Photoshop Me Layer ki Jankari Hindi me

Photoshop Me Layer ki Jankari Hindi me

Photoshop me layer ke bina ham Kuch kaam nahi kar sakte hai Photoshop ka base hi layer se shuru hota hai Vase to layer sirf ek navigator ka kaam karti hai lekin ye bhi bahut jarur hai . hame hamari sari photos aur FX effects layer par add karne padte hai Tabhi ham photo ko ache se edit kar pate hai .

Aaj main Aapko layer ke bare me Sab kuch batane ki kosis karunga Agar phir bhi kuch rah jaye to aap comment karke Puch sakte hai . Vase layer ke bare me batane ko bahut kuch hai jo ki is post me Complete nahi Kiya ja sakta lekin main kosis karunga ki jyada se kyada bata pau .

Photoshop Me Layer ki Jankari Hindi me

Sabse pahle Photoshop Khole Or Koi Bhi Photo Shortcut key “CTRL+O” daba kar Khole .Ab Aapke Same Apki Photo hai or uske Daeen Tarf (Right side) me layer ka section hai

Is Photo me No. 1 Layer Hai Or No.2 Pura Layer Ka Section hai

Yanha Par Layer Ki Puri jankari hai Aap in 12 Point me Lagbhag sab Kuch jan jaoge

  1. Ye Option Ek On / Off Button Ki tarh Kaam karta hai Usi Ke Sath me Jo Option hai unhe On/Off karne Ke Liye iska Istemall hota Hai .
  2. Opacity Ye Layer Ko Dhikhne Or Chupane Ka kaam karta Hai , Agar Ye 100% hogi to layer puri dikhegi  ,agar 100% se Kam karte rahoge vase vase layer kam dhikhai dene lagegi.
  3. Ye option layer ko Lock karne Ke Liye Kisi layer ko lock Karne ke bad aap us layer par kaam nahi kar sakoge
  4. Is option Ka istemall Layer Ko Ek Dursi Layer Se Milane ke Liye kiya jata Aap Layer Select karke is option par  click karke ise badl kar dekhe aapko pata lag jayega ki iska kya istemall hai lekin iske liye us layer ke niche bhi layer honi chahiye
  5. YE Option Layer Ko Chupane ke Liye Hota Hai .layer ko dubara dekhne ke liye isi option par click kare
  6. Keyboard se Ctrl Key daba kar Do Layer Ko Select Karke Is Option Par Click Karnge To Dono layer Lock Ho Jayegi or aap Dono Se layer Ko Ek Sath Move Kar Sakte Hai .
  7. Is Option se Aap layer Par Effect Laga Sakte hai Iske Bare Me Alag Se bataunga isme Kafi jyada Effects Hai.
  8. Ye Add Layer mask Ka Option isme aap layer ke upar mask laga kar mask par kaam kar sakte hai jis se jo Original layer hai upar koi badalv nahi hoga .or aapka kaam bhi ho jayega iske liye bhi aapko alag se bataunga.
  9. Is Option Se layer Ke Color ki setting karte ,Vase to kafi option hai isme lekin Sab Sirf Color Ki Setting Ke Liye ,Jab aap Hamari Photoshop ki Dusri Post Dekhoge To Aapko pata Chal jayega kaise is Option Ka Istemall karte hai.
  10. Ye Group ka option Hai , jab Aapke pass bahut Ssari layer Ho jaye To Aap unko Alag Alg Group banane Rakh Sakte hai JisSe Aap Un layer par kaam Aashani Se kar Sakte hai .
  11. Ye option Nw Layer banane Ke Liye Istemall Hota hai , is par Click karke Aap Ek khali Or Nai layer Bana Sakte Hai .
  12. Is Option se Aap Layer Delet kar Sakte ,Or Layer Par Right Click karke Bhi layer Ko Delet kar sakte hai

Layer Ki khas baat ye Hi Jo layer Upar Hogi Vo Pahle Dikhegi ,Or Jo niche hogi vo uske badd ,Kisi bhi layer Ko Pakad kar ham Upar ya Niche Set kar Sakte hai .Layer Ke Kuch Chupaye Hua Option jo Samane Nahi Dikhe Lekin Bahut jruri hai

Photoshop Me Layer ki Jankari Hindi me 4

Blending Options :- Jo uper no. 7 Hai fx is par click karoge to aapke samne ek Box Khulega Jis me sare effect ki list hogi jonsa effect lagana us par Tik Or Click Karke set laga de .

Jaise Aapko Jrurt Ho Vase Setting Kare Or Ok par Click kar De

Duplicate Layer :- Kisi Bhi Layer Ki Ek Or Copy Banane Ke Liye Iska Istemal hota hai

  • Agar Aap Jo layer hai un me Se Select karoge To Uski Copy ban jayegi  Or agar Aap New par Click karoge to vo layer new TAB me ban jayegi.
  • Aap “CTRL + J” Key Daba kar bhi Aap Copy Kar Sakte hai.
  1. Delete layer :-  IsPar Click Karke Us Par Right Click karke delete kar sakte hai.
  2. Convert to Smart Object :-  Is Option par Click karke Aap Photo ko Smart object bana Sakte Jis Se Aap us Object Ka Size Kam Ya Jyada Karoge To uski Quality Kam nahi hogi .
  3. Rasterize Layer :-Kisi bhi Smart object ko layer Normal layer Banane ke liye Iska istemall karte hai
  4. Disable layer Mask :- Upar Jo No.9 Ka Pint Hai us Se layer Par Mask lagate hai , usi Layer Mask ko Disable karne ke Liye iska istemall hota hai .
  5. Merge Down :-  Kisi layer ke niche ki Layer ki Mix karne ke Liye Kiya Jata Hai .
  6. Merge Visible  :-  Jo layer Aapne Chupa Rakhi hai Un ko Chhod kar Sari layer Mil jayegi

 

Is Post me Aapko photoshop in hindi pdf creamy layer kya hai obc non creamy layer kya hai creamy layer ka hindi arth creamy layer ka matalab hindi me what is layer in photoshop  Ke Bare me Btaya gaya hai .Agar iske bare me koi bhi sawal ya sujhav hoto neeche comment karke pucche.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top