कंप्यूटर की RAM कितनी होनी चाहिए

कंप्यूटर की RAM कितनी होनी चाहिए

कंप्यूटर में कितनी रैम होनी चाहिए इसके बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है। वैसे यह आपके काम पर निर्भर करता है कि आप कौन कौन से सॉफ्टवेयर चला रहे हैं। अगर आप फोटोशॉप, ग्राफिक डिजाइनिंग या वीडियो एडिटिंग जैसे हैवी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको ज्यादा रैम की जरूरत पड़ती है। अगर आप ऐसे कोई हैवी सॉफ्टवेयर नहीं चलाते हैं या आप कोई हैवि गेम नहीं खेलते हैं तो आपके कंप्यूटर में 1 से 2GB रैम बहुत है और हमने RAM के बारे में पहले भी आर्टिकल लिखा था उसको भी आप पढ़ सकते हैं।

[gt_heading id=”gt-heading-182″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]1 GB[/gt_heading]

32 बिट के प्रॉसेसर और 32 bit विंडो 10 को चलाने के लिए 1GB रैम का होना बहुत जरूरी है। अगर आप विंडो 10 चलाना चाहते हैं तो मैं आपको 1GB रैम के साथ विंडो इन्स्टाल करने का सुझाव नहीं दूंगा। 1GB रैम सिंपल ऑपरेशन के लिए ठीक है। अगर आप अपने ब्राउज़र में बहुत ज्यादा Tab ओपन नहीं करते हैं या ईमेल, वर्ड प्रोसेसिंग, लाइट इमेज एडिटिंग का इस्तेमाल करते हैं तो आप 1GB रैम का इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ छोटे गेम के लिए आप 1GB रैम का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर आप फोटो एडिट करने या वीडियो एडिटिंग जैसे सॉफ्टवेयर चलाना चाहते हैं तो आपको इसमें बहुत दिक्कत होगी।

[gt_heading id=”gt-heading-466″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]2 GB[/gt_heading]

अगर आप अपने कंप्यूटर में Windows 10 का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसके लिए कम से कम आपके कंप्यूटर में 2 GB RAM होनी चाहिए। अगर इससे कम है तो आप कंप्यूटर Window इंस्टॉल नहीं कर पाएंगे। अगर आपके कंप्यूटर Window इंस्टॉल कर लेते हैं तो यह आपके कंप्यूटर प्रोसेस को बिल्कुल स्लो कर देगी। इसलिए अगर आप कंप्यूटर में विंडो 10 का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो कम से कम 64 bit के प्रोसेसर के लिए आपको अपने कंप्यूटर में 2GB रैम डालनी होगी। इसके साथ-साथ आप कुछ बड़े सॉफ्टवेयर चला सकते हैं। जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, इमेज और वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर, गेम और Adobe Creative Cloud जैसे सोफ्टवेयर चला सकते हैं।

[gt_heading id=”gt-heading-139″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]4 GB[/gt_heading]

अगर आप अपने कंप्यूटर में 32 bit operating सिस्टम इनस्टॉल करते हैं तो आप उसमें से सिर्फ 3.2GB की RAM ही एक्सेस कर पाएंगे। इसलिए अगर आपके कंप्यूटर में 4जीबी रैम है तो आप 64 Bit के ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कीजिए। जिससे कि आप पूरे 4जीबी रैम का इस्तेमाल कर पाएं। 2 GB और 4 GB RAM में उतना ही अंतर है जितना कि रात और दिन में होता है। इसमें आप कई तरह के सॉफ्टवेयर एक साथ चल सकते हैं जिससे कि आपका काम और भी आसान हो जाता है।

[gt_heading id=”gt-heading-301″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]8 GB[/gt_heading]

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया है कि अगर आपके कंप्यूटर में 4 GB RAM से ज्यादा RAM है तो आपको 64 बिट ऑपरेटिंग सिस्टम को इंस्टॉल करना होगा अगर आप तो 64 ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टाल नहीं करते हैं तो आप पूरी की पूरी RAM इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। अगर आप अपने पीसी को लेकर सीरियस है और आप नया कंप्यूटर बनवा रहे हैं। जिससे कि आप अच्छी तरह से विडियो एडिटिंग और फोटो एडिटिंग कर सके तो इसके लिए आपके कंप्यूटर में 8 GB RAM का होना बहुत जरूरी है वैसे यह RAM ज्यादा महंगी नहीं है।

[gt_heading id=”gt-heading-587″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]16 GB[/gt_heading]

वैसे अगर आप सिंपल एडिटिंग करना चाहते हैं तो आपके लिए 8जीबी रैम बहुत है। लेकिन अगर आप 8GB से भी ज्यादा RAM का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप 16GB का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आप कई तरह के हैवी एप्लीकेशन एक साथ चला सकते हैं इमेज और वीडियो प्रोसेसिंग भी कर सकते हैं। इसमें आप 4K वीडियो एडिटिंग भी कर सकते हैं। इसके साथ आप CAD,3D मॉडलिंग जैसे सॉफ्टवेयर भी चला सकते हैं। इसमें आप Premiere Pro, Photoshop, और After Effects सभी को एक साथ अपने pc में ओपन कर सकते हैं और आपके पीसी की स्पीड ज्यादा रहेगी।

[gt_heading id=”gt-heading-87″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]16+ GB[/gt_heading]

अगर आप 16 RAM से भी ज्यादा RAM का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल कर सकते हैं। लेकिन Window 10 में 128 जीबी तक RAM ही इंस्टॉल कर सकते हैं। जैसा की हमने पहले बताया कि अगर आप चार GB RAM से ज्यादा RAM का इस्तेमाल करते हैं तो आपको अपने कंप्यूटर में 64 बिट कर सिस्टम को इंस्टॉल करना होगा। मतलब आप Windows 10 64 bit ऑपरेटिंग सिस्टम को ही इनस्टॉल करेंगे। इसके साथ में microsoft Workstation सॉफ्टवेयर को चला सकते हैं।

[gt_heading id=”gt-heading-337″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]RAM के प्रकार[/gt_heading]

साधारणत RAM दो प्रकार की होती है।

  1. DRAM – Dynamic Random Access Memory
  2. SRAM– Static Random Access Memory

यह दोनों रैम की टेक्नोलॉजी अलग-अलग है। आजकल के कंप्यूटर और मोबाइल में सिर्फ DRAM का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अगर Speed की बात करें तो SRAM सबसे फास्ट होती है। क्योंकि DRAM एक सेकंड में हजारों बार Refresh होती है। जबकि SRAM को Refresh करने की जरूरत नहीं होती। जिसकी वजह से यह ज्यादा फास्ट होती है और DRAM बहुत ज्यादा स्लो होती है।

DRAM:-

इस RAM को कैपेसिटर और ट्रांजिस्टर से मिलाकर बनाया जाता है जिससे कि इसके सेल में डाटा बिट स्टोर किया जा सके। इस RAM को हर 15 नैनो सेकेंड में रिफ्रेश करने के लिए एक इलेक्ट्रिक चार्ज की जरूरत होती है, जिससे की कम में होने वाले capacitor चार्ज की कमी को पूरा किया जा सके। इसके बहुत सारे टाइप है जिसमे से DDR SDRAM का बहुत ज्यादा इस्तेमाक किया जाता है।

SDRAM:-

SDRAM को Synchronous Dynamic Random Access Memory कहते है। और SDRAM 3 टाइप की होती है।

  1. SDR- Single Data Rate
  2. DDR- Double Data Rate
  3. QDR- Quad Data Rate

SDR:- यह RAM एक Clock साइकल पर सिर्फ एक signal ही ट्रांसफर कर सकती है। जैसे जब एक Square Pluse साइकिल कंप्लीट होता है तब एक signal ट्रांसफर किया जा सकता है।

DDR- DDR RAM में एक साइकिल कंप्लीट होने पर दो सिग्नल ट्रांसफर किए जा सकते हैं। जो कि SDR RAM से दोगुना है।

QDR:- इस प्रकार की RAM इस्तेमाल होना शुरू नहीं हुआ है। लेकिन इस RAM में 1 Clock साइकिल पर चार सिग्नल तक ट्रांसफर किए जा सकते हैं।

DDR RAM:- इस RAM के signal Raise और falling पर डाटा ट्रान्सफर होता है।

DDR2 RAM:- इस RAM मे एक सिग्नल एक Raise और falling पर 2 Multiplier डाटा ट्रान्सफर होता है। इसकी वजह से इसकी स्पीड सिम्पल DDR RAM से ज्यादा है।

DDR3 RAM:- इस RAM मे एक सिग्नल एक Raise और falling पर 4 Multiplier डाटा ट्रान्सफर होता है। इसकी वजह से इसकी स्पीड सिम्पल DDR RAM से 4 गुना ज्यादा है।

DDR3 RAM:- इस RAM मे एक सिग्नल एक Raise और falling पर 4 Multiplier डाटा ट्रान्सफर होता है। इसकी वजह से इसकी स्पीड सिम्पल DDR RAM से 4 गुना ज्यादा है। और इसका पावर consumption भी बहुत कम है।

DDR4 RAM:- यह DDR3 RAM का नया वर्शन है इसकी स्पीड तो ज्यादा है इसके साथ साथ इसकी पावर consumption बहुत कम है।

यह भी देखे

इस तरह के और भी टिप्स के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like कर सकते हैं, और YouTube चैनल को Subscribe कर सकते हैं. या Visit कीजिये हमारी वेबसाइट पर

फेसबुक पेज 

YouTube चैनल 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top