Online SBI की Internet Banking कैसे पाए
ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग के बहुत सारे फायदे हैं अगर आपके पास इंटरनेट बैंकिंग है तो आप अपने अकाउंट को बिना बैंक में जाए इस्तेमाल कर सकते हैं अगर आप किसी के पास पैसा भेजना चाहते हैं तो घर बैठे ही इंटरनेट बैंकिंग मदद से किसी के पास पैसे भेज सकते हैं अगर आप अपने अकाउंट की स्टेटमेंट देखना चाहते हैं तो इंटरनेट बैंकिंग की मदद से आप किसी भी दिन किसी भी महीने या किसी भी साल की स्टेटमेंट बड़ी ही आसानी से देख सकते हैं और इसी के साथ इंटरनेट बैंकिंग के और भी बहुत सारे फायदे हैं.लेकिन फायदे के साथ-साथ इससे कुछ नुकसान भी है .
अगर आप का यूजर नेम और ID किसी को पता चल जाए तो आपके अकाउंट में वह कुछ भी शेयर कर सकता है लेकिन यह इतना भी आसान नहीं है उसके लिए भी उसे आपके एक और पासवर्ड की जरुरत पड़ती है जिसे हम प्रोफाइल पासवर्ड कहते हैं तो इंटरनेट बैंकिंग के ज्यादा से ज्यादा फायदे ही है तो आज हम इस पोस्ट में बताएंगे कि आप इंटरनेट बैंकिंग कैसे ले सकते हैं हम इस पोस्ट में आपको SBI की इंटरनेट बैंकिंग के बारे में बताएंगे घर बैठे आप इंटरनेट से कैसे आप SBI इंटरनेट बैंकिंग पा सकते हैं.
Internet Banking के लिए क्या चाहिए
अगर आप इंटरनेट से घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग चाहते हैं तो आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी जिन्हें पूरा किए बिना आप इंटरनेट बैंकिंग नहीं ले सकते जैसा कि हम आप को इस पोस्ट में एसबीआई के बारे में बताएंगे तो अगर आप भी SBI के बैंक में अपनी इंटरनेट बैंकिंग चाहते हैं तो आपका SBI बैंक में खाता होना चाहिए और अपने खाते के साथ में आपका मोबाइल नंबर भी रजिस्टर्ड होना चाहिए अगर आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड नहीं है तो आप ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग नहीं पा सकते मोबाइल नंबर के बाद में आपके पास आपका एटीएम कार्ड होना चाहिए अगर आपके पास अपने खाते का एटीएम नहीं है तो भी आप ऑनलाइन इंटरनेट बैंकिंग नहीं पा सकते तो अगर आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक से कनेक्ट है और आपके पास एटीएम कार्ड भी है तो आप कैसे घर बैठे SBI इंटरनेट बैंकिंग पा सकते हैं इसके स्टेप्स नीचे दिए गए हैं.
Online SBI की Internet Banking के लिए कैसे अप्लाई करे
सबसे पहले onlinesbi.com वेबसाइट पर जाये. फिर New User Registration के आप्शन पर क्लिक करे . क्लिक करते ही New window में Registration फॉर्म आ जायेगा .

जैसा की आपको पर फोटो में देख सकते हैं यहां पर आपको अपने बारे में कुछ जानकारी देनी है तो नीचे आपको इसके बारे में बताया गया है कि यहां पर आपको क्या-क्या जानकारी देनी है.ये साडी जानकारी आपको बैंक की पासबुक पर मिल जाएगी .
- अपना Account Number भरे
- अपना CIF Number भरे
- अपने Bank का Branch Code भरे
- Country का भरे
- जो Mobile Number बैंक में Registered है वो नंबर भरे
- Facility Required में आपको Choose Full Transaction Right सेलेक्ट करे
- Enter the text as shown in the image में आपको फोटो में जो कोड दिखाया गया है वो भरे
- फॉर्म पूरा भरने के बाद में सबमिट के बटन पर क्लिक करें.
- सबमिट पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा वो OTP आप भरे और कंफर्म पर क्लिक करें
- कंफर्म पर क्लिक करने के बाद में आपको 2 ऑप्शन दिखायागा उसमें आपको एटीएम कार्ड सेलेक्ट करना है और सबमिट बटन पर क्लिक करना है .
- इसके बाद आपको अपने ATM की डिटेल्स भरनी है और अपना ATM PIN भरना है .PIN भरके Submit पर क्लिक करे
- और फिर Pay पर क्लिक करे .
- फिर आपको एक Temporary यूजरनाम मिल जायेगा और आपको अपना नया पासवर्ड भरना है और conform में फिर से वाही पासवर्ड भरना है और सबमिट पर क्लिक करना है .
- सबमिट पर क्लिक करते ही आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जायेगा.
Note :- Temporary यूजरनाम सिर्फ एक बार इस्तेमाल करने के लिए है .
यह भी देखे