Paise Ka Aavishkar Kis Tarah Hua
Aaaj ke time me ham kisi bhi saman ko kharidne ya bechne ke liye kisi dusre aadmi ke pass jate hai. Or us saman ko agar vah kharid leta hai. To usse hamne badle me paise lete hai. Un paiso se ham dusra saman kharid lete hai. Jis saman ki hamne jarurt hoti hai. Yani ham agar kisi tarah ka kaam karte hai. To hamne sirf paise ki jarurt hoti hai. Or aaj ke time me har koi aadmi paisa kamane ke liye din raat mehnat karta hai. Or jiske pass paisa hai. Vah sab kuch kharid sakta hai. Yani aaj ke time me paisa hi sab kuch hai. Paise se kisi bhi tarah ki cheez kharid sakte hai. paisa duniya me logo ki sabse badi jarurt hai.
Or yah aap sabhi jante honge ki agar hamare pass paisa nahi hai. To aaj ke time me koi bhi kuch saman nahi kharid sakta hai. Or aap bhi paisa kamane ke liye bahut mehant karte hai. To kbhi aapne socha hai. Ki agar aaj ke time m paisa nahi hota. To hamara yah time kaisa hota . OR sayad aapne yah bhi socha hoga ki shuru me jb paisa nahi hota tha. To log kis tarah business karte the. Yani kis tarah se log ek dusre se cheez lete the. To aaj ham aapko is post me batayege ki paise ka aavishkar kaise huaa. Or paise ko sabse pahe kanha par istemal kiya gaya. Or shuru me paise ka kaam kais kiya jata tha. to aapke liye yah jankari janna bahut hi jaruri hai.To aap is post ko achhi tarah se padhe. To dekhiye.
Paise Ka Aavishkar Kis Tarah Hua

Aap sabhi ko pta hoga ki purane time me kuch cheezo ka business karne ke liye sabhi ke pass alag alag tarike hote the. Or sabhi aapne aapne tarike se cheezo ka len den karte the. Sabse pahle lenden karne ka tarike yah hota tha. Ki agar kisi ko koi saman kisi dusre aadmi se lena hota tha. To uske badale me use apni kuch cheez usko deni padti thi. Purane time me len den karne ke liye janwaro ka sabse jyada istemaal hota tha. Kyonki us time sirf janwr hi ek business ka tarika hota tha. Kyonki us time sabse janwar hote the. Or us time me ek jagah se dusri jagah par jane ke liye sirf janwaro ka istemal kiya jata tha. Jaise Horse, camel ,elephant aadi in janwaro ka istemal hota th.a Or in cheezo se business kiya jata tha. Jaise agar kisi ko Horse ki jarurt hai. To us aadmi ko Horse wale aadmi ko Goat ya koi dusra janwar dena padta tha. Lekin yah business ke tarike jyada time tk nahi chala. Kyonki agar kisi aadmi ko ghode ki jarurt hoti thi. Or ghaode wale aadmi ko uski bakri ki jarurt nahi hoti ya dusre janwar ki jarurt hoti to yah bahut badi dikkt ho jati thi. Isliye is lenden karne me bhi dikkt hoti thi.
Phir is parnali ke baad Goat camel horse or Namak jaisi cheezo ka business ke liye istemal kiya gaya. Uske baad is tarike se business karna bhi muskil ho raha tha. Lekin Egypt me kisi bhi khariddari ke liye sona or Silver ka istemal sabse jyada kiya ja raha tha. Lekin har time Silver or sone ko sath me rakhna muski hota tha. Or isse loot or chori ka bhi dr rahta tha. Iske baad pahli baar 650BCme Lydia me Coin ki Currency ko banaya gaya or usko bahut pasand kiya gaya. Or phir uske baad 1000 BC me chain me bhi business ke liye coin banaye gaye or uske uper mudrn bhi kiya gaya.
Phir khariddari karne ke liye coin to banaye ja chuke the. Khariddari karne ke baad receipt nahi thi. 12th century me receipt kwe liye Tallystick ka istemaal kiya gaya. Kyonki us time me paper bahut mahnga huaa karta tha. Isliye choti si lakdi ke tukde ka istemal kart the. Jis par nishan lagaya jata tha. Or agar uske kuch likhna hota tha. To likh sakte the. Or khariddari karne ke baad lakdi ke do tukde kar dete the. Ek tukda bechne wala or dusra tukda kharidne wala rakh leta tha.
Iske baad Goldsmith banking ki England me 16th century me shuruaat ki gayi. Kyonki sona hamesha sath rakhna or uske sath khariddari karna muskil hota tha. Isliye log apna paise sona private bank me jama karvate the. Or receipt le lete hai. r isi receipt ke jariye cheezo ko khariddari karte the. Jaise – jaise paper ka aavishakr badhta gaya or sabhi jagah par paper ka istemal aam ho gaya to Tallystick ki jagah par Bill of exchange ka istemal hone laga. Bill of exchange bhi Tallystick ki tarah hi hota tha. Yah us time ka Credit Card hota tha. Jo khariddar ko diye huye. Time ke anusar apne paise jama karvane hote the.

Jis tarah se aaj ke tiime me Credit Card se khariddari karne ke baad user ko time dete hai Or iska dusra fayada yah hota tha. Ki Bill of exchange jariye agar kisi ne ek baar cheez kharid li ya bech di to paise Bill of exchangeke jariye liye jata tha. Jaise ki aaj ke time kisi dusri jagah par saman bech dete hai. Or khariddari karne wala hamare bank account me me paise transfer karta hai. Isi tarah se Bill of exchange ke sath jis shahr me khariddari ki gayi ya kisi dusri jagah par kanhi bhi khariddari ki gayi vanha par paise jama karva diye jate the. Or uske baad apne shar me aa kar paise bank se Bill of exchange se nikal liye jate the. Is tarike se paise chori se or loot hone se bhi bach jate the. Or paise ko hamesa sath bhi rakhna nahi padta.
Coin ko apne pass har time rakhna muskil tha.Isliye 11th century me chain me sabse pahle paper Currency banai gayi. Or is parkar chain ko dekhte huye. Europe me bhi dheere dheere 17th century me paper currency ka aavishkar huaa. Or phir is tarah se uah puri duniya me fail gayi.
India Me Paise Ki Shuruaat
India me sabse pahli baar currency ki shuruaat 1540 se 1545 ke bich me mani jati hai. India me sabse pahli baar currency ke rup me coin chalaya gaya tha. Or sabse pahle Sher Shah Suri ke shasan kal me coin chalaye gaye the. Or Chandi ka sikka bhi tha. Us sikke ka bhar 178 gain (11.534 grams) tha. Ot sone ka sikka bhi hota tha. Jise mohar kaha jata tha.Kalantar me Mughal shasan ke doran pure Subcontinent me modrik vayvsatha ko badiya banane ke liye 3 Metals ke sath coin banana shuru kiye gaye. Sher Shah Suri ne shasan kaal ke doran shuru kiya gaya Rupya aaj tak chalta hai.
India me British Raj ke doran bhi yah chalta raha. Us time iska bhar 11.66 Gram tha. Or uske bhar ka 91.7% pure chandi hota tha. 19th century tk duniya bhar ke sabhi deshi me sikko ke banane ke liye Silver silver and goldka istemal hota tha. Lekin 19th century ke baad chandi se bane sikko me bahut jyada kami dekhne ko mili inka rate kam ho gaya or is ghatna ke baad Rupye me giravt ke roop me bhi jaja jata hai. India me 18th century me sikko ka parchal tha. Lekin 18th century ke baad jb British Raj company India me aai to uske baad India me paper currency ka aavishar huaa. Or India me sabse pahli baar paper currency Bank of Hindustaan ne Kolkata me 1770 me chalaya tha.
Phir uske baad jaise jaise East India Company Indiame apna business badhane lagi. To uske baad 1773 me Bank of Bengal and Bihar ki sthaapana ki gayi. Phir Uske baad 1886 me Presidency bank sthaapana Huyi. Phir uske baad India me paper currency aam hoti gayi. Or phir dheere dheere india me paper currency badhti chali gayi. Shuru me kagji currency 10, 20 ,50 ,100 or 1000 ke note the. In sabhi notes par bhi East India Company ki Queen Victoria ki ek choti si photo lagai hui thi. 1935 me British sarkar ne Rupaye jari karne ka adhikar Reserve Bank of India ko de diya. India 15 August 1947 me aajad huaa. To uske baad sabse pahli baar 1 rupaye ka note banaya gaya tha. JIse 1449 me lagu kiya gaya. Phir uske baad India me Bharat sarkar dwara note banaye gaye or 199 se llekar 2005 Mahatma Gandhi ki photo notes ke uper lagai jane lagi to is tarah bharat me paper currency ka aavishkar huaa. Or aaj ke time me India me 10,20, 50,100,200, 500 , or 2000 ke note banaye ja chuke hai. Or aane wale time me shyada or bhi note banaye jayege.
To is tarah se duniya me business ke liye coin ki currency or paper ki currency ka istemal hone laga dhire dhire yah alag alag tarah ki currency banaye jane lagi. Or India me alag alag tarah ke note banaye jane lage. To aaj hamne aapko is post me ek bahut hi badhiya jankari batai hai. Is post me hamne aapko sikke ka aaviskar or uska parchaln or paper currency ka parchal or inka aavishkar kis tarah huaa. Or sabse pahle kanha par huaa iske bare me puri jankari di hai. To yadi aapko yah jankari pasand aae to share karna na bhule. Or yadi aapka iske bare me koi sawal ya sujhav ho to niche comment karke puch sakte hai.