GPU क्या है किस काम आता है
जब भी आप कोई मोबाइल या कंप्यूटर खरीदते हैं तो उसके स्पेसिफिकेशन में आपको GPU वर्ड जरूर मिलता है। आज हम GPU के बारे में बताएंगे कि इसका क्या काम है और यह प्रोसेसर के साथ यह क्यों जरूरी है।
GPU का फुल फॉर्म Graphic Processing Unit है और नाम के हिसाब से मोबाइल फोन के सभी ग्राफिक या विजुअल रिक्वायरमेंट की प्रोसेस को पूरा करने वाली एक यूनिट है। अगर टेक्निकली बात की जाए तो यह कैसा प्रोसेसर है जो कि ग्राफिक कैलकुलेशन और ट्रांसफॉर्मेशन का काम करता है। जिससे कि CPU काम काम कम हो जाता है। जिसमें हमारे फोन के स्क्रीन में होने वाले सारे काम करता है जैसे कि animation, Images, Video, gaming, swiping, popup, 3d animation इस तरह के सभी काम मोबाइल और कम्प्युटर GPU से करता है। इसका मतलब आपको जो भी स्क्रीन पर दिखाई देता है वह सब GPU का काम होता है। इसी वजह से मोबाइल या computer का GPU जितना अच्छा होता है उतना ही बढ़िया होता है। मोबाइल मे GPU का सबसे ज्यादा इस्तेमाल गेम खेलते समय होता है। और कम्प्युटर मे जब भी आप कोई इमेज या विडियो एडिट करते हो उस समय GPU का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। CPU की तरह ही GPU मे multicore और अलग frequency होती है और यह CPU के हिसाब से जितनी ज्यादा होती है उतनी ही अच्छी होती है क्योकि जब GPU मे core और memory ज्यादा होगी तो तो वह अच्छे से अच्छी performance output मे देता है। मोबाइल मे ज़्यादातर Mali, Adreno और PowerVR कंपनी के GPU आते है। यहाँ हाँ नीचे इन सभी कंपनी के GPU का Review करके आपको बता रहे है।
[gt_heading id=”gt-heading-287″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Mali GPU[/gt_heading]
Mali के GPU प्रोसेसर का आर्किटेक्चर डिजाइन करने वाली ARM है। Mali ARM का GPU है। जो ARM कंपनी के द्वारा डिजाइन किया है। और वह अपने लाइसेंस से अलग अलग कंपनी को अपना GPU किसी फोन में प्रोसेसर की तरह यूज करने के लिए प्रोवाइड करवाती है। जैसे कि MediaTek और Samsung के प्रोसेसर ने आपको Mali के प्रॉसेसर मिलेंगे। इस कंपनी के पास Mali के 21 अलग अलग मॉडल है जिनका इस्तेमाल अलग अलग प्रॉसेसर के साथ होता है। जितना प्रॉसेसर का मॉडल नया होता है उतनी ही इसकी स्पीड ज्यादा होती है और पावर consumption कम होती है।
[gt_heading id=”gt-heading-210″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]PowerVR GPU[/gt_heading]PowerVR Imagination Technology कंपनी के द्वारा बनाया गया GPU है। यह कंपनी 2d और 3d rendering, विडियो encoding और decoding के लिए hardware और software बनाती है। PowerVR मोबाइल और computer दोनों के लिए GPU डिज़ाइन करती है। यह हर साल अपनी नयी series बनाता है जिसमे कुछ न कुछ नया होता है। PowerVR 5, 6, 7 मोबाइल के लिए डिज़ाइन किए गए है। PowerVR के GPU Apple, Samsung, LG, Sony के फोन मे भी इस्तेमाल किए जाते है। इनके प्रॉसेसर बहुत फास्ट प्रॉसेसर है और यह कंपनी requirement के हिसाब से ही प्रॉसेसर बनाती है।
[gt_heading id=”gt-heading-990″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Adreno GPU[/gt_heading]Adreno GPU के प्रॉसेसर Qualcomm कंपनी बनाती है। यह कंपनी CPU भी बनाती है जो Snapdragon के नाम से कई मोबाइल मे आते हैं। और यह सिर्फ अपने प्रॉसेसर के लिए ही GPU बनाती है। इस कंपनी के GPU आपको किसी दूसरी कंपनी के प्रॉसेसर मे देखने को नही मिलेंगे। यह कंपनी अपने प्रॉसेसर के हिसाब से ही अपने GPU बनाती है। जैसे की Snapdragon 200 से 400 की सिरीज़ के प्रॉसेसर मे Adreno 200 से 300 के सिरीज़ के GPU और Snapdragon 600 से 800 series के लिए 400 से 500 series के GPU का इस्तेमाल होता है। यह low बजट और High बजट वाले दोनों तरह के प्रॉसेसर बनाता है। यह प्रॉसेसर आपको Samsung, HTC, LG और नोकिया के आने वाले नए मॉडल मे मिल जाएगा।