Paytm Kya Hai Kaise Istemal Kare Ki Puri Jankari
500 or 1000 ke notes band hone ke bad me cashless transaction ko badava dene ke liye online payment ka istemal kiya jane laga payment app ki madad se aap kisi ko bhi badi aasani se paise bhej sakte hai or kisi se paise le sakte hai iske liye sirf aapko ek apne mobile number ki jarurt padti hai. Aapko payment par apne mobile number se acoount banana padega or us account par aapko apna bank account jodna padega or apna payment or debit ya credit card jodna padega to jab aap payment karoge to aap ke debit or credit card se sidhe payment ho jayegi or jab kisi se payment loge to sidhe hi aapke bank me chali jayegi.
Apne bank me payment lede ke liye ya bank se payment karne ke liye aapko kisi tarah ki banking jankari dene ki jarurt nahi padegi sirf aap is App ki madad se or apne mobile ki madad se payment le paoge or kisi ke pass payment bhej paoge jiske pass bhejoge uski bhi aapko banking detail lene ki jarurt nahi hai or sirf ek phone number se aap apna pura kaam kar sakte hai.
Paytm Kya hai
Payment online 11 Commerce website hai.Janha se aap online koi bhi product kharid sakte hai or bhej bhi sakte hai or iske sath sath paytm aapko online recharge karne ka option bhi deti hai jis se aap online mobile ka recharge kar sakte hai. Apne DTH ka recharge kar sakte hai. or dusre koi bhi electric ya phone badi hi aasani se bhar sakte hai or haal hi me cashless transaction ko badhava dene ke liye paytm ne paise ka len den shuru kar diya hai jis se aap badi hi aasani se paise ka len den kar sakte hai lekin us se pahle aapko Paytm par apna account banana padega uski puri jankari niche di gai hai ki kaise aap paytm par badi hi aasani se apna Account kaise bana sakte hai.
Paytm par account kaise banaye
Aaj ham aapko batayenge ki kaise Paytm par free account bana sakte hai iske liye aapke pass 2 tarike hai aap online website se is account banaye ya apne Smartphone me Paytm App se account banaye app se account banana aasan hai to mai yanha aapka online website se account kaise banaye ye bataunga.
Agar aapke pass computer nahi hai to aap google play store se Paytm App ko install kare or apna Account banaye or online website se account banane ke liye sabse pahle aapko paytm.com website par jana hai.

- Paytm ki website par aapko Login/Sign Up ke option par click karna hai.
- Aapke samne Pop-Up window open hogi vanha aap Sing Up tab par clcik kare.
- Ab aapko sabse pahle apna mobile number bharna hai phir Email Id agar aap bharne chaho to or phir apne account ke liye password bhre
- Or phir Create your Paytm Wallet par click karte hi aapse OTP mangega.
- Create your Paytm Wallet par click karte hi jo phone number aapne yanha bhara hai us par OTP code aayega use bhre or apna name bhare or Create your Paytm Wallet par click kare aapka Account bna jayega.
Ab aapka account ban gaya hai is account ko aap computer par log in kar sakte hai ya apne phone ki app me log in kar sakte hai abhi aapko paytm se kya karna hai usi hisab se isko set up kar lijiye jaise ki agar aapko paytm ki madad se paise lene hai to aap isme apna bank ka account daliye or apni bank ki sari detail bhar dijiye or agar aap is se payment karna chahte ho to aapko isme apne card ki detail karni padegi ya aap internet banking yah madad service me payment kar sakte hai.
Paytm Wallet Me paise kaise Add kare
Paytm me aapko paytm Wallet ka feature milta hai jis me aap bank ki tarah pahle hi paise jama karke rakh sakte hai or jab bhi koi aapko transaction karni ho ya paise bhejne ho to aap us Wallet me se paise bhej sakte hai aapko bank me se bhejne ki jarurt nahi padegi agar maan lijiye aapka internet slow chalta hai or aap bank se payment nahi kar pate ho to iski bajaye aap paytm Wallet se payment kar de iske liye aapko paytm me pahle hi paise jama karke rakhne honge or jab bhi aapko payment karni ho to aap sirf ek click se or paytm Wallet se payment kar paoge to paytm Wallet me kaise paise Add karte hai yah step aapko niche bataye gye hai.
Sabse pahle paytm account me log in kare or Paytm.com/paytmwallet par jaye ya uper Add money par click kare.

- Add Money par click kare
- Jitne paise aapko Add karne hai wo bhare (Exp. 100 , 200 , 500 )
- Agar aapke pass Promo code hai to bhre nahi ise khali chod de.
- Add money To Wallet par click kare.
Yah 4 step pure hote hai aapko payment karni hogi payment ke liye aapko baad me 6 option milenge jisme se kisi ek ko aap select karna hai or payment karni hai aapke pass debit card hai to debit card se agar aapke pass internet banking hai to internet banking se agar aapke pass hai UPI ID to us se bhi aap payment kar sakte hai.

Isme se koi bhi ek option aap select karna hai jaise maine debit card dikhaya huaa hai to agar aap debit card ka istemal karte ho to yanha par aapko apne ATM ki detail dalni hai ATM ke uper jo 16 word ka number hota hai vah sabse pahle aapko bharna hai.
Uski expiry date ko uske uper hoti hai phir aapko karna hai. CVV number jo uske Back Side me dikhega. Phir Pay Now par click karna hai or uske baad me yah aapko bank ki website par lekar jayege vanha se aapko transaction karni hai transaction ke liye aapse OTP pucha jayega vah aapke mobile number par aayega jo aap ne bank ke sath joda hai or vah type karke submit karne par aap ki payment ho jayegi
Aapke system me paise Add ho jayenge or jab aap kisi ko payment karoge to aap Paytm Wallet se sidhe ek click me payment kar paoge iske liye aapko bank ki detail bhi dene ki jarurt nahi padegi.
Is Post Me Aapko how to create paytm password how to use paytm youtube how to use paytm for mobile recharge how to use paytm first time how to use paytm wallet how to use paytm app in mobile how to use paytm app in hindi what is paytm app Ke Bare Me Btaya Gaya Hai .Agar Iske Bare Me Koi Bhi Sawal Ya Sujhav Hoto Neeche Comment Karke Pucche.
KT