Prachin Kaal Ke Lupt Aavishkar Jo Ham Dudara Nahi Bana Sake

Prachin Kaal Ke Lupt Aavishkar Jo Ham Dudara Nahi Bana Sake

Prachin time me bahut se aavishkar huye jisne manav jivan me karnti hi la di lekin ab ham modern yug me apna jivan ji  rahe hai. Or har din naye naye aavishkar ho rahe hai. Jis se Economy boom se aage badh rahi hai. Or logo ke jivan me changes aate ja rahe hai. Jivan jine ke tarike aasan or aaramdayk ho rahe hai. Lekin itihas uthakar dekhe to Future me bhi bahut se aavishkar huye the. Us time Technic ke aabhav me bhi bahut hard hai. Bahut se aavishkar kiye gaye the.

Or aaj ke bahut se aavishkar un prachin time ke aavishkaro ko dekh kar hi kiye gaye hai. Or prachin time me dekhe to bahut se ase bhi aavishkar huye the. Jo aaj Extinct ho chuke hai. Or aaj ki modern Civilization bhi un aavishkaro ko nahi kar sakte hai. Aaj itni Technic ke bavjud bhi ham un aavishkaro ko dubara nahi kar sakte hai. Aaj ki kitni HiTech Technology bhi un Primary time ke aavishkaro ki barabari nahi kar sakti hai. To aaj ham aapko kuch ase prachin time ke aavishkaro ke bare me batayege. Jo aaj Extinct ho chuke hai. Or aaj unko dubara nahi banaya ja sakta hai.

Greek Fire

Greek Fire ek prachin time ka bahut hi Dangerous Weapon tha. Jis ka aavishkar Roman empire ne 7th century me kiya tha. Vah is Greek Fire ka istemal War me Mysterious weapon ke roop me istemal karte the. Greek Fire se ek asa Liquid substance nikalta tha. Jo aag ki lapton se bhar hota tha. Or is aag ka  istemal Roman apne Enemies par karte the. Or is aag ki sabse khaas baat yah thi. Ki yah pani par bhi chalti thi. Iska pani se koi asar nahi hota tha.

Ise sirf Vinegar ya mitti se hi bhujaya ja sakta tha. Or Romans ne isko banane ka khas tarik banaya tha. Jo aaj tak kisi ko pata nahi chala vah tarika sirf kuch khaas logo ko hi pats tha. Isliye us time ke sath hi Greek Fire banane ka tarika bhi Extinct ho gaya. Lekin baad me bahut se logo ne Greek Fire banane ki kosis ki lekin vah safal nahi huye.

Roman Concrete

Agar aap room ke andar jankar dekhe to aapko aaj bhi vanha bhhut si asi imarte mil jayege. Jo lagbag hazaro saalo se khadi hai. Unke uper kisi cheez ka koi asar bhi nahi hai. Or tima ko mat dete huye hi khadi hai. In imarto ka khada hone ka sabse bada raj unke andar lagne wala Concrete hai. In imarton me laga huaa. Concrete aaj ke Concrete  se bahut alag hai. Roman society ne Concrete  ke andar bahut si asi cheezo ka istemal kiya jiske bare me aaj sayad hi kiai ko pata hai.

Isliye yah Concrete hazaro saalo se imarto ko banaye huye hai. Aaj ka Concrete karib 100  se 150 saal ke baad tutne lagta hai. Lekin yah Concrete pichli hazaro saalo se imarton ke andar laga hai. Kuch logo  ka kahna tha. Ki Roman empire ne is Concrete ne andar Volcano ki raakh ka istemal kiya tha. Ki diwaro ke andar darare aane se rokti hai. Lekin pakka dawa aaj tak koi nahi kar saka hai. Is Concrete ko banane ki vidhi bhi time ke sath vilupt ho gayi aaj ki modern Technic bhi asa concrete tayar nahi kar sakti hai.

Vitrum Flexile (Na Tutne Wala Glass )

Ham jo glass aaj dekhte hai. Vh bilkul pardrshi hota hai. Or vah aasani se tut jata hai. Hamne kitabo me yahi gun sune hai. Lekin aaj Technic yug me ae ase glass tayar kiye ja rahe hai. Jinko aasanni se nahi toda ja sakta or isnka istemal phone ki display ki Security ke liye kiya ja raha hai. lekin yadi prachin time nahi dekha jaye to kaha jata hai. Ki Roman Empireke time me ase glass ka aavishkar huaa tha. Jisko kabhi nahi toda ja sakta tha.

Lekin ab bhi ha, kabhi na tutne wale glass ko banane ki Technic se kafi dur hai. Lekin ya na tutne wala kahan the Roman Empire ne aaj se hazaro saal pahle hi baba liya tha. Jisko modern yug me kitni Technic hone ke bavjud bhi nahi bana sakte hai. Or kaha jata hai. Ki ek baar ek anjaan aadmi Roman King Tiberius ki sabha me aata hai. Kahta hai. Ki uske liye glass ka ghda koi nahi  tod sakta. Us anjan aadmi ke dave ko kharij karne ke liye glass ke ghde ko kai bar patka gaya or kai tarah se use todne ki kosis ki gayi. Lekin glass nahi tuta blki wo mud gaya.

Ase me us anjaan aadmi ne glass ko hathode se pitkar phir se use ghde ki Shape me le aaya. Y sab dekhkar Emperor Tiberius or sabha ke baki sabhi log hairan the. Or unhone use aadmi se pucha ki is glass banane ki vidhi kis kis ko pata hai. Us aadmi ne jawab diya ki sirf use hi is vidhi ka pata hai. Uske asa kahate hi Emperor ne uska head katva diya. darasal Emperor ko dar tha ki ye cheej sone or chandi ki kimat giya degi. Or us aadmi ke marne ke sath hi usko glass banane ki vidhi bhi vilupt ho gayi or aaj tak na tutne wala glass koi nahi bana saka.

Mithridatium (Jahar Ko Khtam Karne Ki Dawai )

Yadi kisi aadmi ko koi jaharila janwar jaise snake kha jaye to uske ilaz ke liye sabse pahle yah pata lgaya jata hai. Ki usko kis snake ne kata hai. Or konsa jahar iski body ke andar chala gaya hai. Uske baad hi uska ilaz kiya jata hai. Kyonki sabhi jahar ki dawai alag alag hoti hai. Or  inspection ke doran kai bari us aadmi ki death bhi ho jati hai. Yadi sabhi  snake  ki ek dawai ho to bahut se logo ki jaan bachai ja sakti hai.

Lekin prachin time me  Points ki Raja mitr det ne asi dawai ka aavishkar kiya jo kisi bhi jahar ko kat sakti thi. Or raja ne apne Therapies ke sath milkar is dawai ko or bhi badiya banaya. Lekin time ke sath sath dawai ko banane ki vidhi bhi vilupt ho gayi or aaj tak asi koi dawai ka aavishkar nahi ho paya jo sabhi jahazpar kaam kar sake.

Archimedes Ray Weapon

Archimedes prachin time me bahut hi Dangerous Weapon Greek ke mathematician Archimedes ne 212BC me ek asa hathiyaar ka aavishkar kiya tha. Jisse Sun ki rays ko ikththa karke dushman ke jahaz ko jalane ke liye istemal kiya jata tha. Ki is hathiyaar me kai bade Mirrors ka istemal hota tha.

In Mirrors se suraj ki kirno ko Reflection kiya jata tha. Or usse itni speed de aag banti thi. Ki dushmano ke jahaz ko minute me jalakar raakh kar deti hai. Lekin kuch logo ka manna tha. ki yah sirf Fiction hai. Inka  reality se koi relation nahi hai. Par MIT ke students ne is experiment ko karke dekha or unhe kai Mirrors ka istemal karke ek choti ship me aag lagane me success bhi mili.

Yah jankari aapko kaisi lagi niche commnet karn hame jarur bataye Or agar aapko iske bare me kuch janna ho to aap niche comment karke puch sakte hai. Yadi aapko yah jankari pasand aaye to share karna naa bhule.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top