Calendar Ka Avishkar Or Itihas
Day, week, month, year, decade, century, Era in sabhi ki ganna karne ke lie calendar banaye gaye hai. Duniya ki alag alag jagaho par alag alag tarah ke calendar time ke sath sath banaye gaye hai. Itihas ke anusar mana jata hai. sabse pahle Hebrew or Jewish calendar ki rachna ki gayi. JIki shuruaat 3500 saal pahle hui thi. Yah ek Solar calendar tha. Yani suraj or chand dono ke aadhar par banaya gaya tha. JIske pure saal me 12 se 13 month hote the. Or uske baad mul roop se Chinese calendar ki shuruaat hui. 2500 saal pahe hui thii. Uske baad Jesus Chris ke janam ke 57 saal pahle bhart me vikram sanvat ko apnaya gaya tha. Lekin iske bare me logo ki alag alag raay hai.
Iske bare me kuch log kahate hai. Ki iskko Nepal ke Lichhav Dynasty ke pahle Raja Dharampal Bhumi Verma Vikramaditya the. To Gujarat ke kai khojkarta or desh ke kaal ganga sastri yah mante hai. Ki is calendar ko bharat ke Samrat Vikramaditya ne banaya tha. Vikram sanvat me 12 month ka 1 saal hoya hai. Or har 3 saal me ek month jod diya jata hai. Duniya me sabse pahle 7 din ka 1 week banane ki shuruaat isi calendar se hui thi. Yah suraj or chand ki speed ke uper Dependent calendar hai. Or yah calendar nepal ka aaj bhi aadhikari or National sanvat hai.
Vikarm sanvat ko aaj bhi Gujarat me apnaya jata hai. Or Gujarati vikarm sanvat ke kartik mah ke pahle din naye saal ki shuruaat hoti hai. JIse natun year kaha jata hai. Yah 12 Signs 12 solar months hai. Jis din suraj rashi ke andr aata hai. Usi dinn ki sankranti hoti hai. Purnima ke din chandrma jis nakshatr me hota hai. Usi ke aadhar par months ka name rakha huaa hai. Bharat ka rajkiy calendar isdvi san se chalta hai. isliye naye log bade shahron me bade pale bhdhe logo me bahut kam logo ko yah yaad rahta hai. Ki Indian tradition or dharm me mahtvvpuran sthan rakhne wala vikarm sanvat desh ke har ek samaj me parmpragt tarike se manaya jata hai. Duniya me sabse pahle Taro, planets, constellations aadi ko samajhne ka safal paryas bhart me hi huaa tha. Taro,Planets, constellations, moon, sun aadi ki Speed ko samjhne ke baad bharat ke mahan Astrophysicists ne indian calendar vikarm sanvat ko taiyar kiya tha.
Uske baad Raja Romulus ne calendar banaya gaya. King Romulus Rome ke pahle raja the. Or unke Raja Romulus par hi unke calendar ka name Roman calendar rakha gaya tha. Or yah bhi chand ke aadhar par banaya gaya tha. Or isme saal me 10 minth hote the. Har month me 29 se 30 din hote the. Uske baad Julius Caesar calendar shuru huaa. Jise Julius calendar bhi kaha jata hai. Is calendar ko Pope Gregory XIII ne banaya tha. Or yah bhi ek solar calendar tha. Or usme aaj ke time ke jaise saal me 12 month hote the. Or ek month me 28 se 31 din hote the. Or pure saal me 52 week hote the. Or ek week me 1 se 7 dinn hote the. Or Christian Calendar ki shuruaat Christ ke janam ke baad hui. Uske baad me hindu shak sanvat ki shuruaat hui. 622 AD me Islamic calendar ko apnaya gaya.
Gregorian Calendar

Ab ham baat karte hai. Gregorian calendar ki Jo aaj ke time puri duniya me istemal karti hai. Or ise international calendar bhi kaha jata hai. Yah ek Gregorian solar calendar hai. Or is me saal me 12 month hote hai. 1 month me 28 se 31 din hote hai. Or ek saal me 52 week hote hai. Ek week me 7 din hote hai. Gregorian calendar ko Alloysius Lilliusne banaya tha. Or Gregoryi ne ise famous kiya tha. Vaise to Gregorian calendar Gregorian Calendar Julius Caesar Calendar ka naya roop hai. Is calendar me har 4 saal me ek din jod diya jat hai. Or vah saal 366 din ka ho jata hai.
Kyonki sach me dharti ko suraj ke chakkr lagane me lagbhag 365 din 5 ghante 48 minute 45.51 second lagte hai. Or in 365 din se uper ke is time ko agar 4 saal tk joda jaye to yah pura ek din ban jata hai. Jaise 4 saal ke baad calendar me jod diya hai. Or saal 366 din ka ban jata hai. Jise Leap year kahte hai.1582 E me Prussia, Germany ke Roman Catholic States Switzerland, Holland and Flanders ne 1583 me poland ne 1586 me Hungary ne , 1587 me Germany and the Netherlands ke Protestant region and Denmark ne, 1700 me Gregorian calendar ko apnaya or uske baad 1700 me British Empire ne , 1752 me japan ne ,1972 me China ne, 1912 me Bulgaria ne 1915 me Turkey and Soviet Russia ne 1917 jaise desho ne dhire dhire Gregorian calendar ko apnaya.
Aaj hamne aapko is post me ek bahut hi badhiya or mahtvvpurn jankari batai hai. hamne aapko aaj is post me calendar ke itihas ke bare me bataya hai. kanha se calendar shuru huaa tha. or nakha tk isko chalaya gaya. Or phir isme kya kya changes kiye gaye. Or aaj ke time me ham kis calendar ka istemal kar rahe hai. in sabhi ke bare me hamne aaj aapko bataya hai. To yadi aapko yah jankari pasand aaye to share karna na bhule yadi aapka iske bare me koi sawal ya sujhav hoto niche comment box me comment karke puch sakte hai.
Bohut Boriya Informatione.
world ka pehela electrik device kya he.