Pacemaker Ka Aavishkar Kine Kiye
Pacemaker ek asi medical device hai. Jiski madadt se bhi Dil ko Artificial tarike se dhadkta hai. Vaise Pacemaker ka kaam hai. Kisi bhi Dil ko use Normal speed se dhadkana ya kisi Heart rate ko normal rakhna. Kai baar marijo ko Dil ki bimari hoti hai. Ya kisi or karanvas dil dhadkne ki speed dhimi ho jati hai. Ya bahut jyada cool hone par dil dhadkanaband kar deta hai. Oe isi liye Pacemaker ki madadt se dil ko dubara dhadkaya ja sakta hai. Uski speed ko normal kiya ja sakta hai.
Pacemaker kaa aavishkar 1 Canadian scientist John Hoops ne 1950 me kiya tha. John Hoops apne Electrical engineer ki training University of Manitoba puri ki jab ve 21 year ke the or 1947 me unhone National Research Council ke sath kaam karna shuru kiya. 1949 me Hoops ne hypothermia par research karne laga. Janha usne Radio Frequencies ko bada kar hamari body ke tapman badhne ke bare me kaam kiya Or usne paya ki jyada cool ke karan jab dil dhadkna band kar deta hai. To use Artificial tarike se dubara dhadkaya ja sakta hai.

Or 1950 me pacemaker ko banane ke piche isi ka hath tha. Lekin pacemaker ke manav ke andar sahi tarah se fit hone me kafi dikkat thi. Unki uska size kafi tha. Sabse pahla pacemaker me Experiment University of Toronto me ek dog ke uper kiya gaya. Baad me pacemaker ke uper or kaam kiya gaya or uska size bhi kam kiya gaya. Or 1958 me pahli baar manav me ye pacemaker lgaya gaya.
1984 me jab Hoops khud ek hart ke marij bane tab unhone bhi pacemaker ko lagvaya or iske 13 saal baad phir surgery ki madadt se pacemaker ko badlav liya.
Pacemaker Ke Bare Me Khas Baat
- Har saal lagbag lakho logo ko ye pacemaker lagta hai.
- Ek anumaan ke hisab se 15 lakh american logo pacemaker laga huaa hai. American me iski kimat lagbag $25,000 hai.
- Bhart me iski lagbag 2 se 3 lakh ke karib hai.
- Pacemaker banane ki 3 badi company hai. Jiske name hai. Medtronic Inc., St. Jude Medical Inc. or Boston Scientific Corp.
- Pacemaker ki jarurt 65 saal ki age see jyada logo padti hai. Jab body kamjor ho jata hai.
- Jiske body me pacemaker lag jaye wo kabhi bhi apni body ki MIR janch nahi karva sakta hai.
Yah jankari aapko kaisi lagi hame comment box me likh kar puch sakte hai. Yadi aap is jankari ke bare me kuch bhi puchna chahte hai. To comment box me comment karke puch sakte hai. Agar aapko yah post pasand aaye to share karna na bhule.