Watch Ka Aavishkar Kisne Kiya 

Watch Ka Aavishkar Kisne Kiya

Watch kijarurt hame roj padti hai. Or watch aaj ek shonk bhi ban gaya hai. Kyonki logo ke pass time dekhne ke liye to mobile hai. Par pahle nahi hota tha. Or log watch se time dekhte the. Or baat kare prachin time ki to log suraj ki roshni sse time ka pata lagate the. Or bad me watch ka avishkar huaa. To logo ko time dekhne ka strot mila or watch ke aavishkar ne kranti la di. Kuch logo  ka kahna hai. Ki jb duniya ki pahli watch ka name liya jata haii. To log Peter Henlein ko hi watch ka nirmata samjte hai. Par unki ek or watch mili hai. Jiska name Pomander Clock hai. Or use duniya ki pahli watch ke tor par manyata mil rahi hai. Par iska pakka evidence nahi hai.

Or watch ka aavishkar ka name aata hai. To 996 me Pope Sylvester second ne kiya tha. Or Europe me watch ka istemal 13th century ke uttarardh me hone laga tha. Or 1300 me Henry de Vick ne ahiye Wheel cycle digit page dial or hours Director needle pahli watch banai thi. Jisme 1700 tak minute or second ki Suoys or tolak laga diye gaye the.

Sabse pahle sundial watch ka aaviskar huaa tha. Jo ki suraj ki roashni se chalti thi. Jab tak suraj ki roshni rahti thi. Tab tak hi yah watch kaam karti thi. Or yadi din me badal hote ya mosam kharab hai. To yah watch kaam nahi karti thi. Or na hi yah watch raat ko kaam karti thi. Sabse pahle watch me minute wali sui ko Switzerland ke Jose Burgi ne 1577 me lagaya tha.  Lekin un se pahle hi watch ka aavishkar ho chuka tha.

Sabse pahe watch ko hath me bandhne ki shruaat lagbag 1650 ke aaspass hui thi. Blaze Pascal ne sabse pahle watch ko thah par bandhne ki shuruaat ki thi. Unhone sabse pahle watch ko htheli par bandha tha. Lekin us time unke kuch dosto ne unka mazak udaya tha. Lekin aaj watch ko hath me bandhna aam baat ho gayi hai. Lekin Greece  me lagbhag 2000 saal pahle pani se chalne wali wathc ka aavishkar kiya ja chuka tha. Jo ki pani ke Level ke hisab se time batati thi. Or aaj kal ki watch pahle wali watch ke mukable bahut badlav aa gaya hai. Aaj bahut tarah ki watch hai. Jaise Sunlight, mechanical watch, electronic clock aadi.

Yah jankari aapko kaisi lagi niche comment karke hame jarur bataye. Or yadi aapko is jankari ke bare me kuch sawal ya sujav ho to niche comment karke puch sakte hai. Agar aapko yah jankari pasand aaye to share karna na bhule. Agar aapke pass bhi asi koi jankari hai. To aap niche comment box me comment karke hame jarur bataye.

2 thoughts on “Watch Ka Aavishkar Kisne Kiya ”

  1. Chandan Kumar

    सभी बंद या खराब घड़ियों में या फिर खिलौने वाली घड़ी में 10:00 क्यों बजा होता है

  2. Aaj hame aise ghari ki zaroorat hai jo puch ne par time bataye….. Matla voice colck mera naam md lucky hai mera no 6294047355

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top