माइक्रोसॉफ्ट HoloLens क्या है कैसे काम करता है
आप सभी ने माइक्रोसॉफ्ट होलोलेंस के बारे में तो सुना ही होगा, मगर आप कन्फ्यूज्ड होंगे की Hololens क्या है? यह क्या काम कर सकता है, और इसके क्या स्पेशल फीचर्स है? मैंने आपको इस पोस्ट में होलोलेंस के बारे में डिटेल में बताया है, जिसमे मैंने आपको Microsoft Hololens के पुरे फ़ीचर्स बताये है, उसकी कुछ यूनिक ऍप्लिकेशन्स भी बताई है, और साथ ही साथ आपको Augmented Reality के बारे में भी डिटेल्स दी है.
आप होलोलेंस को 3000$ में खरीद सकते है, मगर यह अभी commercially available नहीं है, आपको ग्लोबल लांच के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा. Microsoft Hololens augmented reality का का भविष्य बदल देगा.और इसकी मदद से हम बहुत बड़े लेवल के काम बहुत ही आसानी से कर पाएंगे .तो जानिए इसके बारे में .
माइक्रोसॉफ्ट HoloLens क्या है कैसे काम करता है
माइक्रोसॉफ्ट होलोलेंस एक बेस्ट Augmented Reality हेडसेट है, जिसकी मदद से आप बहुत से यूनिक काम कर सकते है.यह Virtual रियलिटी से अलग है.Augmented Reality का मतलब ये है की जो दुनिया हमारे सामने दिखाई दे रही है उसी में कुछ नया add करना और वो सिर्फ दिखेगा लेकिन रियल में वंहा नहीं होगा उसे Augmented Reality कहते है .
जैसा की आप फोटो में देख सकते है Microsoft Hololens की मदद से वो 3D बाइक वंही मेज पर दिखाई दे रही है. और इसे ही Augmented Reality कहते है . इसमें बहुत ही Advance Feature है जो आने वाले टाइम में बहुत की पोपुलर होने वाली है .ये एक नार्मल Virtual Reality से कंही ज्यादा advance . जैसा की मैंने पहले ही बताया है इसका Price $3000 है .अगर इंडियन Rupees की बात करे तो लगभग 2 लाख रूपए है .
जितना इसका price है उतने ही कमाल के इसके feature है .ये एक Headband टाइप का होता है जिसे आपको अपने सिर पर पहनना पड़ता है .इसके अन्दर आपको 2 High Resulotion के Display मिलते है .जिसकी मदद से आप बाहर की दुनिया और Augmented दुनिया को एक साथ देख सकते है .

इसके अलवा इसमें काफी camera है और उन्ही के साथ काफी सारे सेंसर भी लगे हुए है .एक पूरी की पूरी सेंसर यूनिट इसके अन्दर लगी हुई है .इसके अलवा इसमें जो स्पीकर लगे हुआ है वो बहुत ही बढ़िया है जो आपको Surrounding आवाज देगा आपको अच्छे से पता चलेगा की आवाज किस साइड से आ रही और कितनी आ रही है . एक तरह से आपको आवाज भी 3D ही मिलेगी .
Microsoft Hololens में जो कैमरे लगे है वो क्या करते है की मानलो आपका रूम है उसमे मेज है कुर्सी है ,और भी कुछ सामान है वो कैमरे आपका सार रूम scan करेंगे है .और scan करके उसकी एक 3D फोटो create करता है .उसके बाद जब आप कुछ भी काम करोगे मानलो आपने कोई 3d बनाया है और उसे आप अपने रूम में कंही सेट करके देखना है तो आप बड़ी ही आसानी से वो ऑब्जेक्ट कंही भी लगा के देख सकते हो वो आपको एकदम ऐसे लगेगा जैसे की वो आपके रूम में ही है .
लेकिन virtual reality में ऐसा नहीं होता .Virtual Reality में आपको Headset आपकी आँखों पर पहनना पड़ता है और आपको नहीं पता होता की आपके सामने क्या हो रहा आपको सिर्फ वाही दिखेगा जो VR headset के अन्दर दिखेगा लेकिन Microsoft Hololens में आपको Real और Augmented दुनिया दोनों एक साथ दिखेगी .
Augmented reality का इस्तेमाल Education और रिसर्च सेक्टर में एक नयी मिसाल बनेगा ये Education और Research को एक अलग ही लेवल पर ले जायेगा .ये window 10 पर काम करता है मतलब इसका Operating System विंडो 10 है .आप इसमें window पर काम करने वाली अप्प्स को इनस्टॉल कर सकते है .आप इसमें इन्टरनेट का इस्तेमाल कर सकते है .और इसमें बटरी भी है जो लगभग 3-5 घंटे तक चल सकती है .और सबसे बढ़िया बात ये पूरी तरह से Wireless चीज है .इसके बहुत सारे feature है जो इसे एक यूनिक चीज बनता है .अगर आपको ये जानकारी पसंद आई होतो शेयर करना न भूले.
यह भी देखे
- 4K वीडियो मोबाइल LED TV Display Kya hai
- लैपटॉप में HDD SSDऔर SSHD क्या है
- Cache मेमोरी क्या है कैसे काम करती है
इस तरह के और भी टिप्स के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like कर सकते हैं, और YouTube चैनल को Subscribe कर सकते हैं. या Visit कीजिये हमारी वेबसाइट पर
►फेसबुक पेज : HindiGyanBook
►YouTube चैनल : HindiGyanBook