Shared Vs VPS Vs Dedicated Hosting me Kya Antar Hai
Is se pahle hamne ek article likha tha. Ki Web Hostinh kya hoti hai. Or aapko kon si Webs Hosting kharidne chahiye or aap yav kanha se kharid sakte hai. Or yah kitne parkar ki hoti hai. To hamne vanha par aapko kuch hosting ke parkar bataye the Aaj is article me ham aapko bateyege ki Web hosting me kya hota hai. Or usme kya kya antar hai. To is bare me aaj ham is article baat karege.
best hosting kon se hai ? operating system ke hisab se website ki hosting 2 types ki hoti hai. Lekin usme bhi 3 alag types hote hai. Jinme ki Shared Web Hosting, VPS Web Hosting, or Dedicated Web Hosting hoti hai. To sabse pahle inke bare me thoda sa jaan lete hai.
10 Minutes Me Free Website Kaise Banaye

Shared Web Hosting Kis Tarah Ki Web Hosting Hai
Jaise ki maan lijiye aapne koi room kiraye par liya hai. Or uska aap apne dosto ke sath share kar rahe hai. To is tarah ki web hosting ko Shared Web Hosting kaha jata hai. Is tarah ki Web Hosting ke daam bahut kaam hote hai. Agar aapne abhi website ko shuru ki hai. To aap is tarah ki Web Hosting le sakte hai.
VPS Web Hosting Kis Tarah Ki Web Hosting Hai
Is Web Hosting ko samjane ke liye aap yah maan sakte hai. Ki aap ne kisi hotel ke ek room ko kiraye par liya hai. Or aap isko Akele istemal karege. VPS Web Hosting me virtualization Technology ka paryog kiya jata hai Jisme ek Strong Server ko bhechne wali company server se device kar diya jata hai. Jisme se har ek virtual part ko ek alag resource ke sath device kar diya jata hai. Jis se aapke website me jitne bhi source mili hoti hai. Utna hi use istemal kar sakte hai. Is liye isme koi dusri website share nahi ho pati hai. Jab ki aapki website best performance karti hai. Iska Shared Web Hosting se thoda jyada hota hai.
Dedicated Web Hosting Kis Tarah Ki Web Hosting Hai
Dedicated Web Hosting ko samajane ke liye aap yah maan sakte hai. Ki koi ghar ki sari Responsibility aap ki hai. Or pura control aapke pass hota hai. Jiska istemal karke apni website isme rakh sakte hai. Agar aapke website par bahut jyada visitor rahte hai. Ya aapki website video website hai. Ya Commerce website hai. To is tarah ki high quality website ke liye Dedicated Web Hosting kharid sakte hai. Dedicated Web Hosting Yah bahut jyada mehngi hoti hai. Is server me 2 types ki category hoti hai. Jisme un-managed or managed Dedicated Web Hosting hoti hai. Un-managed server ki sabhi Management aapko karna hota hai. Iski koi bhi problem ko thick karne ki Responsibility aapki hoti hai. Managed Dedicated Web Hosting ka daam dusri Web Hosting se jyada hota hai. Iske Web Hosting company server ko manage karti hai. Iski aapki koi Responsibility nahi hoti hai.
Shared Vs VPS Vs Dedicated Hosting me Kya Antar Hai
Ab ham aapko iske bich me kuch antad batate hai. Ki kon si Web Hosting me Kis tarah ki aapko antar milege.
Performance
Sabse pahle Performance ki baat karte hai. Jab bhi ham kisi site par jate hai. To agar vah jaldi khul jati hai. To ham us par bar bar visit karne ki kosis karte hai. Or agar koi website khulne bahut time leti hai. To ham yah sochte hai. Ki ham dusri site se search kar lenge. To is tarah se agar aapke website ki Performance kam hoti hai. To aapke visitor bhi kam ho jate hai. To sabse pahle Shared Web Hosting ki baat karte hai. Shared Web Hosting me agar aapki website bani hui hai. Or aapke user badh jate hai.
To aapki site or dhimi ho jati hai. Kyonki isme kai logo ko ek server diya hota hai. Jisme ki alag alag Disksapce or Bandwidth or di jati hai. Or visitor ki vajah se unke CPU or processor ki speed kam pad jati hai. Jiski vajah se website dhimi honi shuru ho jati hai. VPS Web Hosting ki Performance badhiya hoti hai. lekin isme ek limit di hui hoti hai. Ki usme kitne visitor aa sakte hai. Or unko device kiya hata hai. TO agar us se jyada visitor aata hai. To website Crash ho jati hai.
Or koi bhi website ko open nahi kar pata hai. TO is vajah se VPS Web Hosting bahut kam chalti hai. Dedicated Web Hosting me sirf aapko server diya jata hai. Jiski sare memory or power sirf aapke liye hoti hai. Or is tarah ki Web Hosting ki speed bahut jyada hoti hai. Agar aapki website par bahut jyada visitor hai. To aap Dedicated web server ka istemal kare.
Security
Jab bhi ham koi website banate hai. To yah sochte hai. Ki hamari website Secure ho. Lekin duniya me koi asi website nahi bani hai. Joki hack nahi ki ja sakti hai. Lekin kuch server ka istemal karke kai tarah ke ase Security badhai ja sakti hai. To sabse pahle ham yanha Security level ki baat karte hai. Ki kon si website web hosting me aapko kitni Security tak mil sakti hai. Shared Web Hosting me Security sabse kam hoti hai. Isme aapki website aasani se hack ho sakti hai.
Agar usme koi virus aa jata hai. Vah us din website me dikkt aa sakti hai. Iske alawa yah hack or black list bahut jyada hoti hai. VPS Web Hosting Security medium hoti hai. Isme bahut Hack hone ke kam chance hote hai. Ki koi website hack kar paye ya usme virus aa jaye Dedicated Web Hosting ka security level bahut high hota hai. Isme kisi bhi virus hacking attach se bacha ja sakta hai. Lekin jaisa ki hamne aapko bataya ki asi koi bhi website nahi hai. Jo hack na ki ja sake.
Error Management
Is doran maine aapko pahle bataya rha. Ki Dedicated Web Hosting me aapko 2 tarah ji hosting milti hai. Or isme aap apne hisab se koi Error aane par khud usko Solve kar sakte hai. To yah bhi ek Difference hai. Ki aap Shared Web Hosting me agar koi dikkt aati hai. To aap isko thick nahi kar sakte hai.mIsko company hi apne Technical Issue me thick karti hai. To iske bare me jankari ke liye aapko apni company se contact karna padta hai. Ki aapki website me kya huaa tha.
Lekin VPS or Dedicated Web Hosting me aap dono tarah ki Web Hosting le sakte hai. Ki aap kisi bhi website ko khud thick karna chahte hai. Ya company se thick karvana chahte hai. Agar aapko is tarah ki knowledge hai. To aap khud manage kar sakte hai. Nahi to aap company ko bol sakte hai. Ki vah aapke website me aane wale sabhi Error ko thick kare.
To yah kuch jankari hai. Ki Shared Web Hosting, VPS Web Hosting or Dedicated Web Hosting ke bich me kya kya deference hota hai.
Is Post Me Aapko what is vps hosting used for shared hosting vs vps vs dedicated server vps vs shared hosting speed vps vs dedicated vs cloud difference between dedicated server and shared server in oracle shared hosting vs dedicated hosting pros cons shared server vs dedicated server in oracle shared server hosting Ke Bare Me Btaya Gaya Hai .Agar Iske Bare Me Koi Bhi Sawal Ya Sujhav Hoto Neeche Comment Karke Pucche.