32 Bit Aur 64 Bit Processor Kya Hai

32 Bit Aur 64 Bit Processor Kya Hai

Computer or mobile me Dono Mein processor Ka istemal Hota Hai to aaj hum aapko batayenge ki 32 bit 64 bit processor kya hai. Iske Alawa Jab Bhi aap window dalte hai to aapne Kai Baar notice Kiya Hoga ki  window Me 32,64 or 86 bit aati hai to ham sochte hai  Ki 32 bit ki window Lagaye jo ki achi hoti hai lekin aaj mai aapko Yahan bataunga ki 32 or 64 bit processor kya hai. usme konsi window Lagani chahiye.  konsa operating system aap ko install karna chahiye Iske puri  detail ke baare me aaj aapko is article me bataunga.

Processor me bit Uske size data type ko handle karne aur uske registration ko belong karta hai. Jaise Maan Lijiye aap ka processor 32 bit ka hai. isme Ek Samay par 32 bit Ke Data transfer karne ki capacity hai. iska matlab hai ki processor Mein 32 bit operating system ke sath working karne ke liye sahi hai 32 bit 2³²  computer value Ke memory address ke sath stor karne ke liye upyukt hai.

32 bit ke processor Mein 32 bit operating system hono bahut jaruri Hai. Jis Se Ki vah  Sahi tarike se kaam kar sake Microsoft Window 95 Ke Baad Sabhi operating system 32 bit available hai. aur Android ke lagbhag sabhi phone mein operating system 32 bit support karta hai. lekin abhi recently jo phone aa rahe hai. unme  64 bit processor bhi Aane Lage Hain.

64 bit ke processor ka matlab hai ki aap usme 64 bit Ke data transfer kar sakte hain JisKe Data transfer, data-path widths, integer size or memory address widths 64bit ki Hogi 64 bit processor me Aap  264 Computer ke memory  address store kar sakte hai. Microsoft window XP ke baad lagbag sabhi me 64 operating system available hai. mobile Android ke kitkat version ke baad mobile me bhi 64 version ka istemal hone laga hai.

32-bit vs 64-bit processor

32 bit or 64 bit processor me sabse bada difference to unki calculation ka hai 32 BIT ka processor 32 bit ke 2 integer ke uper calculation karta hai or 64 bit ka processor 64 bit ke 2 integer ke uper calculation karta hai. isi vajah se 64 bit processor ki speed 32 bit ke processor se jyada hoti hai.

32 bit or  64 bit processor ka sabse bada difference yah bhi hai ki isme jyada memory addressing support karta hai iska matlab ki aap jyada badi RAM laga sakte hai. 32 bit processor 4GB tak ki RAM sport karti hai or 64 bit processor 4GB se jyada RAM bhi sport karta hai. yah graphics Designing video editing ke liye bahut jaruri hoti hai. agar aapka system 32 bit processor ka hota hai. to aapka system video editing ke doran slow processor karega agar aap koi computer lena chahte hai to aap bit ka jarur dhyan rakhe kyonki isi se aap apne computer ki RAM badha sakte hai.

Dono parkar ke processor me ek or different hai. agar aap 32 bit ke processor ka iatemal kar rehe hai. to aap sirf 32 bit ke operating system install kar sakte hai.agar aap 64 bit ka operating system install karte hai.   to yah sahi dhng se kaam nahi karega. yahi sab 64 bit ke processor me hota hai iske liye bhi aapko 64 ke operating system install karna hoga. or agar aap 32 bit ke processor ka istemal karte hai to aapka computer slow processor karega jo ki aap kabhi nahi chahege.

Agar aap graphic design ya video editing karte hai ya aap ka plan apne computer ko upgrade karne ka hai. jisme aap apne computer ki RAM badha sake to aap 64 bit ke processor ka istemal kijiye aaj ke time me lagbag 64 bit ke processor istemal kiye ja raha hai or agar aap mobile ka istemal kar rahe hai to Lollipop or Marshmallow version update karne ke liye aapka mobile 64 bit processor ka hona chahiye. agar aapka nobile 32 bit processor par kaam karta hai to aap Lollipop ya  Marshmallow version me mobile update nahi kar payenge.

Mai ummid karta hu aapko 32 bit or 64bit processor ke bare me puri jankari mil gayi hogi. isliye aap jab bhi koi mobile or computer kharide to yah jarur dhyan rakhe ki usme kis processor ka istemal kiya ja raha hai .

Is Post Me Aapko what is bit in hindi difference between 32 bit and 64 bit in hindi bit kya hai computer processor in hindi difference between 32 bit and 64 bit os in hindi what is 32 bit and 64 bit in hindi how to convert 32 bit to 64 bit windows 7 without formatting mobile processor in hindi Ke Bare Me Btaya Gaya Hai .Agar Iske Bare Me Koi Bhi Sawal Ya Sujhav Hoto Neeche Comment Karke Pucche.

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top