Television Ka Aavishkar Kisne Kiya
Television Jise ham TV bhi kahte hai. Or television ki short form Tele+Vision=TV aaj har ghar me aapko dekhne ko milege. Ya ase kahe ki aaj LED TV dekhne ko milege. Kyonki jo pahle wale bade TV hote the. Wo abhi bahut hi kam ho gaye Or 1920 ke aasa pass ki TV banana shuru hihuaa tha. Tab TV khridneke liye badi badi lino me lagna padta tha. Lekin aaj sayad hi asa koi hoga.Jiske pass TV nahi hai.
Kisi na kisi cheez ko banane ke piche kisi na kisi ka thath hota hai. Lekin kuch cheeze hoti hai. Jinhe banana ek aadmi ke bas ki baat nahi jaise ki computer or ase hi television ek pure television me kai kaam hote hai. Jaise photo ya video phir khichna phir use bhejna ya lena ye sabhi Electronic , Optical or Mechanical Technologies ki madadt se hote hai.
[gt_heading id=”gt-heading-133″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f21109″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Television Ka Aavishkar Kisne Kiya [/gt_heading]1800 Ke shuru ke dino me FAX ki madadt se sirf photo hi bheji ja sakti thi. Iske baad Marconi ne 1897 me bina wire ke signal bhej ke dikhaya. Electrically moving TV image bhi Telephonoscope se bheji ja sakti thi. Iske kai scientists isi kaam ko achha banane ke liye lag gaye.
Phir 1884 Me Paul Gottlieb Nipkow jo ki ek student the. Isne Electromagnetic TV system ko apne name par register karvaya. Jisme Rotating Disc Technology ka istemal photo dikhne ke liye kiya gaya tha. Is Nipkow disc name se bhi jana jata hai. Iske baad iski jagah CRT ( cathode ray tube ) ne Lelee or ase hi TV ko or badiya banane me saalo lag gaye or 1920 me John Baird ne asa TV banaya. Jisme ek image ko Transmit karke use ache se dekha ja sakta tha. Or 1924 ke baad hi ek badiya TV banaya tha. Jisme ache video ko dekaa ja sakta tha. 1940 me John Baird ne Full Electronic system TV banaya jiska name tha. “Telechrome” or 1940 me hi color TV banaya gaya. Lekin color TV market me 1946 me aaye the. 1948 me america me lakho TV beche gaye.

Aaj TV entertainment ka sebse bada sadhan hai. Or black & White se lekar 3D TV hi hamare entertainment ka sabse badhiya sadhan raha hai. Or is TV me saalo saal bahut badlav karke use or badiya banaya gaya hai. Aaj CRT TV ki jagah LED TV ne Leli hai. Or is TV Me hame bahutsare Features dekhne ko milte hai. Aage bhi inme or jyada badlav aayege. Or yah or bhi badiya ban jayege.
[gt_heading id=”gt-heading-996″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f21109″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Television Ke Bare Me 10 Rochak Tathy [/gt_heading]- Bhart ka pahla hindi private Entertainment channel Zee TV hai.
- Iska Establishment 1 October or Broadcast 2 october 1992 me shuru huaa.
- Bhart ka sabse purana private area ka news Aaj Tak hai. Iska Headquarters New Delhi me hai.
- Aaj tak channel ko Limca Book of Records dwara Best channel ke liye Respected kiya gaya hai.
- Bhart ka sarkari sabse purana channel DD News hai.
- Zee TV desh ka sabse bada network group hai.
- Bhart me color TV or National broadcast ki shuruaat 1982 me hui thi.
- Television ke remote control ka aaviskar Eugene Polly ne kiya tha.
- Sabse pahle Television ka aaviskar 1924 me John Logie Baird ne kiya tha.
- Telstar pahla TV Satellite tha. Jo AT & T dwara 1962 me launch kiya gaya tha.
Agar aapko is jankari ke baare me kuch puchna ho ya aapka koi Sawal sujaw ho to niche comment karke puch sakte hai. Or yadi aapko yah jankari pasand aaye to share karna na bhole.