SD Memory Card Ki Puri Jankari
Aaj Kal ke Jamane Mai mobile Har Koi istemaal Karta Hai Aur SD card memory card Ka Sab Ko Pata Hai. Ki vah Kiske liye istemal Mein Aata Hai . Aur SD ki Fullform hai “Secure Digital (SD” Lagbhag Jab Bhi Hamare mobile ki memory kam hoti hai. to hum SD card ka istemal Karte Hain. lekin aapne bhi Dekha Hoga agar aap jab Koi 2GB SD card kharidi Te Hai. isi me aapko kai tarah ke card mil jate Hai jinka daam alag alag Hota Hai.
Ab aap kharidne hi 2GB card ja rahe ho aur aap ko Dam alag alag Bataye Ja Rahe Hai. ab Dam depend Karta Hai. Uske class par Jiske baare me mai Aaj aap ko Puri Jankari Dunga class ka matlab Yahan Par card ki alag alag Speed ko nirdharit karne ke liye istemal Kiya Jata Hai. Jiski jitni Jyada speed utne class number or utne hi jyada unka Dam.
SD Card kya hai

SDcard ka pura naam Secure Digital Card hai isme aap data store kar sakte hai. Read kar sakte hai Write kar sakte hai. or delete bhi kar sakte hai. yah aapko alga alga size mil jayega jisme ki (1) Full SD card (2) Mini SD card (3) micro SD card aaj ke dor me sabse jyada istemal hone Wala SD card micro SD card hai. jo ki aap kiai bhi mobile me dal kar istemal kar sakte hai. ab bari aati hai ki SD card kitne tarah ke hote hai
SD Card ke type
Vaise Normally SD card 3 tarah ke hote hai unke bare me aapko niche puri detail me bataya jayega.
SD :- Yah ek normal SD card hai. jise SDSC khaha jata hai. or iska pura naam Secure Digital Standard Capacity hai. iska card ki maximum capacity at GB tak hai isme Dalne or nikalne ki speed bahut kam hoti hai. aapko market mein bahut saste Dam me Mil Jayega. Aaj Se lagbag 3 Saal Pehle market me ye SD card beche jate the or uske baad Dheere Dheere inka Dam bahut kam ho gaya.
SDHC :- SD card ki jarurat ko dhyan me rakhte Hue normal SD card ke baad SDHC ka development huaa. Jis ka pura naam Secure Digital High Capacity hai. is ko 2006 me banaya gaya. Is Ki memori 32 tak hai isme aap 32 tak data stor sakte hai. iski speed normal se bahut jyada hai. isme aap 25MB par scound ke hisab se data transfer kar sakte hai. aajlkal market me inki bahut demand hai. or lagbag yahi SD card marcket me dekhne ko Milenge in card ka dam normal SD card se thoda jyada hai. lekin speed ko Dekhte huye inki market me value bahut jyada hai.
SDXC :- Is card ka pura naam Secure Digital Extended Capacity hai isko 2009 me sabse phle banaya tha. is card ke storage capacity 32GB se lekar 2TB tak hai. abhi 2017 me kuch aese phone launch huye hai jinme aap 2TB tak micro SD card chla sakte hai. lekin abhi tak 2TB ka SD card nahi banaya gaya hai.lekin aapko market me 512GB tak ka SD card aasani se mil jayenge 50 MB/second ki speed se lekar 312/second tak hoti hai. or inko Ultra high speed card bhi Kaha jata hai.
SD Card ki Class
SD card ki speed ka Pata Laga Ne ke liye unke Upar Unki class Di Hui hoti hai. yah unki speed darshata hai. ki aapke card ki speed kitni hai. yahan par speed ka matlab yeh hai. ki Kitni Teji se DaTa Read karta hai ya Write karta hai.
Class 2 SD Card :- Class 2 SD card me aap sirf 2MB par second ki speed se hi data transfer kar sakte hai. yah bahut hi slow speed card hai.
Class 4 SD Card :-iski data transfer speed 4MB par second ki hai.
Class 6 SD Card :- iski data transfer speed 6MB par second ki hai. is card me aap HD video bhi recording bhi kar sakte hai.
Class 10 SD Card :- iski data transfer speed 8MB par second ki hai. is card me aap Full HD video recording bhi kar sakte hai.
UHS Class 1:- iski data transfer speed 10MB par second ki hai. is card me aap Full HD video recording ke sath sath aap isme Online broadcasting bhi kar sakte hai.
UHS Class 3:- iski data transfer speed 30MB par second ki hai. iski data transfer speed 30 MB par second ki hai.is card me aap 2k or 4k video recording kar sakte hai.
Jab SD card capacity Jyada hoti hai, ya phir Unki class Jyada hoti hai. to unka dam Jyada Hota Hai. To Jab Bhi aap card kharidne Jayegi apni requirement ke sabse card kharide. ki aap ko kitne data transfer speed ka card chahiye. aur Kitni capacity memory card chahiye or kon se type kar card aapko chahiye. To yah Bate aap Thoda Dhyan Mein Rakhe. or uske baad Koi card kharide. To yah Jankari chahiye thi.
Is Post Me Aapko memory card 64gb memory card 8gb memory card 32gb lowest price memory card 4gb 16gb memory card amazon memory card 128gb 32gb memory card combo offer 16gb memory card flipkart Ke Bare Me Btaya Gaya Hai .Agar Iske Bare Me Koi Bhi Sawal Ya Sujhav Hoto Neeche Comment Karke Pucche.