprint ko verify karti hai. TO is tarah se  Optical Fingerprint Scanner kaam karta hai.

Jaisa ke uper photo me dikhaya gaya hai. Vanha par aap dekh sakte hai. Ek taraf LED lite hai. or dusri taraf ek lass lagaya gaya hai. Jis se jab bhi aap kisi Fingerprint sensor ke liye apni ungli ka nishan verify karte hai. Tab lite Source ki madadt secamera sensor ek photo le leta hai. Jis se vah baad me verify karke aapke phone ko unlock kar sake. Yah bahut hi purani Technology hai. Jo ko 100% scour nahi hai. Isme koi bhi fingerprint  ki image ka istemal karke aapke phone ko unlock kar sakta hai. Or iska istemal aajkal kisi bhi smartphone me nahi kiya jata hai.

Capacitive Fingerprint   Scanner

Yakafi advance Technology hai. Jisme image sensor ki jagah Capacitive plat oar Capacitor ka upyog kiya jata hai. Jaisa ki aap uper photo me dekh sakte hai. Aasan Languageme kahe to yah aapki Fingerprint ki line or aapke Lines ke bich me jagah ko Electronic charging capacitor me store kar leta hai. Jaise aap ab bhi apni finger  Capacitive  plat par rakhte hai. To us time Conductor plate aapke finger ki line or aapke line ke bich me space ko alag alag  Electronics charging store karega. Jisko vah baad me store charger se verify karke aapke phone ko unlock kar dega. Is tarah ke Scanner me bahut se capacitor lagaye jate hai. Jinki madat se aapke Fingerprint ko save rakha ja sake or jyada ka capacitor iski high Accuracy bhi deta hai. Taki aapke mobile ki Security or jyada badh sake. Yah technology bahut hi kharchili hai. Oraajkal ke mobile me isi ka istemal kiya jata hai.

Ultrasonic Fingerprint Scanner

Yah sabse latest Technology hai. Jisko ki Qualcomm Snapdragon ki company ne banaya hai. Yah ek  3D Fingerprint Technology hai. Jiska upyog Le Max Pro smartphone me kiya gaya hai. Is Technology me hardware me Ultrasonic Transmitter or receiver laga huaa hota hai. Jab aap Scanner par ungli par rah jate hai.To Ultrasonic Transmitter kuch signal bhejta hai. Jo aapke ungli ko Touch  karti hai. Jis me se kuch signal par rah jate hai. Or bachi hui Signal vapas aa jati hai. Or yahi vapas aane wale Signal ko Receiver receive karke usme 3d image banata hai. Is tarah se hi aapke mobile me aapka   Fingerprint store or verify hota hai. Or uske baad aapka phone unlock ho jata hai.

To yah 3 parkar ki Technology hai. Jiske bare me hamne aapko bataya hai. ki Fingerprint sensor kitne ke hote hai. Or yah kaise kaam karte hai. Or yah kis tarah se aapki ungli ko scan karke aapke mobile ko unlock karte hai.

Is Post Me Aapko fingerprint sensor working principle how fingerprint sensor works in phone fingerprint scanner in mobile optical fingerprint scanner fingerprint scanner software capacitive fingerprint sensor how fingerprint scanner works in android capacitive fingerprint scanner  Ke Bare Me Btaya Gaya Hai .Agar Iske Bare Me Koi Bhi Sawal Ya Sujhav Hoto Neeche Comment Karke Pucche.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top