Cinema 4D क्या है कैसे इस्तेमाल किया जाता है

Cinema 4D क्या है कैसे इस्तेमाल किया जाता है

Cinema4d Ek VFX के लिए इस्तेमाल होने वाला सॉफ्टवेर है जिसमे हम 3D ऑब्जेक्ट बना सकते है , उनकी एनीमेशन वीडियो बना सकते है ,जो Animanation वाली मूवी होती है उनमें जो करैक्टर होते है वो इसी सॉफ्टवेर में बनाये जाते है फिर दूसरे सॉफ्टवेयर की मदद से उन में मोमेंट कराइ जाती है , लेकिन इसकी मदद से हम बहुत बढ़िया taxets,लोगो भी बना सकते है और वो 3d लोगो और कोई बी ऑब्जेक्ट जो आप सोच सकते है वो भी इसमें बनाया जा सकता है .

Download This Video

[youtube_downloader_form video_id=”https://www.youtube.com/watch?v=4JAyFHa3KF8″]

सबसे पहले हम बात करते है बेसिक जानकारी की,जैसे ही आप सिनेमा 4D ओपन करोगे तो आपके सामने बहुत सारे टूल्स आएँगे फोटोशोप के जैसे ही और एक खाली एरिया आएगा,जंहा home work करते है लेकिन ये 3D ऑब्जेक्ट बनाने का काम करता है तो इसमें कुछ खास ऑप्शन भी है .

Cinema 4D Kya Hai Kaise Istemall Kiya Jata Hai 2

मैंने इसे 5 पार्ट में डिवाइड किया आसानी से मैं आपको आसानी से इसके बारे में बता सकू

1. Editing Tool 

  • डिटिंग टूल का इस्तेमाल किसी ऑब्जेक्ट को एडिट करने के लिए किया जाता है ,ये Software 3d बेस काम करता है तो ,इसमें एडिटिंग भी उसी हिसाब से होगी , मानलो आपने कोई बॉक्स बनाया है अब उसे एक तरह से खोलना है और उसे एक रूम की तरह बनाना है

Cinema 4D Kya Hai Kaise Istemall Kiya Jata Hai

  • उसके लिए आपको बॉक्स बना कर Mark Editable टूल की मदद से पुरे बॉक्स को अलग अलग हिस्सों में बांटना पड़ेगा , जिस से आप उसके भी तरफ से डिलीट कर सकते है , अगर आप बिना एडिट किये उसे कोई हिसाब डिलीट करने की कोशिस  करोगे तो वो पूरा डिलेट हो जायेगा.

2. Move Tool

Cinema 4D Kya Hai Kaise Istemall Kiya Jata Hai

  • मूव टूल का इस्तेमाल ऑब्जेक्ट को मूव करने के लिए इस्तेमाल होता है
  • इसमें एक सेक्शन टूल का इस्तेमाल ऑब्जेक्ट को सेलेक्ट करने के लिए इस्तेमाल होता है जब ऑब्जेक्ट Editable मोड में होता है तो उसके अलग अलग हिस्सो को सिलेक्शन टूल से सेलेक्ट किया जाता है.
  • ऑब्जेक्ट Resize Tool से ऑब्जेक्ट को छोटा या बड़ा किया जाता है
  • Rotate टूल से ऑब्जेक्ट को घुमय जाता

3. Render Section

  • इसका इस्तेमाल सबसे आखिरी में होता है जब आपका बजेक्ट बन जाता है फिर उसे सेव करने के लिए उसे रेंडर किया जाता है
  • इसकी सेटिंग भी करनी पड़ती है जो मैं बाद में बताऊंगा

4.Object Section

Cinema 4D Kya Hai Kaise Istemall Kiya Jata Hai 22

  • इस सेक्शन में आपको बहुत सारे ऑब्जेक्ट शाप्स मिलेगी जिनकी मदद से आप अनपे ऑब्जेक्ट बना सकते है
  • लेकिन इस सेक्शन में इफेक्ट्स भी है जो ऑब्जेक्टt पर लगाये जाये है
  • जैसा फोटो में दिखया गया है ऑब्जेक्ट और इफ़ेक्ट

5. View Tool

  • व्यू टूल का इस्तेमाल हमारे सारे प्रोजेक्ट पर आप्य होता है ये भी एक तरह का मूव टूल है लेकिन इसमें आप कुछ एडिट नहीं कर सकते सिर्फ ऑब्जेक्ट को अलग अलग एंगल से देख सकते है

ये थी सिनेमा 4d की बेसिक जानकारी , इसे शेयर करना न भूले , इस तरह की जानकारी आगे आने वाली पोस्ट में बताई जाएगी,ये थी सिनेमा की बेसिक जानकारी , इसे शेयर करना न भूले , इस तरह की जानकारी आगे आने वाली पोस्ट में बताई जाएगी

यह भी देखे 

किसी भी wifi का पासवर्ड कैसे पता करे
दुनिया के 5 सबसे अनोखे शहरदेश विदेश के बारे में 50 रोचक तथ्य

इस तरह के और भी टिप्स के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like कर सकते हैं, और YouTube चैनल को Subscribe कर सकते हैं. या Visit कीजिये हमारी वेबसाइट पर

फेसबुक पेज 

YouTube चैनल 

 

Scroll to Top