Computer Ki RAM Kitni Honi Chahiye
Computer me kitni RAM honi chahiye. Iske bare me jankari hona bahut jaruri hai. Vaise aapke kaam par depend karta hai. Ki aap kon kon se software chla raha hai. Agar aap photo shop Graphic designing ya video editing jaise heavy software ka istemal karte hai. To aapko jyada RAM ki jarurt padti hai. Agar aap ase heavy software nahi chalate hai. Ya aap koi heavy game nahi khelte hai. To aapke computer me1 se 2GB RAM bahut hai. OR hamne RAM ke bare me pahle bhi article likha tha. Usko bhi aap padh sakte hai.
1 GB
32 bit ke processor or 32 bit window 10 ko chalane ke liye 1GB RAM ka hona bahut jaruri hai. Agar aap window 10 chalana chahte hai. To mai aapko 1GB RAM ke sath window install sujhav nahi dunga 1GB RAM simple operation ke liye thick hai. Agar aap apne browser me bahut jyada Tab open nahi karte hai. Ya Email, Word Processing, Lite Image Editing ka istemal karte hai. To aap 1GB ka istemal kar sakte hai. Kuch chote game ke liye aap1Gb RAM ka istemal kar sakte hai. Lekin agar aap photo edit karne ya video editing jaise software chalana chahte hai. To aapko isme bahut dikkt hogi.
2 GB
Agar aap apne computer me window 10 ka istemal kar rahe hai. To iske liye kam se kam aap ke computer me 2GB RAM hini chahiye. Agar ise se kam hai. To aap computer me window install nahi kar payege. Agar aapke computer me window install kar lete hai. To yah aapke computer processor ko bilkul slow kar degi. Iskiye agar aap computer me window 10 ka istemal karna chahte hai. To kam se kam 64 bit ke processor ke liye aapko Apne cpmputer me 2GB RAM dalni hogi. Iske sath sath aap kuch bade software chla sakte hai. Jaise ki Microsoft Office, Image or Video Editing Software, Games or Adobe Creative Cloud Jaise software chla sakte hai.
4 GB
Agar aap apne computer 32 bit operating system install karte hai. To aap usme se sirf 3.2GB ki RAM hi access kar payege Isliye agar aapke computer me 4 GB RAM hai. TO aap 64 bit ke operating system ka istemal kijiye . Jis se ki aap pure 4GB RAM ka istemal kar paye. 2GB RAM or 4GB RAM me utna hi deference hai. Jitna ki raat or din me hota hai. Isme aap kai tarah ke software ek sath chla sakte hai Jis se ki aapka kaam or bhi aasan ho jata hai.
8 GB
Jaisa ki hamne aapko pahle bhi bataya hai. Ki agar aapke computer me 4GB RAM se jyads RAM hai. To aapko 64 bit operating system ko install karna hoga. Agar aap to 64 bit operating install nahi karte hai. To aap puri ki puri RAM istemal nahi kar payeg. Agar aap apn e PC ko lekar Serious hai. Or aap naya computer banva rahe hai. Jis se ki aap achi tarah se video editing or photo editing kar sake to iske liye aapke computer me 8GB RAM ka hona bahut jaruri hai. Vaise jyada meh gi. Nahi hai.
16 GB
Vaise agar aap simple editing karna chahte hai. To aapke liye 8GB RAM bahut hai. Lekin Aap 8GB se bhi jyada RAM ka istemal karna chahte hai. To aap 16 GB ka istemal kar sakte hai. Isme aap kai tarah ke heavy Application ek sath chla sakte hai. Image or video processing bhi kar sakte hai. Isme aap 4K video editing bhi kar sakte hai. Iske sath aap CAD, 3D modeling jaise software bhi chla sakte hai. sme aap Premiere Pro, Photoshop, or After Effects sabhi ko ek sath apne PC me open kar sakte hai. Or aapke PC ki speed jyada rahegi.
16+ GB
Agar aap 16 GB RAM se bhi jyada RAM ka istemal karna chahte hai. To aap apne com[puter me instell kar sakte hai. Lekin Window 10 me 128 GB tak RAM hi install kar sakte hai. Jaisa ki hamne pahle bataya ki agar aap 4GB RAM se jyada RAM ka istemal karte hai. To aapko apne computer me 64 bit kar system ko install karna hoga Matbal aap Windows 10 64 bit operating system ko hi install karge. Iske sath microsoft Workstation software ko chla sakte hai.
RAM Ke Parkar
Sadharnat RAM Do Parkar Ki Hoti Hai.
- DRAM – Dynamic Random Access Memory
- SRAM– Static Random Access Memory
Yah dono RAm ki Technology alag alag hai. Aajkal ke computer or mobile me sirf DRAM ka istemal kiya jata hai. Lekin agar Speed ki baat kare to SRAM sabse fast hoti hai. Kyonki DRAM ek second me hazaaro bar Refresh hoti hai. Jabki SRAM Refresh karne ki jarurt nahi hoti. Jiski vajah se yah jyada fast hoti hai. Or DRAM bahut jyada slow hoti hai.
DRAM:-
Is RAm ko Capacitors or transistors se milkar banaya jata hai. Jis se ki iske sale me data bit store kiya ja sake. Is RAM ko har 15 Nano Second me Refresh karne ke liye Ek Electric charge ki jarurt hoti hai. Jism se kaam me hone wale Capacitor charger ki kami ko pura kiya ja sake. Iskw bahut sare type hai. Jisme se DDR SDRAM ka bahut jyada istemal kiya jata hai.
SDRAM:-
SDRAM ko Synchronous Dynamic Random Access Memory kehte hai. Or SDRAM 3 type ki hoti hai.
- SDR- Single Data Rate
- DDR- Double Data Rate
- QDR- Quad Data Rate
SDR:- Yaj RAM ek– Clock cycle sirf ek signal hi Transfer kar sakti hai. Jaise jab ek Square Pluse cycle completehota hai. Tab ek signal transfer kiya ja sakta hai.
DDR- DDR RAM me ek cycle complete hone par 2 Signal transfer kiye ja sakte hai. Jo ki SDR RAM se dugna hai.
QDR:- Is parkar ki RAM istemal hona shuru nahi huaa hai. Lekin is RAM me 1 clock cycle par 4 Signal tak transfer kiye ja sakte hai.
DDR RAM:- Is RAM kr signal Raise or falling par data transfer hota hai.
DDR2 RAM:- Is RAM me ek Signal Raise or falling par 2 Multiplier data transfer hota hai. Iski vajah se iski speed simple DDR RAM se jyada hai.
DDR3 RAM:- Is RAM me ek Signal ek Raise orर falling par 4 Multiplier data transfer hota hai. Iski vajah se iski speed simple DDR RAM se 4 guna jyada hai.
DDR3 RAM:- Is RAM me ek Signal me ek Raise or falling par 4 Multiplier data transfer hota hai. Iski vajah se iski speed simple DDR RAM se 4 guna jyada hai. Or iska power consumption bhi bahut kam hai.
DDR4 RAM:- Yah DDR3 RAM ka naya version hai. Iski speed to jyada hai. Iske sath sath iski power consumption bahut kam hai.
Is tarah ke or bhi tips ke liye aap hamare facebook page ko Like kar sakte hai. Or YouTube channel ko subscribe kar sakte hai. Ya Visit kijiye hamari website par.
Is Post me Aapko computer ki ram kaise badaye pc ki speed fast karin laptop ki ram kaise badhaye computer ka ram kaise badhaye computer ki ram kaise badhaye computer me partition kaise banaye computer ram in hindi laptop me ram kaise badhaye Ke Bare me Btaya gaya hai .Agar iske bare me koi bhi sawal ya sujhav hoto neeche comment karke pucche.