Phone Me Kon Kon Se Sensor Hote Hai
Aaja lagbhag Har technical Cheej Ke Andar sensor Lage hote hai. Chahe vah Choti ho ya Badi Ho sensor se hi Sabhi technical cheeje automatically kaam karti hai. Or baat Android smartphone ki kare uske andar bahut Sare sensor lage Hote Hai. Tabhi aapka Android smart phone automatically kaam karta hai. Un sencer se hi Phone ko command milti hai.Or vah automatically sab kuch Karta rehta hai.
Kya aap Jante Hai. Ki Aapke Android smartphone ke andar kitne sensor hote hai. Or un sensor se kya kya kaam Hote Hai. Yadi nahi pata to hum aap ko batate hai. Ki aap ka Android smartphone ke andar kitne sensor hote hai. Or Alag Alag sensor ke Alag Alag kaam Hote Hai.
Smartphone Me Kon Kon Se Sensor Hote Hai

1 . Accelerometer Sensor
Accelerometer Sensor lagbhag Sabhi Android smartphone Me Milega. Yah aapke phone me screen rotation ka kaam karta hai. Jab Aapke Haath Me phone ko pakrte hai. To yah software ko batata hai. Ki aap ke phone vertical Pakada huaaHai. Ya horizontal Pakda Hua Hai. Uske Mitabik Yah screen rotate karta hai. Aapne apne phone me auto auto rate rotated ka option to Dekha hi hoga. Jab Hum Upar Se setting ko dekhte hai. Uske andar auto rotate Option hota hai. Vah option is sensor ki madat se kaam karta hai. hum automatic Phone ko off bhi kar sakte hai. Or On bhi kar sakte hai. Jab Hum off Karte Hai.To Ye Sansar kaam karna off kar deta hai. Or jab on karte hai. To vah sensor start ho jata hai.
2 . Gyroscope Sensor

Gyroscope Sensor sensor phone me camera se panorama mode me picture ko capture karne me madat karta hai. aapko Bata du ki yah sensor Accelerometer Sensor ka hi advance version hai. Isme kuch badlav Karke hi Isko Banaya Gaya Hai. Aur phone ke andar Dala gaya hai. Yah bhi aapke phone ke software ko yahi batata hai. Ki aapne phone kis angle se Pakda hai. Or kitni degreepar pakda huaa hai. Or yah thoda sa Advance version hai isliye Thodi project information aapke phone ke software ko deta hai. Yah sensor 360 degree ke video ko dekhne ke liye Banaya Gaya Hai. Or yadi aap apne phone me 360 degree ki video banana chahte hai. To yahi sensor se aapko phone 360 degree video ko capture karega.
3 . Magnetometer Sensor
Magnetometer Sensor aapke phone ka compass sensor ki madat se kaam karta hai. Yani aapko yah bhi kisi bhi Disha ke baare me pata karna hai. TO Is Ki madat Se Hi aapko aapka phone Disha batayega. Yah sensor 1 magnetic sensor Jis Se aapke phone me koi bhi direction dekh sakte hai. Or yah sensor hi aapke phone me location Dekhne Me madadt Karta Hai. Or is sensor ka use sabse Jyada magnetic field me Kiya jata hai. Ab lag bag sabhi phone me Compass ke liye isi sensor ka istemal kiya jata hai.
4 . Ambient Light Sensor
Ambient Light Sensor yah sensor aap ke phone ki brightness ko kam ya Jyada Karne Me madat Karta Hai. Yani ki aap ki Phone ki brightness ko control Karta Hai. Automatically Jab aap Din Me Hote Hai. To yah brightness ko full kar Deta Hai. Jis Se ki aapke acche se display saaf dikhai deta hai. Or raat me hote hai. To brightness ko down kar deta hai. Kyonki raat me to combination ke andar bhi phone ki display ache dikhi degi. Is se aapke phone ki buttery bhi achi chalti hai.
5 . Proximity Sensor
Proximity Sensor Sensor aap ke phone se front camera ke paas Laga hota hai. Or aaj yah sensor phone ke andar hi jata hai. Yah sensor physically detect Karta Hai.Yani Jab aapke paas Koi call aata hai. Aap use attend karte hai. Or aap apne phone ko kaan se Lagate Hai. Aap ke Phone ki screen off ho jati hai. Us time yah sensor kaam karne lagta hai. Or kaan se hatate hi screen ON hone Lagti Hai. Is sensor ki help se aap ke phone ke software Ko Pata Chalta Hai. Ki Call chal Rahi Hai. Ya cot di gyi hai. Jis Se aap ke phone ka software display ko on or off Karega. Is sensor ke Aur Bhi Jyada upyog Hai.Is se aap automatically call receive kar sakte hai. Or disconnect bhi kar sakte hai.
6 . Barometer Sensor
Barometer Sensor aapkaYah sensor aapko advance environmental hai. factor ke baare me batata Hai.Yani Hai batata hai ki aap ko hawa ka dabav kitna hai. Or aap Samundar Tal se kitni unchai par hai. Aapko aapki actual location ke baare me batata hai. GPS ki madat se or yadi Aap Kahin Pahado par chal rahi hai. To yah aapko batayega ki aap kitni unchai tak aa chuke hai. Or kitne hawa ka dabav Hai. Sari environmental Jankari detect karta hai.
7 . Thermometer Sensor
Thermometer Sensor sensor aapko temperature ki jankari deta hai. Aapke phone me time To time Update Hota rehta hai. Isi sensor Ki madadt se Hota Hai.Yah sensor phone ke andar hota hai. Jo phone temperature or battery ka temperature batata hai. Lekin yah sensor alag hota hai. Jo environmental temperature ke bare me batata hai. Yah sensor aapko weather ki jankari bhi deta hai. Rain ke bare me ya kuch bhi environmental factor ke bareme jankari deta hai.
8 . Air Humidity Sensor
Air Humidity Sensor aapko environmental Ke andar Kitni humility hi uski Jankari Deta Hai. Yani ki aapko batata hai ki Hawa Me Pani Ki Matra kitni hai. Lekin Ye Sensor Sabhi phone ke andar Nahi Milta. kuch hi Samsung ya kuch badiya company ke phone Me diya jata hai. Jis se yadi aap kanhi ja rahe hai. Vanha ki unit jyada ho to aapke phone ke andar warning aa Jati Hai Or yah sensor aap Jahan Par bahte Hai. Us jagah ki locationOr weather ki jankari time to time aap ke mobile par update Karta rehta hai.
9 . Pedometer Sensor
Pedometer Sensor aapke Kadam ko ginne me madat karta hai. Yani ki aapke Leg steps count karta hai. Yah Sensor aapko bahut hi kam phone me Milega. Kyunki Yah bahut hi advance Sansar Hai. Jo Aaj Phone ke andar Diya Jaane Laga Hai. Pehli yah sensor fitness brand ke andar diya jata tha. Taki usko pahan ke aap apne steps ko count kar sake. Lekin ab Yah phone ke andar Diya Jaane Laga Hai. Pehle phone ke andar leg ke steps count karne ke liye Accelerometer Sensor ka upyog karte the Lekin us se ekdum sahi se lag ke steps count nahi hote the. To usko change karke uska advance version Pedometer ko banaya gaya hai. Is sensor ki help se aapko yah pata chal jata hai. Ki aap 1 din me kitne kadam chalte hai.
10 . Fingerprint Sensor

Fingerprint Sensor ke bare me to aaj sabhi jante hai. Koi bhi mobile kharidne jaye pahle fingerprint sensor he dekhte hai. Kyunki fingerprint sensor bahut hi upyogi hai. Iski help se apne smartphone ko apni ungli se Lok or unlok kar sakte hai. Sensor Aaj lagbhag Sabhi phone me Diya Jane Laga. Yah Marshmallow update Android phone me hi support Kiya Jata Hai. Is Sensor Me Sirf Phone ko unlock hi nahi kar sakte hai. Or is se Hamari Phone ki application ko bhi look kar sakte hai. Is Se Hamare phone ki security bahut bad Jati Hai. App fingerprint sensor ki help se photo bhi le sakte hai.
Is Post Me Aapko ambient light sensor meaning in hindi what is accelerometer sensor in hindi light sensor in hindi sensor kya hota hai sensor kya hai what is sensor in hindi gyroscope sensor meaning in hindi sensor kitne prakar ke hote hai Ke Bare Me Btaya Gaya Hai .Agar Iske Bare Me Koi Bhi Sawal Ya Sujhav Hoto Neeche Comment Karke Pucche.