3D Touch क्या होती और कैसे काम करती है

3D Touch क्या होती और कैसे काम करती है

3d touch क्या होती है की जो स्क्रीन होती है उनसे नीचे बहुत सारे सेंसर लगे होते है . जब आप स्क्रीन को टच करते है तो वो सेंसर आपके touch के दबाव को महसूस करते है, कि आपने कितनी जोर से दबाया है . और वो उसी प्रेशर के हिसाब से काम करता है .

मानलो आपने किसी आइकॉन पर आपने जल्दी से क्लिक किया तो स्क्रीन के सेंसर उसे सेंस करनेगे की आपने कितनी देर तक दबाया है , अगर आप उसे जल्दी न दबा कर long press करेंगे तो वो कुछ अलग काम करेगा और अगर आपने जल्दी से क्लिक किया है तो वो और काम करेगा .

3D Touch क्या होती और कैसे काम करती है

सिंपल टच जो होती है उसमें सिर्फ स्क्रीन 2 पॉइंट पर काम करती है , जैसे नार्मल टच और दूसरा ज्यादा जोर से टच , लेकिन 3d टच में स्क्रीन 3 पॉइंट को सेंस करेगी .एक नार्मल टच दूसरा काम फाॅर्स से टच और तीसरा है ज्यादा फाॅर्स से टच .

3D Touch कैसे काम करती है

नार्मल टच में क्या होता की जब हमें कोई फोटो खींचनी है या सेल्फी लेनी है तो पहले हम कैमरा के आइकॉन पर क्लिक करेंगे फिर अगर सेल्फी लेनी है front camera के आइकॉन पर क्लिक करना पड़ता है , या वीडियो रिकॉर्ड करनी है तो विडियो रेक. के ऑप्शन पर क्लिक करना पड़ता है , लेकिन 3D टच में हमें सिर्फ जो कैमरा का आइकॉन है उसी को लॉन्ग प्रेस करना है और आपको वंही पर सारे आप्शन मिल जाएंगे .

3D Touch Kya Hoti Aur Kaise Kaam Karti Hai

अब आपको कैमरा ओपन करने से पहले ही सब ऑप्शन मिल गए है तो आपको अगर सेल्फी लेनी है तो सेल्फी को सेलेक्ट करे.वीडियो रिकॉर्ड करनी है तो वीडियो रिकॉर्ड करे. तो जंहा नार्मल टच में आपको 3-4 क्लिक करने पड़ते थे अब आप उसी काम को सिर्फ 1 क्लिक में कर सकते है .

3D Touch में Peek और Pop कैसे काम करते है

ये दोनों फीचर भी प्रेशर पर काम करते है .अगर आपके पास किसी ने मैसेज में कोई लिंक या फोटो सेंड किया है और आप उस लिंक को बिना खोले उसे देखना चाहते है उस लिंक पर हल्का सा प्रेशर लगाएंगे तो वो आपको उस लिंक का एक प्रीव्यू दिखा देगा कि लिंक को ओपन करेंगे तो आपको क्या दिखेगा. अगर आपने उसी टाइम उसे ज्यादा जोर से प्रेस किया तो वो उस लिंक को नई विंडो में ओपन कर देगा .ऐसे ही अगर फोटो छोटी है आप उस पर कम प्रेशर से क्लिक करेंगे तो वो पॉप में उसे थोड़ा बड़ा करके दिखा देगा अगर आपने उसी टाइम ज्यादा जोर से प्रेस किया तो आपक वो फोटो फुल साइज की दिखा देगा .

3D Touch Kya Hoti Aur Kaise Kaam Karti Hai 2

तो आप ये समझ ही गए की पीक मतलब कम प्रेशर और पॉप मतलब ज्यादा प्रेशर

अभी तक ये  3d Touch Apple के फ़ोन में ही मिलता है लेकिन बाद में  Sumsang ,HTC ,Viva और भी कंपनी के के मोबाइल में ये 3d Touch मिलेगी .

यह भी देखे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top