Paypal क्या है Paypal अकाउंट कैसे बनाये
अगर आप ऑनलाइन पर कोई काम या कोई बिजनेस करते हैं तो उसके लिए आपको अपने बैंक में ऑनलाइन पेमेंट पाने के लिए किसी ना किसी तरह के Gateway की जरूरत होती है अगर हम इंडिया में पैसा पा रहे हैं तो हमें किसी तरह के Gateway की जरूरत नहीं है हम सीधे अपने अकाउंट में पैसे पा सकते हैं लेकिन जब बात आती है दूसरे देशों से पैसे अपने अकाउंट में ट्रांसफर करवाने की तो हमें बीच में किसी ना किसी Third Party Gateway की जरूरत पड़ती है जिसकी मदद से हम वहां की करेंसी को अपने अकाउंट में सीधे पा सकते हैं लेकिन उससे पहले वह करंसी किसी Third Party Gateway के पास जाएगी वहां से वो हमारी करंसी में बदलेगी और फिर हमारे बैंक के अंदर आएगी तोThird Party Gateway कुछ कमीशन भी लेता है उस ट्रांजैक्शन के ऊपर और Paypal भी वही काम करता है.
पेपल वेबसाइट पर हम अकाउंट बनाकर अपने बैंक अकाउंट को उसके साथ छोड़ सकते हैं और अपने ATM या क्रेडिट कार्ड को भी Paypal अकाउंट में जोड़ सकते हैं जिससे कि हम अगर ऑनलाइन कोई चीज़ खरीदना भी चाहे तो सीधे अपने पेपल अकाउंट से खरीद सकते हैं हमें अपने कार्ड की डिटेल देने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी हम अपने पेपल अकाउंट की मदद से और Payment कर सकते हैं और जब हम किसी से हमारे अकाउंट में पैसे मंगवाते हैं तब भी हम अपनी Paypal की id देंगे जिससे कि हमारे बैंक की जो डिटेल है वह किसी को भी दिखाने की या बताने की जरूरत नहीं पड़ेगी तो आज हम पोस्ट में इस पोस्ट में Paypal के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं कैसे आप इस पर अकाउंट बना सकते हैं और कैसे अपना बैंक अकाउंट उसके साथ में जोड़ सकते हैं .
[gt_heading id=”gt-heading-141″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#06c600″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Paypal अकाउंट बनाने के लिए क्या चाहिए[/gt_heading]1. Bank Account : जिस बैंक में आपका अकाउंट है आपको उस बैंक के अकाउंट की जरूरत पड़ेगी क्यूंकि paypal में जो पैसे आयेंगे वो आपके बैंक के अकाउंट में जायेगे तो आपके पास एक बैंक अकाउंट होना चाहिए .
2. PAN Card : Paypal में अकॉउंट बनाने के लिए आपके पास पैन कार्ड का भी होना जरुरी है. लेकिन एक बात आप ध्यान दे आपको उसकी ही पैन कार्ड का इस्तेमाल्कारना है जो आपके बैंक अकाउंट के साथ में attach है .
3. Email Id : आपके पास एक ईमेल ID का भी होना जरूरत है. पयपाल में ईमेल ईद आपका paypal अकाउंट नंबर का काम करता है
Paypal पर आप अपना अकाउंट बिलकुल फ्री बना सकते है अगर आपको ऑनलाइन Payment करनी है और वो भी Paypal से करनी है तो आप अपना डेबिट या क्रेडिट कार्ड अपने Paypal अकाउंट में ऐड कर सकते है .और paypal की मदद से आप किसी भी दुसरे paypal अकाउंट में पैसे भेज सकते है और उसके लिए दुसरो की बैंक डिटेल्स की जरूरत नहीं सिर्फ आपको उसकी ईमेल ID चाहिए .
[gt_heading id=”gt-heading-156″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f42400″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Paypal अकाउंट कैसे बनाये[/gt_heading]सबसे पहले यंहा क्लिक करे “ Paypal Sign UP ” अब अप्गले पेज पर आपको दो आप्शन मिलेगे जन्हा आपको एक सेलेक्ट करना है Individual account आप्शन उसके लिए है जो अपने पर्सनल इस्तेमाल के लिए Paypal का इस्तेमाल करना चाहता है और Business account कंपनी के लिए जिसकी बहुत ज्यादा Transaction होती हो.
किसी भी एक आप्शन को सेलेक्ट करे और Continue पर क्लिक करे .अब आपके सामने एक फॉर्म आया होगा उसमें अपना नाम और ईमेल एड्रेस लिख कर Continue पर क्लिक करे.
अब फिर से आपके सामने के और फॉर्म आएगा जिसमे आपके अपनी पर्सनल डिटेल्स भरनी है और ये सभी डिटेल बहुत ही सावधानीपूर्वक भरे कोई भी गलती न करे .फिर “Agree ” को सेलेक्ट करके “Agree and Create Acount ” पर क्लिक करे .
इसके बाद में आपसे आपका डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड ऐड करने के लिए आप्शन आयेगा वंहा “I’ll link my card later ” पर क्लिक करे .
अब आपका Paypal अकाउंट बना गया है लेकिन अब आप अपनी ईमेल ID ओपन करे वंहा आपको एक “confirmation ” ईमेल मिलेगि उसमे “confirmation” लिंक होगा उस पर क्लिक करके अपना अकाउंट वेरीफाई करे .और अपने अकाउंट में लॉग इन करे यंहा आपसे ” Security Questions” पूछा जायेगा उसे सही तरह से भरे. अभी सिर्फ आपका अकाउंट बना है लेकिन अभी ये इस्तेमाल करने के लिए वेरीफाई करवाना पड़ेगा .
[gt_heading id=”gt-heading-267″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#f42400″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Paypal अकाउंट वेरीफाई कैसे करें[/gt_heading]अब बस आपको 6-7 स्टेप्स करने है उसके बाद आप का Paypal अकाउंट 100% शुरू हो जायेगा .
1. Add Your PAN Card:
आपका Paypal अकाउंट नाम और पैन कार्ड नाम एक जैसा होना चाहिए. अगर आपकी उम्र कम है और आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आप अपने घर में से किसी का भी Paypal अकाउंट बना सकते है. जिसके पास PAN Card हो .
2. Confirm Mobile Number:
मोबाइल नंबर वेरीफाई करना बहुत आसान है. आप जैसे ही Paypal में अपना फ़ोन नंबर ऐड करोगे तो आपको उस नंबर पर एक OTP पासवर्ड मिलेगा उससे आप मोबाइल नंबर वेरीफाई कर सकते हो.
3. Confirm Email Address:
ये तो आपने शुरू में ही कर दिया जब अपने “confirmation” मेल को ओपन करके उस “confirmation” लिंक से लोग इन किया था .
4. Link Your Bank Account :
इस स्टेप को पूरा होने में 2-3 दिन लगते है, क्यूंकि Paypal वेरिफिकेशन के लिए Paypal आपके बैंक अकाउंट में 2 small deposits भेजेगा जो की आपके अकाउंट आने में कम से कम 24 घंटे लग जाते है . उसके बाद आपको वो 2 ट्रांसक्शन Paypal अकाउंट पर में भरकर अपना बैंक अकाउंट वेरीफाई करवा सकते है .
इसके लिए आप Paypal अकाउंट के फ्रंट पेज में दिए गए Add बैंक अकाउंट पर क्लिक करे या ऊपर बताए Task बोर्ड पर जा कर Add बैंक अकाउंट के सामने स्टार्ट पर क्लिक करे.
- सबसे पहले अपना नाम भरे जो नाम PAN Card में है .
- फिर अपना बैंक का अकाउंट नंबर भरे और दुबारा भी अपना बैंक नंबर भरे
- IFSC को एस सेलेक्ट करे
- फिर अपनी बैंक की पासबुक पर आपके बैंक का IFSC कोड मिलेगा वो भरे कांफोर्म पर क्लिक करे
- फिर Review पर क्लिक करे .
इसके बाद Paypal आपके बैंक अकाउंट में 2 small deposits भेजेगा जो की आपके अकाउंट आने में कम से कम 24 घंटे लग जाते है . उसके बाद आपको वो 2 ट्रांसक्शन Paypal अकाउंट पर में भरकर अपना बैंक अकाउंट वेरीफाई करवा सकते है . अपना अकाउंट वेरीफाई होते ही आप अपने Paypal अकाउंट से transaction शुरू कर सके है .
5. Link Your Credit Card or Debit Card :
अगर आप अपने paypal अकाउंट से ऑनलाइन पेमेंट करना चाहते है तो अपना क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड paypal अकाउंट में कार्ड ऐड करे . लेकिन paypal हर एक बैंक का कार्ड accept नहीं करता . नीचे आपको कुछ बैंक के नाम दिए गए है जो accept करता हैऔर जो नहीं करता .अगर इन में से आपके पास किसी बैंक का कार्ड है और वो paypal accept करता है तो आपभी अपना कार्ड कर सकते है .
| बैंक के नाम | डेबिट कार्ड | क्रेडिट कार्ड | ||
| PayPal | Google Wallet | PayPal | Google Wallet | |
| कोटक महिंद्रा बैंक | हां | हां | हां | हां |
| इंडियन बैंक | हां | हां | हां | हां |
| ऐक्सिस बैंक | हां | हां | हां | हां |
| HDFC बैंक | हां | हां | हां | हां |
| ICICI बैंक | हां | हां | हां | हां |
| साउथ इंडियन बैंक | हां | हां | हां | हां |
| यूनियन बैंक डिजी पर्स वॉलेट |
नहीं | नहीं | N/A | N/A |
| बैंक ऑफ बड़ौदा (वीजा) | नहीं | नहीं | हां | हां |
| इंडियन ओवरसीज बैंक | हां | हां | हां | हां |
| भारतीय स्टेट बैंक
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई) करूर वैश्य बैंक विजया बैंक पंजाब नेशनल बैंक ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) |
नहीं | नहीं | नहीं | नहीं |
अगर आपका बैंक paypal सपोर्ट करता है तो हमें बताये ताकि हा यंहा बता सके .अगर इसके बारे में कोई भी सवाल हो तो निचे कमेंट करे .और शेयर करना न भूले .
Sir meri age abhi kam so papa ke Nam se banana chahta hu BT papa ka debit card nhi so account no. Se account bana sakte h sir plz. Reply
Aap Bina Debit card bhi account bana sakte hai
I have no pan card .can i make account on paypal. How
aapke ghar me jiska pan card hai uske naam se account bana sakte hai
Hello
sir kya bank acount number se PayPal account bna sakte h please reply sir
email se account bana kar ani bank details bharo