Web Hosting Ki Puri Jankari

Web Hosting Ki Puri Jankari

Web hosting kya hoti hai. Is se pahle article me hamne aapko bataya tha. Ki blog or wordpress me kon se platform par web hosting banana sahi hai. To usme hamne aapko bataya tha. Ki agar aap wordpress par ho website banana chahte hai. To uske liye aapko Web hosting ki jarurt padegi. To aaj is article me ham aapko batayege. Ki web hosting kya hoti hai. Uske liye aapko kya jarurt hogi or kitne paise me aap isko kharid sakte hai. Or isko kaise Set up karte hai. Iske bare me ek video bhi ham is article me aapko dikhayrge taki aap apni khud ki website kuch hi minute me tayar kar paye.

Kisi bhi website ko banane ke liye sabse pahle aapke pass ek domain hona bahut jaruri hai. Is ke liye sabse pahle aapko Domain registration karna hoga Or uske baad aapko web hosting ki jarurt padtivhai. To aaj is article me web hosting ki baat karte hai.

Domain Name Kya HOta Hai Or  Domain Registration Kya Hota Hai.

Example ke tor par jab aap hamari website par aate hai. To aap  qviz.in/ search karke hamari website par direct aate hai. To vah ek website Domain name hai. Jo ki address ke tor par istemal kiya jata hai. Jis se ki aap direct hamari website par aa sake. To sabse pahle koi website banane ke liye aapke pass Domain hona bahut jaruri hai. ।

Domain Name Kanha Se Kharide

Domain Name kharidne ke liye sabse pahle aapke apss idea hona chahiye ki aap kis tarah ki website bana rahe hai. Or aap apni website ka kya name rakhna chahte hai. To use se related hi Domain kharidne ki kosis kare. Domain simply 1 saal ke liye ya 2 saal ke liye kharide ja sakte hai. Jab bhi aap pahli bar kisi Domain Seller se apna Domain name kharidte hai. To aapko 99 Rs se lekar 800 Rs tak ki payment 1 saal ke liye karni hoti hai. Naya Domain name kharidne ke liye aapko  online payment karni hoti hai. Or har saal isko Renew karvana padta hai. Iske liye kuch website hai. Jinse aap Domain kharid sakte hai.

  • Godaddy.com
  • Bigrock.com
  • Whois.com
  • Namecheap
  • Name.com
  • Cosmotown
  • 1and1.com
  • Dotster

Iske alawa bhi bahut sari website hai. Jinse aap apna Domain name register kar sakte hai.

Godaddy Se Domain Kaise Kharide

Web Hosting Kya Hoti Hai Or Isko Kaise Register Kiya Jata Hai

Web Hosting ka matbal hota hai. Ki jab bhi aap website open karte hai. To uska sara data dikhane ke liye online ek dusre computer par store rakhe ja sake Is ko web hosting kaha jata hai. Asi jagah jo har time ON rahe janha par aap ki website ka sara data or intermission store kiye ja sake. Jab aapka computer koi Public network se jude jata hai. To vah bhi internet ka ek hissa ban jata hai. Jisko Aap web server or host bhi kah sakte hai.

Agar aap yah soch rahe hai. Ki aapka computer bhi ek web server hai. To dusre log isko nahi dekh pate hai. To iska jawab diya ki har computer or mobile me Privacy or Security rahti hai. Jis se ki dusre log isko Access nahi kar pate hai. Agar aap sabhi Security ko hata dete hai. To uske baad dusre log isko Access kar sakte hai. Or har koi aapke computer me rakhe huye data ko dekh sakta hai.

Web Hosting aapke website ko internet me jagah dene ki seva pardan karta hai. Jiski vajah se koi aadmi  koi bhi company aapki website ko online dekh sakti hai. Aap apni website par jitni bhi file photo video or is tarah ki cheej lagte hai. Vah  aapke computer me web server me store ho jati hai. Jisko ki web hosting kaha jata hai. Or computer se har time Connect rahta hai.

Web Hosting Bechne Wali Company

Web Hosting Bahut company deti hai. Jaise ki godaddy, Bluehost, Hostgartor yah kuch popular  Web Hosting dene wali website ke name hai. Jo ki aapko website provide karwati hai. Ek tarah se yah ham kaha sakte hai. Ki hamara online internet par rakhne ke liye jo server istemal hota hai. Uska ham kiraya dete hai. Jab ham apni website banate hai. To ham apni knowledge or  information jyada logo me bantne ki kosis ksrta hai. Or uske liye hame hamari file internet par upload karni hoti hai Jiske liye hame web hosting ki jarurt padti hai.

Maan lijiye jab bhi aap koi internet website kholte hai. Ya ab aapne hamari website open ki hui hai. To jab bhi aap iska Address open karte hai. To yah aapko ek website se jod deta hai. Jis se ki web hosting me save hui sabhi file or us se judi information aap ko dikhi jati hai. To is tarah se web hosting kaam karti hai.

Duniya bhar me bahut sari company hai. Jo ki web hosting provide karvati hai. Agar aap chahte hai. Ki aapke visitor India se hi ho to aapko India se web hosting kharidna jyada acha rahega. Yah aapko desre company se sasti bhi rahega. Aapki web hosting aapke desh se jitna dur hoga. Usko Access karne ke liye utna hi jyada time lagega.TO jab bhi aap kisi website se hosting kharidte hai. To yah dhyan rakhna jarur rakhe ki aap usi desh ki company se web hosting kharide jai se aapki web hosting par jyada visitor aate hai.

Agar aap kisi bahar ke desh se web hosting kharidte hai. To aapko credit card ka istemal karna padta hai. Lekin agar aap apne hi desh se web hosting to aapko ATM card or internet baking ke jariye bhi aap kharid sakte hai. Or aasani se domain ka name apni websitese jod sakte hai. Agar aap india se hai. To aap ho Hostgator India, Godaddy, or bluehost is tarah ki company se web hosting kharid sakte hai.

Resellerclub Ki Hosting Par Website Kaise Banaye

Website Ke Liye  Web Hosting Kharidte Time Kya Kya Cheeje Dhyan Rakhni Chahiye

Is se uper hamne aapko bataya ki Web hostin kya hoti hai. Or jab bhi aap web hosting kharidte hai. To yah niche bataye gayi kuch bate jarur dhyan me rakhe Kyonki yah bahut hi jaruri pahlu hai. Joaapko kisi bhi website banane ke liye dhyan rakhna hota hai.

Storage

Sabse pahle aap web hosting ke storage capacity ka dhyan me rakhte huye koi bhi hosting kharide. Jisko  ke dist space ke name se jana jata hai. Jaise aapke computer me internal storage hota hai. Jo aapke hard disc ka size hota hai. Usi tarah web hosting me bhi storage size hota hai. Jitna jyada ho sake aap unlimited disc space wali web hosting kharide. Jis se ki aapki disc full hone ka khatra nahi rhega.

Band width

Bard width iska matbal hai. Ki aapki wesite ek second me kitna data access kar sakti hai. Isko ham web hosting ki Bandit kehte hai. Jab koi aapki website access karta hai. To aapki server data istemal karke us information share karta hai. Agar aapka band width kam hai. To aapke website ki jyada visitor aa rahe  hai. To aapki website dhimi hpgi.

Up-time

Ab time aapki website jitne time tak online or Available rahti hai. Use up time kahte hai. Kabhi kabhi kuch problem ke karan aapka website Off ho jata hai. Matbal khul nahi pata hai. To use ham down time kehte hai. Aaj kal har company 99.99% time dene ki   Guarantee deti hai. Lekin kai bar is tarah ki problem aa jati hai. Jis se vah OFF ho jati hai.

Support

Agar service Customer service har web  hosting company se hahti hai. Ki vah aapko har time che day ya night aapko customer service provide karwayegi par aakhir me asa ho nahi hota hai. Hame is baat ka bahut jyada dhyan rakhte huye ki Konsi company ka support system achha hai. Ya kis company ka support system achha nahi hai. To usi hisab se hame kisi bhi website hosting kharidni chahiye. Iske liye aap internet par us company ka Review padh sakte hai. Web hosting or service se judi jankari lene ke liya aapko is baat ka jarur dhayan rakhna hoga.

Web Hosting Ke Parkar

Ab Web Hosting Kitne parkar ki hoti hai. Agar operating system or platform ke hisab se dekhe to Web Hosting 2 parkar ki hoti hai. Jisme ki ek linux hosting hoti hai. Or dusri window hosting hoti hai.

Linux Web Hosting Ek asi Web Hosting hai. Janha par aapko web-Space us computer par mile jis par Linux operating system install ho uska Linux Web Hosting kehte hai.Is tarah ke web hosting normal to par sirf php ke jitne bhi web page hai. Unko achi support karti hai. Or is web hosting ko kharidne ka kharcha bhi bahut kam hota hai.

Window hosting asi  hosting janha par aapko web-Space us computer par mile jis par window install hai.To asi hostinh ko  window hosting kaha jata hai. Asi hosting normal tor par sabhi website ko acha support karte hai.  Linux Web Hosting ke compare me  window hosting jyada Expensive hai.

Web Hosting kharidte time aapke pass 2 option rahte hai.  Linux Web Hosting or Window Hosting,। Aapne  kabhi yah socha hai. Ki in dono me kya deference hota hai. Dono me aap kon si Web Hosting ka istemal kar sakte hai.  Window Hosting Linux Web Hosting se mehngi padti hai. Asa kyon hai.

Linux Web Hosting ek open scores operating system hai. Isliye iska istemal karne ke liye Web hosting company ko paisenahi dene padte hai. Isliye yah  Window Hosting se thoda sasta hai.  Window Hosting ke License ke liye company ko paise dene padte hai. Isliye yah mehnga hai. Dono ko server bahut hi badhiya hai. Par  Window Hosting ko  Linux Web Hosting se jyada scour mana jata hai.

Sharing Ke Hisab Se Web Hosting Ke Parkar

Ab web hosting me bhi kai parkar hote hai. Jinke bare me ham aapko niche bata rahe hai. Jo 4 tarah ke hote hai.

  • Shared Web Hosting (Website shuru karne ke liye  )
  • Reseller Web Hosting (Hosting Ko bech paise kamane ke liye  )
  • VPS Web Hosting (Website par jyada visitor hone par ye hosting le)
  • Dedicated Web Hosting (website par bahut jyada visitor hone par ye hosting )

Web Hosting Ko Apne  Domain Name Se Kaise Conect Kare

Web Hosting Se apne Domain Name ko connect karne ke liye hamne iski ek video banai hai. Jisko dekhkar aap apne hi kisi bhi  Domain Name ko kisi bhi  Web Hosting ke sath connect kar sakte hai.

To yah jankari thi ki web hosting kya hoti hai. Domain Name kya hote hai. Isko kanha se khrida jana chahiye Isko kitne parkar hai. Or kis tarah ki web Hosting aap kharid sakte hai. Or web hosting par apne Domain Name ko kaise conect kare.

Is Post Me Aapko web hosting india web hosting meaning web hosting godaddy web hosting wiki top 10 web hosting india what is web hosting and how does it work cheapest web hosting india types of web hosting Ke Bare Me Btaya Gaya Hai .Agar Iske Bare Me Koi Bhi Sawal Ya Sujhav Hoto Neeche Comment Karke Pucche.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top