Bhart Ke Bare Me Chonkane Wale Rochak Tathye  

Bhart Ke Bare Me Chonkane Wale Rochak Tathye

Bhart vikas ke bare me to duniya ke desho ke piche hai. Lekin bhart ki kuch asi bate hai. Jo bhart ko duniya se alag banati hai. Bhart duniya ki sabse purani sam‍yataon me se ek hai. Jisme bahurangi vividhta or Rich cultural virast hai. Iske sath hi yah apne aap badalte time ke sath bhi dhalti aai hai.

Or ab duniya ke sabse Industrialized countries ki list me bhi iski gilti ki jati hai. Duniya ka 7th bada desh hone ke nate bhart baki Asia se alag  dikhta hai. Jiski Specialty mountain or smundr ne tay ki hai. or ye ise Specific geographical pahchan bhi dete hai . Aazadi pane ke baad pichle 67 saal me bhart me Multidimensional social oreconomic progress ki hai. Aapko bata de ki bhart ke bare me kuch ase rochak tathye hai. Jo bhart ko duniya se bilkul alag banate hai. To mai aaj aapko bhart ke bare me kuch ase thathye bataunga jo aapne pahle sayad hi kabhi sune hoge to dekhiye.

Bhart Ke Bare Me Chonkane Wale Rochak Tathye

Sabse Bada Post Ka Network 

Bhart ke pass duniya ka sabse bada post network hai. Bhart me duniya ka sabse bada post network isliye hai. Kyonki bhart me internet ki facility bahut baad me aai thi. Isse pahle bhart me bahut jyada matra me dakghar khol diye the. Bhart me 1,55,015 post office ke sath sabse bada post network hai. Or inme 1,39,144 (89.76%) Post office rural areas me hai. aazadi ke time 23,344 post office the. Jo mukhytay city asea me the. Is tarah aazadi ke baad se network me 7% vridhi hui hai. Or yah vistar mukhytay rural areas me huaa hai. average ek post office 21.21 Square km ke area or 7.175 ki population ko Service delivery karta hai. Isliye yaha itne post office hai.

Kumbh Mela 

Kumbh mela hindu dhram ka ek Important festival hai. Jisme crore logo kumbh  Fiesta Haridwar, Prayag, Ujjain or Nashik me bathing karte hai. Kumbh  mele ke is tarah sirf ek 12 saal  hota hai. Or yah saal me ek month ke liye rahta hai. Lekin 2011 Nashik bhart ke itihas ka sabse bada mela laga janha 75 lakh log nashik  Pilgrims me ikatthe huye the. Or iski ek khaas baat thi. Yah mela itna bada tha. Or iski bhid Space se dikh raha tha. Is chvi ko dharti ke uper 403 mil ki unchai or real me  10.30 AM sath “IKONOS satellite dwara dekha gaya tha.

Bhart Me Duniya Ki Sabse Nam Jagah Hai 

Duniya me sabse jyada nami wale jagah ke tor par Guinness Book of World Records me bhart ke Meghalaya me Maasiranam ka name Add hai. Yanh bangal ki khadi ki vajah se kafi jyada nami hai. Or 1491 Meter ki ki unchai wali khasi Hills ki badolat yah Moisture condensed bhi ho jati hai. Yanha Average saalana barish 11,871 m.m hoti hai Is ilake me kafi jyada Greenery hai. Mugdh karne wale Waterfall hai. Or usse girne wale jharno ke niche Attractive mountain caves hai. Isse 10 Mil poorv me sthit hai. Isliye yah jagah duniya bhar me famous hai.

Shampoo Ka Aavishkar   

Shampoo ek balo ki dekh bhal ke liye product hai. Jo aaj lagbagsabhi istemal karte hai. Sabhi ane balo ki dekh bhal ke liye unhe acha dikhane ke liye shampoo ka istemal karte hai. Shampoo ka aavishkar bhi bhart me kiya gaya tha. Bhart me kai tarah ki Herbs pai jati hai. Or Or purane time me bade bade  researchers me Herbs se shampoo tayar kiya gaya tha. Modern shampoo 1930 me Existence me aaya jo pahla Synthetic shampoo tha.

 

Ek lakh Saal se Kisi Bhi Desh Par Attack Nahi Kiya

Bhart duniya ka ek asadesh hai. Jo apne itne purane itihas me kisi bhi dusre desh par attack nahi kiya . Or bhart par to bhaut Attack huye hai. Par pahle dusre desho ne ki thi. bhart par bhaut se attack huye or bhart unhe shanti se rokne ki kosis karta  hai.

Prachin Time Me Bhart Diamond Ka Ek Strot Tha

1986 se pahle bhart  duniya me ekmatr  asa desh hai. Janha diamond paye jate the. Or videsho me bhi yah diamond ke liye jane jata the. Us time me Videsho bahut attack kiye bhart me diamond hashil karne ke liye jyonki videsho me diamond milte hi nahi the. Or bhart me diamond ki khadane thi. Kohinoor ka diamond hai Jo kisi time duniya ka sabse bada gyat diamond  raha chuka hai. Kah jata hai. Ki yah diamond bhart ki Golkonda ki khaan se nikala gaya tha.  Jo  aaj England me hai. Ise lane ke liye bhart ne bahut koshis ki par aaj tak bhart me nahi laya ja saka hai.

Bhart Duniya Ka SabseBada Vegetarian Aabadi Wala Desh Hai.  

Duniya me ase bhut se desh hai. Janha Meat ka bahut bada business kiya jata hai. Lekin bhart me is mamle me duniya me sabse alag hai. Kyonki bhrt me meat khane wale log sabse kam hai. Kyonki bhart me alag alag dhram ke log rahte hai. Or jyadatar Vegetarian hai. bhart me kuch states ke aankade hai. Jaise SRS ke sarv ke anusar bhart me 71% log Non-Vegetarian  hai. Or sirf 28.85% log  Vegetarian hai. Sabse jyada meat khane wale log Telangana me hai. Telangana me 98.7% log  Non-Vegetarian  hai. Sabse jyada Carnivorous  logo wale stats me aate hai. West Bengal (98.55%), Orissa (97.35%) and Kerala (97%) or sabse kam meat khane wale stats me Haryana Punjab or Rajasthan jaise kuch stats aate hai.

Plastic Surgery Ki Shuruaat  

Aaj plastic Surgery ko Craze bahut jyad hai. Or yah duniya me chaya huaa hai. Lekin mahngi process hone ke karan yah hai. Dhani  families  tak hi simit hai Duniya me plastic Surgery sabse pahle bhart me huyi or wo bhi 600B.c me kaha ja raha hai. Ki tb North India face ki ki plastic Surgery shuru ho gayi thi. Electronics Engineer ayyar ke dave ke mutabik bhart me plastic Surgery  ki shuruaat ki shuruaat Sushruta ne ki thi. Sushruta  ne ‘Father of Medicine’ kahe jane wale Greece ke Hippocrates se bhi plastic Surgery  pahle kar li thi. Ayyer kahte hai. Ki yahi vajah hai Ki bhart me aaj bhi kai Hospitals ka name Sushruta hai.  Official documents ka hwala dete huye ayyar kahte hai. Ki bhart me Forehead se skin nikal kar use face par dusri jagah istemal kiya.

Bhart Me Duniya Ke Sabse Kam Divorce 

Aapko yah baat jankar harani hogi. Ki  bhart me duniya ke sabse kam Divorce hote hai. Bhart me har 100 shadi ke piche ek Divorce hota hai. Jo ki other  countries ke mukable bahut jyada kam hai. Isi karan bhart ke court me Divorce  ke case bahut hi kam aate hai. Kai desho me to yah  bahut jyada hai. Aapko bata de ki america me har hours 100 divorce hote hai. Or kai din or kai deshi Jinme divorce Divorce unlawful hai. Jaise  Philippines oe other desh me hai. JInme divorce karna Illegal hai. Yanha pahle divorce kiye jate the. Vah bhi  Fax ke dwara hi bhart me divorce ke mamle me bahut achi stithi  hai.

 Duniya Ka Sabse Jyada  Sona  

Aapko yah baat jankar hairani hogi. Ki Indian woman ke pass sabse jyada sona (Gold) hai.Videshi woman ke mukable duniya ka sabse jyada Sona (Gold) hai. Kaha jata hai. Ki bhart ki woman apne pass bahut jyada Sona hai.  Or Sone ko bhart me subh mana jata hai. Isliye log ise ghar me rakhna bahut pasand karte hai. Indian woman ke pass duniya ka 11% sona hai. Or yah videsho  ke mukable bahut hai. Abhi kai desho me to  fimale sona rakhti bhi nahi hai. Or bhart me isliye sone ki khapt bahut jyada hai. Or bhart duniya ke in desho  me samil hai. Jo sone ki sabse jyada khapt karte hai.

Yahjankari aapko kaisi lagi niche comment karke hame jarur bateye. Agar aapko is jankari ke bare me kuch puchna ho to aap niche comment karke puch sakte hai. Yadi aapko yah jankari pasand aaye to share karna naa bhule.

1 thought on “Bhart Ke Bare Me Chonkane Wale Rochak Tathye  ”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top