Adobe Photoshop Lightroom Ki Jankari Hindi Me
Adobe Lightroom photoshop ke jaise photo editing ka hi software hai. Lekin aap Lightroom me sitf color quality ke uper kaam kar sakte hai. Aap isme photo jaisa kaam nahi kar sakte Lekin photo shop me edit ki hui photo ke color ki quality ko badiya banane ke liye iska istemal kiya jata hai. Kisi bhi photo ke color ki quality achi nahi hai. Ya kam hai.Use aap Light Room ki madadt se bahut hi badiya or alag bana sakte hai.
Ye bahut bada software hai. Isme batane ke liye bahut kuch hai. Jo ki post me nahi aayega. Lekin mai Light Room ke bare me aage aane wali post me bataunga kaise aap iska istemal kar sakte hai. Isme photo kaise Import kar sakte hai. Kisi photo ko HDR kaise bana sakte hai. Photo me kisi ek color ko kam jyada kar sakte hai. Niche aapko video di gati hai. Ise dekh kar aap light room sikh sakte hai.
Kisi bhi software ko sikhne ke liye us software ke basic tool ke bare me pata hona bahut jaruri hai/ Lagbag sabhi software me kuch option ek jaise hote hai. Jaise ki software me koi bhi file import karna ya koi bhi file uske dwara edit ki gayi ho use wapis save karna lekin in option ke alawa software ke anadr bahut sare tools hote hai. Jinki madadt se ham us software ko istemal karte hai.
Jaise ki agar ham photo editing ka software istemal karte hai. To usme hame photo se Related tool milege jaise ki photo ka color jyada ya kam karne ke liye photo crop karne ke liye photo ka size kam ya jyada karne ke liye isi tarah light Room me bhi aapko kafi sare option milte hai. Agar ham is post me ek ek tool ke bare me bataye to yah bahut jyada badi ho jayegi. Lekin mai aapko light room basic tools ke bare me bataynga.
Adobe Photoshop Lightroom Tools
Light room open karte hi aapke samne kuch option aayege. Jaise ki create catalog ya Default catalog to aapko yanha par create catalog karna hai. Or janha par aap yah create karna chahte hai. Vah folder select karke or OK karege to us folder me ek or folder ban jayega. Jiske andar aap ki vah sari files hogi jo aap light room ke andar edit karoge.
Agar aapne catalog create nahi kiya or aapne lightroom ko open kar liye to uske baad bhi aap catalog bana sakte hai. Iske liye aapko uper menu me File ke option par click karna hai. Vanha par aapko kuch option dikhayega.

Jaisa ki aap photo me dekh sakte hai. Yah option aapko file video me dikhayega. Janha par sabse pahle hi New Catalog ka option hai. Agar aap nayi Catalog banana chahte hai. New Catalog par click kare Agar aapne pahle hi koi Catalog banai hai. To aap Open Catalog par click karke use Open kar sakte hai. Agar aap pahle kisi Catalog par kaam kar rahe the. To aap Open Recent par click karke or jo aapne pahle catalog open ki thi. Use phir se khol sakte hai. Uske baad me aapko Import photo or video ka oprion milta hai. Yah Catalog create hone ke baad me istemal hota hai. Catalog ek tarah se ek folder hota hai. Jisme aapki edit ki hui sabhi files seva ho jayegi.
• Import File
Catalog banane ke baad me aapko iske andar photo import karni hogi. Jaisa ki maine kaha hai. Ki mai aapko dikhaya gaya hai. Us option se aap photo ya video inport kar sakte hai. Lekin aapko is option se bahar hi library me bhi import ka option milta hai. Janha se aap iske andar koi bhi photo ya video import kar sakte hai.
• File Editing
File Import karne ke baad me ham use edit karege Lekin import hone ke baad me ham sidhe use edit nahi kar sakte hai. Iske liye aapko uper library ki TAB se Devlope ki Tab me jana padega. Jab aap Devlop per click karege to aapke editing ke sabhi tools dikhai dege.

Develop mode me jate hi aapke samne LeftSide baar or Right Side baar me kuch option aa jayege. Left saide baar me aayege.
- Presets
- Snapshots
- History
- Collections
In option ki madadt se aap sirf photo ko dekh sakte hai. Ya aapne kya kaam kiya hai. Vah dekh sakte hai. Presets ke option me aapko kuch Effects milege jo pahle hi lite room ke andar save karke rakhe huye hai. Unme se agar aap koi bhi select karte hail To vah aapki photo par Automatically Apply ho jayega. Iske baad me right side baar me aap ko milte hai.
- Basic
- Ton Curve
- HSL / colour / B&W
- Split toning
- Details
- Lens Correction
- Effect
- Camera calibration
In sabhi tool ki madadt se aap apne photo ka color badiya bana sakte hai. jaisa color aap chahe vaisa aap apni photo ko bana sakte hai. Iske baare me jyada jankari ke liye aap uper di gai video ko dekhiye is video me aapko in sabhi tool ka istemal karke dikhaya gaya hai; Agar aap in tools ka istemal karna sikhna chahte hai. TO aap uper di gai video ko dekhe or agar video aapko pasand aaye to use share bhi kare.
• Save Photo / Export File
Photo ko edit karne ke baad me hame use save karni hoti hai. To sabhi software me save karne ka Basic Option ” CTRL+ S “hota hai. Lekin kuch bade software me file save nahi Export ki jati hai. In software me file save hoti hail Jo project aap bana rahe hai. Us project ko aap save kar sakte hsi. Lekin agar aap us project ko photo ki tarah save karna chahte hai. To uske liye aapko file Export karni padegi. File Export karne ke liye aapko File > Export par click karna hai. Ya apne keyboard me se “CTRL + Shift + E” Key dabani hai.

Export par click karte hi aapke samne ek nayi window open ho jayegi. Yanha par aapko sirf 4 option select karne hai.
- Sabse pahle aapko select karna hai. Export to : Hard Drive jaise ki aap uper photo me dekh sakte hai.
- Uske baad me aapko Export location select karni padegi. Janha aap apni photo ko save karna chahte hai.
- Uske baad me aapko quality select karni padegi. Agar aap quality 100% karte hai. To aapki photo side bhi badh jayega.
- Uske baad me aapko Export par click kar dena hai. Export par click kate hi aapki file or folder me save ho jayegi. Jo folder aapne save kiya hai.
Is Post me Aapko Adobe Photoshop Lightroom Ki Jankari Hindi Me Ke Bare me Btaya gaya hai .Agar iske bare me koi bhi sawal ya sujhav hoto neeche comment karke pucche.