GPU Kya Hai Kaise Kaam Karta Hai
Jab bhi aap koi mobile ya computer khridte hai. To uske Specification me aapko GPU word jarur milta hai. Aaj ham GPU ke bare batayege. Ki iska kya kaam hai. Or yah processor ke sath yah kyon jaruri hai.
GPU ka full form graphic Processing Unit hai. Or Name Ke sabse mobile ke sabhi graphic ya visual requirement ki processor ko pura karne wali unit hai. Agar technically baat ki jaye to yah ek asa process hai. Jo ki graphic calculation or transformation ka kaam karta Hai. Jis se Ki CPU ka kaam kam ho jata hai.. Jisme Hamare phone ki screen me hone wale Sare kaam karta hai. Jaise ki animation, Images, Video, gaming, swiping, popup, 3d animation Is tarah ke sabhi kaam mobile or computer GPU se karta hai.
Iska matlab aap ko jo bhi screen par Dikhai deta hai. Vah sab GPU ka kaam Hota Hai. Isi wajah se mobile ya computer ka GPU jitna achha Hota Hai. Utna hi badhiya Hota Hai. Mobile me GPU ka istemal sabse Jyada game khelte time Hota Hai. Or computer Me Jab Bhi Koi image yeah video edit karte ho US time GPU ka sabse Jyada istemal Hota Hai.
CPU ki tarah hi GPU me multicore me or alag frequency hoti hai. Or yah CPU ke hisab se jitni jyada hoti hai. Utni hi achi hoti hai. Kyonki jab GPU me core or memory jyada hogi to vah Ache se achi performance output me deta hai. Mobile me jyadatar Mali, Adreno or PowerVR company ke GPU aate hai. Yanha ha niche in sabhi company ke GPU ka review karke aapko bata rahe hai.
Mali GPU

Mail ke GPU processor ka architecture design karne wali ARM kai. Mali ARM ka GPU hai. Jo ARM company ke dwara design kiya hai. Or Vah apne licence se Alag Alag company ko apna GPU Kisi phone me processor Ki Tarah use karne ke liye provide karti hai. Jaise ki MediaTek or Samsung ke processor ne aapko Mail ke processor milege. Is company ke pass Mail ke 21 Alag alag model hai. Jinka Istemal alag alag processor ke sath hota hai. Jitna processor ka model naya hota hai. Utni hi iski speed jyada hoti hai. Or power consumption kam hoti hai.
PowerVR GPU

PowerVR Imagination Technology company ke dwara banaya gaya GPU hai. Yah company 2d or 3d rendering, video encoding or decoding ke liye hardware or software banati hai.PowerVR mobile computer dono ke liye design karti hai.Yah har saal apni nyi series banata hai. Jisme kuch na kuch naya hota hai. PowerVR 5,6,7 mobile ke liye design kiye gye hai. PowerVR ke GPU Apple, Samsung, LG, Sony ke phone me bhi istemal kiye jate hai. Inke processor bahut hai. Or yah company requirement ke hisab se hi processor banati hai.
Adreno GPU

Adreno GPU ke processor Qualcomm company banati hai. Yah company CPU bhi banati hai. Jo Snapdragon ke name me aate hai. Or yah sirf apne processor ke liye hi GPU banati hai.
Is company ke GPU aapko kisi dusri company ke processor me dekhne ko nahi milege Yah apne processor ke hisab se hi apne GPU banati hai. Jaise ki Snapdragon 200 se 400 ki series ke processor me Adreno 200 se 300 ke series ke GPU or Snapdragon 600 se 800 series ke GPU ka istemal hota hai.
Yah low Budget or high Budget wale dono tarah ke processor banata hai. Yah processor aapko Samsung, HTC, LG or Nokia ke aane wale naye model me mil jayega.
Is Post Me Aapko gpu full form in hindi graphic card kya hota hai gpu full form in android graphics kya hai graphics kya hota hai graphic card kya hai graphic card meaning in hindi video card kya hai Ke Bare Me Btaya Gaya Hai .Agar Iske Bare Me Koi Bhi Sawal Ya Sujhav Hoto Neeche Comment Karke Pucche.