Mobile Processor Ki Puri Jankari

Mobile Processor Ki Puri Jankari

Aaj is article me ham aapko mobile process kya hota hai. Aapko har mobile me ek alag alag process milega. Is se hamne aapko graphic process kya hota hai. Iske bare me bataya tha. Aaj is article me ham aapko btayenge ki process kya hai. Yah kaise kaam karta hai. Or kon sa process sabse badiya hai. Chaliye ek ek karke sabhi ke bare me jante hai.

Processor Kya hai.

Jaise hamare body me dimag lag bag sara kaam Handling hai. Vaise hi mobile me processor sabse jyada kaam karta hai. Jab bhi hame kisi cheej ki jarurt hoti hai. Hamara smartphone processor ko tayar karta hai. Ki ab device ko yah kaam karna hai. Jaise agar aap mobile me koi application chalate hai. To uske hone wale jyada se jyada function se control hote hai. Processor ko janane ke liye aapko 4 bato ka dhyana rakhna bahut jyada jaruri hai. Agar aap in bato ka dhyan nahi rakhege hai. To aap processor ke bare me jyada nahi jan payenge.

Architecture

Sabse pahle to iske bare me aapko janana hoga Architecture processor ka design hota hai. Yah asi design hai. Jaise ham ghar ka design karte hai. Vaise hi processor designing hoti hai. To sabse pahle to aapko yah dhyan rakhna hai. Ki vah processor kon si company ka  licence ke dwara banaya gya hai. Jaise ki :-

Cortex A-5, Cortex A-7, Cortex A-9,
Cortex A-11, Cortex A-15, Cortex A-53,
Cortex A-57, Cortex A-5

Yah company apna sath Processor design har saal badalti rahti hai.  Processor jitna naya hoga utna hi power full hota jata hai.

Technology

Processor ki takat uski Technology par dependent karti hai. Architecture ke hissb se company se naino technology ka processor ka istemal karke processor banati hai. Processor me bahut  chote chote transistor ka upyog kiya jata hai. transistor ka size chota hota hai. Processor utna hi power full ho jata hai. Yanha niche company ke namebataye gye hai. Jinka  Nano Metre  sath me bataya gaya is se aapko pata lag jayega ki kon se processor jyada power full hai.

Company                                                  Size
Exynos (Samsung)                        14 Nano meter
Qualacomm                                16-20 Nano meter
Mediatek                                       26 Nano meter

Number of Cores

Aap jab koi mobile kharidte hai. usme uper likha hota hai. Ki isme Dual core- 2 core, Quad core- 4 core, Hexa core- 6 core, Octa core- 8 core hai. Ab kisi processor me jitne jyada Core hogi utna hi jyada processor power full hota jayega. Or iske sath sath uska architecture or technology bhi nayi honi chahiye. Taki vah usko ache se support kar sakeor jyada se jyada speed mobile ke liye de sake niche kuch mobile bataye gye hai. Jinme unka processor ke bare me bataya gaya hai.

1. Octa-core:- Samsung Galaxy S 7 & Samsung Galaxy S 6 edge
2. Hexa-core:- LG G4™
3. Quad-core:- DROID TURBO Motorola

Frequency(Ghz)

In sabhi points sabse jyada jaruri hota hai. Kyonki agar kisi mobile ke processor ki Frequency nahi jan payege to processor ki speed bhi nahi jan payege ki vah kitne Clock par second par kaam karta hai. Or iski Frequency ko mapne ki unit HZ hai. kisi mobile ke processor me 1Ghz ka matlab ki vah 1 second 10 cror  bar kaam karta hai. Jaise yah number badhte jate hai. Vaise Vaise processor ki speed me badhti jati hai.

Niche ham aapko kuch Android me istemal hone wale processor ke bare me bata rahe hai. Or unke thodi detail bhi batayege taki aapko conform ho jaye kon sa processor badhiya hai.

1) Exynos

Is proser Samsung company banati hai. Or yah sirf mobile ke liye hi processor banati hai. Android mobile ke liye yah sabse best processor hai. Isme aapko Quad kor or okta wale processor mil jayenge.

2) Qualcomm Snapdragon

Yah mobile processor banane wali sabse badi company hai. Jo ARM Architecture use karti hai. Iske 800 ke series ke processor sabse best mane gye hai. Yah company apna khud ka processor design karti hai. Or iske sath sath apna hi  graphic processoke rwale mobile design karti hai. Iske 4 series ke processor bante hai. 200 series ke processor sabse saste mobile ke liye banaya jata hai. Uske baad 400 series ke processor hai. jo middle range smartphone ke liye banaye jate hai. Uske baad 600 series ka processor hai. Jo ki jyada range wale mobile ke liye banaya jata hai. Or last ka processor hai. Vah 800 series processor hai. Yah sabse mahnge phone ke liye design kiya jata hai.

3) NVIDIA

Is company ke processor me1 core jyada istemal karta hai. Agar aap iske 4 core processor ka koi mobile istrmal karte hai,. To usme aapko 4+1 core hote hai. 1 core ka joprocessor hai. Vah sleep mode par kaam karta hai. Jis se ki battery backup badh jata hai.

4) Intel Atom

Intel processor smartphone me bahut kam use kiye gye hai. Iske processor Asus Zenfone me istemal hote hai. Yah  x86 Architecture par design kiya gaya hai.

5) Mediatek

Yah Taiwan ki company hai. Yah aaj ke time par sabse saste processor banati hai. Or jin mobile me processor hota hai. Vah lag bag saste mobile hote hai. Yah company apne processor me sabse jyada core ka istemal karti hai. in processor ki sabse badi kami hai. Yah ki yah power bahut jyada istemal karte hai. jis se phone ki battery jaldi dad ho jati hai. Or kai ase bhi device hai. Jisme hit ki problem bhi dekhne ko milti hai. Lekin iska karan Processor par load ki vajah  se bhi ho sakta hai. Jab ham multitasking karte hai. To processor par load bahut jyada badh jata hai. Iski vajah se mobile garm hone lagte hai. Lekin market me abhi tak yah sabse saste processor provide karvati hai.

6) HiSilicon Kirin

Yah processor china ki company Huawei ke dwara banaye jate hai.Inke letese model me aapko Mali GPU dekhne ko milega or isme ARM  CPU cores or upgrade network Technology ka upyog kiya jata hai. Isme 16 nano meter Technology ka istemal karke processor banaya jata hai. Is processor me battery ki lifebahut jyada hoti hai. Or aapka mobile bhi hot nahi hota hai. average ke hisab sew dekhe to yah processor bhi sabse badiya hai.

To agar aap mobile kharidna chahte hai. to aap Hi Silicon Kirin, Qualcomm , Exynos, ke processor ka mobile khrid sakte hai. In processor me sabse badiya mobile aapko sahi Dam me mil jayega.

Is Post Me Aapko mobile processor list android mobile processor list mobile processor types latest processor in android mobile mobile processor comparison fastest processor in mobile which processor is best for android mobile mobile phone processor comparison Ke Bare Me Btaya Gaya Hai .Agar Iske Bare Me Koi Bhi Sawal Ya Sujhav Hoto Neeche Comment Karke Pucche.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top