Chandrma Par Pani Ki Khoj sabse Pahle Kis Desh Ne Ki Thi
Chandrma prithvi ka ekmatr Natural satellite hai. Jiski utptti aaj se karib 450 crore pahle ek ulka ke dharti ke takrane se hui. scientist ka kahna hai. Ki jab vah Wasya name ka ulka dharti se takraya to dharti ka ek dukda tut kar alag ho gaya or vah chand ban gaya or chandrma Solar System ka 5th sabse vishal Natural satellite hai. Chnadrma dharti ki Circus karta hai. Yah dharti ki Circus 27.3 din me pura karta hai. Yani ki 27.3 din me yah prithvi ka ek chakkr purra karta hai. Or aakar ke hisab se bhi yah Solar System me sabse bada Natural satellite hai. Jiska Diameter earth ka ek chothai bhag hai. Or lagbag 49 chand me dharti me sama sakte hai. Or yah Jupiter ke bad sabse jyada Density waka satellite hai.
Solar system ke 181 satellite me se chand aakar ke hisab se 5th sabse bada satellite or Sun ke baad aasman me sabse jyada chamkdar chandrma hai. Or samundr ke andar aane wale Jowar reflux moon se hi aate hai. Yah chand ki Gravity power ke karan aate hai. Or dharti se chndrma ka 59% bhag dikhai deta hai. Or pura chnad aadhe chand se 9 guna jyada chamkdar hota hai. Or chndrma apni class me ghumte huye ke bich se hokar gujrta hai. To vah sun ke samne aa jata hai. To use Solar Eclipse kahte hai.
Or chndrma or dharti ke Temperature me bahut deference hai. Chandrma ke din ka Temperature 180 degree Cellulose tak phunch jata hai. Jab ki raat ka 153 degree Cellulose tak phunch jata hai. Or chndrma ki Gravity power earth se kam hai. Isliye chnad par inshan par ka weight 16.5% kam hota hai.
Chandrma Par Pani Ki Khoj
Inshan ne chandrma par apna kadam rakh diya hai. Or Space me manav sirf chandrma par hi kadam rakh saka hai. Neil Armstrog Moon par kadam rakhne wale aadmi the. Jab Neil Armstrog ne apna pahla kadam chandrma par rakh to uska nishan chap gaya jo nishan chandrma ki zamin par bana vah ab tak hai. Or aaj tak sirf 12 log hi chand par ja paye hai. Or pichle 41 saal se chand par koi aadmi nahi gaya hai.
Or Soviet nation ka Luna-1 pahla Space shuttle tha. JO chandrma ke pass se gujra tha. Or Luna -2 pahla yaan tha jo chand ki dharti par utra tha. Or uske bad to bahut desho ne chand par jane ki tayari kar li or 2008 ke bad Japan, China, India, United States or European Space Agency me se har ek ne chnad prikrma ke liye yaan bheja hai. In Space missions ne chnad par Water , ice kko khoj me yogdan diya hai.
Or chand par ani ki khoj bhart ne ki thi. 18 November 2008 ko 100 KM ki unchai par bhart ke Chandrayaan-1se jari kiya gaya tha. Ki chandrma ki satah par patli layer hai. Or vah pani ke sabut darj kiye gaye 24 September 2009 ko Science journal ki report di Moon Mineralogy Mapper (M3) Indian Space Research Organization ke (ISRO) Chandrayaan-1 ADH ne chandrma par pani ka pata chala hai. Or September 2009 me america ke NASA moon Mineralogy Mapper Payload Chandrayaan-1 Shippar chandrma ki satah par pani ka pata lagaya tha.
Or November 2009 me NASA apne LCROSS Space Hydroxyl ka istemal karke kuch Material moon ke uper South pole fainki gayi. Jis se pani ka pata lagaya gaya or 2010 ke andar mini SAR board par chandryaan -1 se pata lgaya gaya ki en anumaan se 600 Metric million tons water ice hai.
Or jab sare Apollo spacecraft moon se vapis aaye tab vah kuch milakar 296 Rocks ke tukde lekar aaye jinka Mass (weight) 382 kg tha. Aaj tak bhi sabhi desh chand ke uper khoj kar rahe hai. or ab chand ke uper Life possible karne ki khoj bhi ki ja rahi hai.
Agar aapko is post ke bare me kuch puchna ho to aap niche comment karke puch sakte hai. Agar aapko yah jankari pasand aaye to share karna naa bhule.