FTP Kya Hai Iska Istemal Kaise Karte Hai

FTP Kya Hai Iska Istemal Kaise Karte Hai

Agar aapko website banane ka pata hai. Ya uske bare me janana chahte hai. To yah article aapke liye bahut impotent hai. Is article mr ham aapko batayege ki   File Transfer Protocol kya hota hai. Jisko FTP kaha jata hai. Or FTP kis tarah se istemal kiya jata hai. Or FTP ka kya roll hai. Sirf Language or Designing aa jane se aap c=ache Blogger nahi bana sakte hai. Ek acha blogger banane ke liye aapko kai or cheejo ki jankari bhi hona jaruri hai. Jisme jankari me  File Transfer Protocol kya hota hai. Iski jankari hona bahut jaruri hai. Agar aap yah article ache se padhte hai. To aap ki bahut sari dikkt dur ho jayegi. To ek ek karke baat karte hai.  File Transfer Protocol kya hota hai.  File Transfer Protocol kaise kaam karta hai. Or  File Transfer Protocol ka kaise istemal kare. Is tarah ki bate is article me ham aapko batayege.

File Transfer Protocol Kya Hai

File Transfer Protocol ko choti language me FTP bhi kaha jata hai.  Protocol ek Intermedium hota hai. Jiske dwara ham kisi bhi cheej ka aadan pardan karte hai. To File Transfer Protocol ek asa Intermedium hai. Jiske dwara ham files ka aadan pardan karte hai. 

File Transfer Protocol Software Jya Hai

Yah asa software hai. Janha aap apne computer or hosting server ki file ko ek sath ek jagah par access kar sakte hai. Or vanha par Drag Or Drop karke File upload kar sakte hai. Apne computer ki file ko web server par upload karne ke liye aapko FTP ka paryog karna padta hai. Iska paryog 2 tarah se kiya ja sakta hai.

  • File Transfer Protocol command ka istemal karke 
  • File Transfer Protocol Software ka istemal karke 

Agar aap File Transfer Protocol software ka istemal karte hai. To uske dwara bhi aap apne Web server par koi bhi file download kar sakte hai. Ya upload kar sakte hai. Iske liye  Cute File Transfer Protocol,  File Transfer Protocol  jaise software bahut ache software hai. Jis se aap apni website me file upload or download kar sakte hai. Jis tarah aap ke computer par aap File Explorer ki madadt se file koDrive me Copy/Move karte hai. To bilkul usi tarah File Transfer Protocol ki madadt se apni Hostinh par koi  bhi file Drag Or Drop kar sakte hai. Vanha par Move bhi kar sakte hai.

Jis tarah se aapke computer me koi bhi file store hoti hai. Tihk usi tarah hamare Web Server bhi website ki sari file store hoti hai. Is se pahle hamne ek article me bataya tha. Ki website kew liye Web Hosting kya hoti hai. Ki website ke liye Web Hosting kya hoti hai.  File Transfer Protocol ke jariye aap Web Hosting par Login karke apni website ke sabhi ya Selected file ko Access kar sakte hai. Or unme koi bhi file upload kar sakte hai. Ya apne kaam ke anusar koivbhi badlav bhi kar sakte hai. Ya vanha par koi upload/ Download kar sakte hai.

File Transfer Protocol Software Ka Istemal Kab Karna Chahiye

File Transfer Protocol ka istemal ham Wordpress or website me kai tarah ke kaam karne ke liye kar sakte hai. Jo ki aapko niche bataye gaye hai.

  • Iska istemal aap apne Website ki Theme install karne ke liye kar sakte hai. Kai bar kya hota hai. Ki hamare Word Presss me koi theme ya koi plugin install nahi ho pata hai. Ya hamare pass Zip file hai. Jisko ham Website par install nahi kar sakte hai. Pate hai. To file transfer protocol ka istemal karke aap koi bhi Theme ya Plugin apne WordPress me install kar sakte hai.
  • Agar aapko apni website me koi file me badlav karna hai. To aap  File Transfer Protocol software ka istemal karke bhi isme badlav kar sakte hai.
  • Agar aap apni website ka Manually Backup lena chahte hai. To File Transfer Protocol software aapko bahut madadt karti hai.
  • Puri ki puri website ko delete karne or naya File upload karne me bhi File Transfer Protocol software madadt karta hai.
  • File Transfer Protocol file ko upload karne or edit karne ke liye sabse badhiya software hai. Is se aap apne website ki file ki directory me upload kar sakte hai.

Har ek website banane wale or website chalane wale ko File Transfer Protocol ki jankari hona bahut jaruri hai. Or Iska kaise istemal karte hai. Yah bhijaruri hai. Is se aap apni website par bahut se badlav kar sakte hai. Iske sath sath aap apni website ka pura ka pura Backup le sakte hai. Jo ki bahut jaruri hai. File Transfer Protocol ka istemal karke aap apniwebsite ka Regular backup le sakte hai.

File Transfer Protocol Ka Istemal Kaise Karte Hai

File Transfer Protocol ka istemal karn e ke liye aapko sabse pahle  File Transfer Protocol Client ki jarurt padti hai. Simple language me kahe to File Transfer Protocol client ek asa software hai. Jo aapke computer ko Hosting Server se jod deta hai. Or aap Server ki sabhi files ko access kar pate hai. Iske liye kai software aapko internet par mil jayege. Jaise  File Zilla File Transfer Protocol Client Isko aap internet par search karke download kar sakte hai. Iske alawa aap  Cute File Transfer Protocol jaise software bhi istemal kar sakte hai.

FileZilla Ko Web Server Se Kaise Connect Kare

  • FileZilla software ko download karne ke baad ise aap apne computer par install kare. Ye bahut bada software nahi hota hai. Isliye apne computer me space ki chinta na karte huye. Isko install ksar lijiye.
  • Install karne ke baad sabse pahle aap Filezilla Client ko open kar lijiye.
  • Usme File Menu par click kare or side me Tab open kar le.
  • Aapki Connection ki puri detail bhar sakte hai.

Site Manager ke andar aapko New Site par click karke apni website Add karna hai.

1. Sabse pahle aapko  New Site  Par click karna hai. Uske baad me aapko box me apna Domain Name dena hai. Exmape ke tor par jaise www.hindigyanbook .com
2. Apni website ki Host ya uska IP yanha bharna hai. Jaise”128.39.22.45″is tarah ka host isme bharna hai.

3. Port ko aap khali chod sakte hai.

Protocol me aapko  File Transfer Protocol rakhna hai. Encryption me aapko Use as File Transfer Protocol rakhna hai. Login type me aapko Normal rakhna hai.

4. Iske baad aapke website ke hosting ke  Hosting Panel ka Username dalna hai.
5. Password me aapko website Hosting ka account password dalna hai.
6. Sari detail bharne ke baad me connect par click kare.

Connect button par click karne ke baad  Client aapke Hosting server se connect ho jayega. Or aapke pass message aa jayega. Ki aap ka  Filezilla software successfully connect ho gaya hai.

Iske connect hone ke baad aap Right Side me aapke server ki file dekh sakte hai; Jyada jankari ke liye aap niche dekh sakte hai. Hamne ek photo upload ki hai. Jis me ki ek or local computer ki file hai. Dusre aapke server ki file hai. Jo ki aap aasani se kisi bhi file ko apne PC par upload kar sakte hai. Ya phir se apne computer me download kar sakte hai.

To is tarah ke kaam aapko  File Transfer Protocolme mil jayege.

File Transfer Protocol Command Ka Istemal Kaise Kare

File Transfer Protocol software ke alawa apni file ko upload karne ke liye Command prompt or File Transfer command card ka istemal kar sakte hai. Iske liye aapko kuch niche Command di gai hai. Aap apne hisab se dekh kar iska istemal kar sakte hai.

? to request help or information about the FTP commands (Help ke liye)
bye to exit the FTP environment (same as quit)
cd to change directory on the remote machine
close to terminate a connection with another computer
close brubeck closes the current FTP connection with brubeck,
but still leaves you within the FTP environment.
delete to delete (remove) a file in the current remote directory (same as rm in UNIX)
get to copy one file from the remote machine to the local machineWeb Server se Apne Local Computer par Kisi bhi Server Side File ko Download Karna.
get ABC DEF copies file ABC in the current remote directory to (or on top of) a file named DEF in your current local directory.
get ABC copies file ABC in the current remote directory to (or on top of) a file with the same name, ABC, in your current local directory.
help to request a list of all available FTP commands
lcd to change directory on your local machine (same as UNIX cd)
ls to list the names of the files in the current remote directory
mkdir to make a new directory within the current remote directory
mget to copy multiple files from the remote machine to the local machine;
you are prompted for a y/n answer before transferring each file
mget * copies all the files in the current remote directory to your current local directory, using the same filenames. Notice the use of the wild card character, *.
mput to copy multiple files from the local machine to the remote machine;
you are prompted for a y/n answer before transferring each fileEk Saath Kayi Local Files ko Web Server Par Upload Karna
open to open a connection with another computer
open brubeck opens a new FTP connection with brubeck;
you must enter a username and password for a brubeck account
(unless it is to be an anonymous connection).
put to copy one file from the local machine to the remote machineApni File ko Local Computer se Remote Computer par Yani ki Web Server Par Copy karna (File By File Upload karna)
pwd to find out the pathname of the current directory on the remote machine
quit to exit the FTP environment (same as bye)
rmdir to to remove (delete) a directory in the current remote directory

To is tarah se aap apne Web server par File Transfer Protocol ke jariye koi bhi file download kar sakte hai. Upload kar sakte hai. Koi bhi badlav kar sakte hai. Or ike sath sath aap apne Word Press ki Theme or Plugin bhi install kar sakte hai.

Is Post Me Aapko ftp tutorial in hindi mail server in hindi ftp explain in hindi ftp server kya hai Ke Bare Me Btaya Gaya Hai .Agar Iske Bare Me Koi Bhi Sawal Ya Sujhav Hoto Neeche Comment Karke Pucche.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top