ATM Ka Aavishkar Kisne Kiya
ATM ka pura sab log jante hai. Wo hai. Automated teller machine or yah machine ek asi Automated or computerized machine hai. Jo customer ko Financial transfer se judi sevaye available karata hai. Jisme ham rupay nikal or jama kar sakte hai. Bas apna ATM card dalo or pin code bharo or rupay nikal sakte hai. Jitne chahe par inki ek limit hoti hai. Ki ek din me us limit se jyada rupay nahi nikl sakte hai. Is Transfer process me customer ko Cashier, clerk or bank teller ki madadt ki jarurt hoti hai. Or shuru me karib 1960 me ise Bankograph ke name se jana jata tha. Monte Maure, London or New York me sabse pahle is se istemal laye jane ke ullekh milte hai.
Or shuru me ATM banane ka vichar samantar to Japan, Sweden, America and England me janma or develop huaa. Monte Maure, London or New York me sabse pahle is se istemal laye gaye the. Iske aavishkar ka credit ‘Luther George Simian’ name ke ek american aadmi ko jata hai. Usne 1939 me hi ATM ki concept wali machine tayar kar li thi. Jiska name usne ‘Bank Metic’ rakha tha. June 1960 me iske patent ke liye aavedan kiya. Or February 196o ko use iska patent mil bhi gaya or phir 1961 me city bank off New york ne New york me customer ki seva shuru kiya tha. Lekin us time par logo ko iske bare me pata nahi tha. To customer ne tab ise Rejected kar diya tha. Is karan 6 month ke baad hi isse hata liya gaya tha.
Lekin baad me Tokyo, Japan me 1966 me iska istemal kiya or logo ne iska labh liya. To in machine me kuch changes karke inko modern banaya gaya. Or modern ATM ki sabse pahli pidhi ka istemal 27 June 1967me London ke Barclay bank ne kiya tha. Us time ATM card ke bajay credit card ke jariye iski sevao ka istemal kiya jata tha. Iske pahle customer Comedy actor Reg varane bane the. Pahla ATM card London me Barclays dwara 1967 me jari kiye gaye the.
Customer ke liye bank se rupay ki nikasi ko simple banane hetu ATM Machines ko lagu kia tha. Lekin in ATM Machines me bhi dikkat aati thi. Iska Potential kuch had tak karan bank chines computer technique ka istemal mana ja raha hai. Inke karan customer ko kai bar pereshani uthani pad jati. Machine se kabhi nakli note nikal aate hai. To kabhi bina note nikale hi nikale gaye rupayo ki khali Receipt bahar dikha deti hai.
Kai baar kisi ATM machine se nakli nite nikal padte hai. Or bank inki koi Responsibility lene ko tayar nahi hota. Kai bar jab ATM machine account se rupay to nikale dikhadeti hai. Lekin rupay machine se bahar nahi aate ya kabhi kam hi nikalti hai. Asi Complaints ke liye customer ke bank me puchtas karte hai. To bank apne call center ka number de dete hai. To free number chalaye ja rahe hai. Is call center kki lines milna hi pahle to muskil hai. Or mil bhi jaye to 30 muinte ki baat ke baad customer ko rahat nahi mil pati.
ATM ka kiraya to bank lete hai. Par inka rakh rakhav bahut jyada hota hai. Jaise ATM me cash bharna do bar din me ATMparisar kki safai AC ka chalu rahna. ATM machine ka zero down hona safety ki or se camera ka ON rahna ATM se har Operation ki parchi nikalna doors ka band rahna taki ek time me ek customer ATM me rahe raat me light ki hona safety ke liye guard aadi.
Aaj ATM ka istemal badhta ja raha hai. Log paise ke liye na to bank padta or na hi jyada time lagta hai. Bas card lagao or rupay niklte hai. Or aaj to sari shopping bhi card se kar sakte hai.
Yah jankari aapko kaisi lagi .Niche comment karke jarur bataye. Or yadi aapka iske jankari ke bare me koi sawal ya sujav ho to aap niche comment box me puch sakte hai. Yadi aapko yah jankari pasand aaye to share karna naa bule.
Sir Aapne bahut achhi jankari diye eske liye aapka bahut bahut dhanaybad aap esi trah jankari dete rhe bhagvan aapka esi trah din dugni rat chaugni karte rhe aapka jivan khushhal Ho eise kamna karta hu
Sir, jaha tk mujhe pta h ki atm se paise nikal to skte h, but jma bhi kra skte h , ye to maine sirf book me pda tha ya phir aaj site se pda h, but kaise jma krte h paise atm ke dwara, plz mujhe bhi bta do ,
Thanks
ATM me Aap ATM card se Aur Bina ATM card ke apise Jama kar sakte Hai. Jaise ATM machine se Piase Nikalte hai vaise hi jama hote hai .