Neutron Ki Khoj Kisne Ki Or Kab 

Neutron Ki Khoj Kisne Ki Or Kab

Neitron ek asa mulbhut kan hai. Jis par koi aavesh nahi hota or na hi koi electronic charger hota hai. Or neutron ek proton ki tulna me thoda bada hai. Protein or Neutron jinme mass ikai lagbhag ek atom hai. Ek atom ke Nucleus ka Build karte hai. Or unhe  collective roop se Nucleans kaha jata hai. Or neutron ko N Logo dwara Depicted jata hai.

Neutron hydrogen ko chodkar yah sabhi atom ke Nucleus me paya jata hai. Atom ka mass Nucleus me Approached nuclei proton or neutron ke mass ke yog ke dwara Manifest kiya jata  hai. Nucleus ke andar proton or neutron atom power ke jariye se ek sath Bound hote hai. Or Nucleans ki Stability ke liye neutron ki jarurt hoti hai. Neutron ko Nuclear fission or fusion me bharpur matra me istemal kiya jata hai. Ve Fragmentation, fusion or neutron capture Processes ke madhyam se stars ke andar Chemical elements ke Nucleocythesis ka Primary contribution  dete hai.

Protein or neutron, unhe samuhik roop se Nucleus kaha jata hai. kyonki yah ek atom ke nucleus ka Build karte hai. To Nucleus me Z proton hote hai. Janha Z ko atomic number kaha jata hai. Or N neutron janha  N neutron number hai. atomic number Atom ke Chemical properties ko  Defined karti hai. Or neutron ki sankhya Isotope or nucleoid ko nirdharit karti hai. Or Isotope and nucleide word ko Symmetric roop se istemal kiye jate hai. Lekin ye Chemical or atom concept hai. Atomic mass ka logo A barabar hai. Z+N=A example ke liye Carbon atomic number 6 hai. Or iski  Abundant quantity Carbon-12 isotopes ke  6 neutrons hai. Jabki iski Rare carbon -13 isotope 7 neutrons hai.

Lekin nature me kuch tatv keval ek Stable isotope ke sath hote hai. Jaise ki Fluorine or dusre tatv kai  Stable isotope ke sath hote hai. Jaise 10 Stable isotope ke sath tin par yah ek Chemical elements nahi hai. Neutron ko Nucleodes  ki mez me samil kiya gaya hai. Neutron ko Hyrone ke roop me Classified kiya gaya hai. Kyonki yah Quark se bana hai. Or ek Berone ke roop me hai. Or yah 3 Quarks se bana hai.

Neutron ke Finite size or uske Magnetic moment se signal milta hai. Ki neutron Primary, particle ki bajay ek  Overall  hai. Or neutron me do niche Quark hote hai. Ek Charge-e-⅓ or ek uper ke sath Charge + ⅔ E, lekin yah Nucleus ke liye manak model ki Complications ko jutha batata hai. Or 3 Quark ka Census keval 12 MeV/c2 tak hi hota hai. Or neutron ka mass 940 MeV/c2 hai.

Or Neutron or proton dono nucleus ke andar milte hai. Jo atom force dwara atomic nucleus banane ke liye ek sath Attract or Bound hote hai. Hydrogen Atom ke sabse aam Isotope ke  Nucleus (Jiska Chemical formula H hai) ek akela proton hai. Or bhari Hydrogen Isotope ke Nucleus Dutyanium or Tritium me ek proton hai. Jo ek or do neutron tak Limited hai. Dusre sabhi tarah ke atom nucleus  do ya is se jyada proton or neutron se bana hote hai. Or Common chemical element lead ka sabse samany Nacid, 208 Pb me 82 proton or 126 neutron hai.

Neutron Ki Khoj

neutron ki kho j 1932 me James Chadwick ne ki thi. Sabse pahle 1931 me Walther Bothhe or Herbert Baker ne paya ki agar Polonium se alpha particle radiation beryllium, boron ya lithium par gir gaya. To asamany roop se Penetrating radiation ka production huaa. Radiation ek Electric field se influenced nahi tha. Isliye Bothe or Baker ne maan liye ki yah Gamma radiation tha.

Or agle saal Paris me Irene Joliet-Curie or Frédéric Jaloyat ne dikhaya ki agar yah “Gamma” radiation paraffin ya kisi dusre hydrogen yukt parisar me gir gaya to yah bahut high energy ke proton ko bahar nikal dega. Lekin Cambridge me Cavendish Laboratory me naa to Rutherford or na hi James Chadwick Gamma RAY Interpretation dwara unhe pata chala tha. Or James Chadwick ne jaldi hi baht experiment kiye or ek experiment series ki Jisme pata chala ki naye radiation me bina kisi aavesh ke kuch kan proton ke sath saman Mass ke sath samil the ye kan neutron the.

1932 me James Chadwick ne yah sabit bhi kar diya or 1935 mee is khoj ke liye James Chadwick ko Physics me noble prize mila or 1936 me Chadwick or unke Doctorate Student Maurice Goldbach ne Neutron ke mass ke pahle stick maap ki suchna di.

Werner Heisenberg or Other affiliates dwara milkar Atom nucleus ke liye proton or neutron se milkar are Model developed kiya gaya tha. Hydrogen Helium, lithium, neon atoms me nucleus or electron Energy level ka Depiction karne wale model ke andar real me Nucleus ka Diameter atom ke diameter se karib 100,000 guna chota hote hai.

Or proton neutron model ne Atomic spines ki pahliko samjaya or Beta radiation ki utpati  1934 me  Enrico Fermi ne beta Decay ki process se Interpretation ki thi. Jisme neutron ek electron banane o ek Neutrino banane ke dwara ek proton ko dhta deta hai.

To is parkar neutron ki khoj hui o iske baad me Atom ke bahut se scientists   ne models prstut kiye or Atom ke in Particles ko khojne ke liye bahut se scientist ne apna Important contribution diya or bahut si try ke baad in Atom  Particles  ko khoja gaya. Try to bahut se scientist  nahi lekin unme se kuch hi scientists ko success hath lagi. Or vah bahut se prizes ke hakdar bhi bane.

Yah jankari aap ko kaisi lagi. Niche comment karke jarur bataye. Or yadi aapko is jankari ke bare me kuch puchna ho to aap niche comment karke puch sakte hai. Agar aap ko yah jankari pasand aaye to share karna na bhule.

1 thought on “Neutron Ki Khoj Kisne Ki Or Kab ”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top