Computer Ki Puri Jankari

Computer Ki Puri Jankari

Diniya me koi hi asa aadmi hoga jisne computer ke bare me na suna ho ya usse anjan ho.Kyonki aaj kal lag bag jitne bhi kaam hote hai. Sare computer ki madad se hote hai. India me 95% padhe huye logo ke pass aap laptop or computer mil jayega. Computer koi asi device nahi hai. ki jo ek hi cheej se bani ho. Yah kai cheejo se milkar bani hoti hai. Jaise ki hardware or software. Hardware me keyboard, mouse, CPU,or Monitor asi cheeje aati hai. Aaj is article me ham aapko batayege ki yah computer kya hai. Or yah kya  kya kam aata hai. Computer ki basic function kya hote hai. Or isko kanha se sikhe or is tarah ki bate aaj is Article me ham karege.

Computer kya hai

Computer ek electronic device hai Jo ki input or output device Se Milkar Bana Hua Hai. Input device me jaise keyboard or mouse Etc aate hai. or Output device me monitor or print is tarah ki cheej aati hai. Lekin iska main kaam CPU se hota hai. Aaj ke nay computer electronic hone ke sath sath digital bhi hai. joki input ke madhyam se data ko receive karte hai. Or unhe process karke ek sahi jagah par store karte hai. simple word me kahe to yah ek tarah machine hai. jiska istemal karke input kiye huye data ko process karke monitor ki screen par dikhaya ja sake.

Computer Ke Control Panel Ki Basic Jankari 

Computer ko electronic machine kyon kahte hai.

Jab tak Computer ko koi command nahi di jati hai. Tab tak computer koi kaam nahi karta hai. Iske liye hame kuch na kuch computer me input karna hota hai. jiski jankari ko process karke computer hame output deta hai. Orhar ek machine yahi karti hai. Jab tak ham use kuch karne ke liye command nahi dete hai. Tab tak vah kaam nahi karti hai to isliye aap ise machine kah sakte hai. Electronics machine ise isliye kahte hai. Kyonki isme istemal hone wale sabhi electronics system par kaam karte hai. To isliye yah ek electronics machine hai. Computer ko pura karne ke liye Do part lagte hai. Ek hardware or dusra software . Sidhi basa me kahe to hardware ko aadmi or software to aadmi ki aatma kaha ja sakta hai. Isi parkar aap computer me hardware ko computer ka sarir or software ko aatma samaj sakte hai.

Hardware:- Hardware computer ke un hisso ko kahte hai . Jinko ham apni aakho se dekh sakte hai. ya hath laga kar chu sakte hai. Jaise ki maan lijiye aapke computer ke monitor ko ham screen par uski output dekh sakte hai. Or jaise aapka keyboard hai. Us par ham typing kar sakte hai. To yah sabhi hardware hai.

Software:- Software computer ka vah bhag hota hai. Jisko ham chu nahi sakte hai. Lekin yah computer ke hardware ko communicate karne ke liye jata hai. Jaisa ki maan lo aapko koi kaam karna hoto  aap hardware se software ko kahenge ki muje yah kaam karna hai. To dusra hardware usko process karke output deta hai yah kaam software ke madhyam se hi possible ho pata hai.

Hardware V/s Software

  • Computer ke hardware banane ke liye company me kam jankar aadmiyo ko bhi rakha ja sakta hai. Lekin software bana rahi company jin logo ko software ki jankari hai.Un ko job mil sakti hai.
  • Hardware ko ham apni aakho se dekh sakte hai. Lekin software ko nahi dekh sakte hai.
  • Hardware ko banane ke liye hardware saman ki jarurt hoti hai.lekin software to banane ke liye sirf computer or program software ki jarurt hoti hai.
  • Hardware ke kharab hone ke baad thick karaya ja sakrta hai. Lekin software ko thick karane ke liye cpmputer me naya software dalna pade
  • Hardware ko banane ke liye bahut sare machine ki jarurt padti hai. Jiski liye ek badi company kholna bahut jaruri hai. Or software banane ke liye sirf computer ki jankari or software banane ki jankari honi chahiye . Or is hisab se koi bhi kanhi bhi bathkar software bana sakta hai. Iske liye jyada badi company hone ki jarurt nahi hai.

Computer  Units

Bit:– Yah sabse choti ikai hai. Jis se computer apne  software  or  hardware ke bicha kam karta hai. Yah 0 or 1 binary par kaam karta hai.

Byte:- Yah bit se badi ikai hai. Is 1 byte me 8 bit hote hai.

Computer kaam kaise karta hai

  • Jab ham input device sekoi bhi data inter karte hai. To vah CPU tak punchata hai.
  • CPU me jane ke baad vah data process karke output device tak send kar diya jata hai.
  • Process data ko process karta hai. Taki vah dale huye data se output device me puncha sake.
  • Is tarah se koi bhi data process hokar computer monitor tak ya koi bhi output ke msdhym ke hamare pass punchata hai.

Computer me istemal hone wali memory

RAM: Yah ek asi memory hai. jisme data stor hota hai. Lekin data isme tabhi tak save rahta hai. Jab tak hamara computer ON rahta hai. Jab hamara computer OFF ho jata hai. To isme sara data mit jata hai. Yah memory kisi bhi software ko chalane ke liye bahut hi jaruri hai.

DRAM:Is RAM ka kaam khali RAM ko bharne ke liye hota hai. Example ke tor par man lo aapne kisi fail me se 200 song chalaye  or aapke RAM ki memory bhar gyi hai. To yah baich ke kuch data hata kar un song ko kam kar leta hai. Isi tarah RAM yah RAM kaam karti.

ROM: Kis parkar ki memory me jo data store kiya gaya hai. Use sirf ham Read kar sakte hai. Usme se ham koi bhi edit nahi kar sakte hai. Na usme se kuch delete kar sakte hai. Or na hi koi data add kar sakte hai.

Data kya hai

Yah process karke store ki hui information hoti hai. Joki text  document, image , Audio clip, software program is type me process karke store ki jati hai.

Computer ek asa device hai. jo kisi bhi arithmetic or logical processor ko complete karke output deta hai. To ab aapko pata laga alawa aapko kuch janna hai. To isme kon kon si cheejo ka istemal hota hai. Or iske system kis kaam karte hai.

Is Post Me Aapko parts of computer and their functions basic parts of computer and their definition parts of computer pictures parts of computer for kids computer parts name and pictures internal parts of computer list of computer parts parts of computer hardware Ke Bare Me Btaya Gaya Hai .Agar Iske Bare Me Koi Bhi Sawal Ya Sujhav Hoto Neeche Comment Karke Pucche.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top