SMPS Kya Hota Hai Kaise Kaam Karta Hai

SMPS Kya Hota Hai Kaise Kaam Karta Hai

Agar aap computer kafi time se istemal kar rahe hai. Or aap ka computer kabhi kharab huaa hai. To aapne use kholkar dega. Nahi to aap kabhi usko shop par lekar gaye honge. Janha par aap ko yah bataya gaya hoga Ki iska SMPS kharab ho gaya. TO ham aaj ham iske bare me baat karege. Ki SMPS kya cheez hai.

Vaise SMPS or bhi bahut si cheezo me istemal hota hai. Jaise ki Fridge, Oven, DVD Player ya DTH hai. To is tarah ki cheezo me iska istemal kiya jata hai. Yah sabhi 220 se 240 ki Voltage par kaam karte hai. Agar sidhe computer board ko 240 ki Supply de di jaye to vah jal jayega. Or uska board kharab ho jayega. Iske liye ek system tarar kiya gaya. Jis se ki 220 ya 240 volt ki Supply dene ke baad me usko kai voltage me dived karke alag alag parts me bheja ja sake TO usi ko ham SMPS Kehte hai. Jiska full form Switch mode power Supply hai.

Agar computer me hone wale SMPS ki baat kare to aapko niche dikhaye gaye Photo me pata lag gaya. Ki ham kon se box ki baat kar rahe Isi ko ham SMPS  kahege. Isme jitne tare bahar nikli hui hai. Vah alag alag voltage hamare motherboard ko Muhya karvati hai. Jaise ki PRAM ko alag power de rahi hai. Processor ko alag power de rahi hai. Or jo iske andar Fan istemal huaa hai. Usko alag power de rahi hai. To is hisab se iski power ko dived kiya gaya hota hai.  Iske sath sath SMPS jisko ham switch mode power supply karte hai. Yah jo input me hame AC voltage dete hai. Usko yah DC voltege me convert karke output deta hai. Jo ki iske andar lage   Capacitor or Regulator ki madadt se hame output me milta hai. Agar isme 220 se lekar 240 tak koi verification voltage input ne  di me jati hai. TO bhi To bhi yah FIX output voltage bahar nikalta hai. Jis ka sabse bada fayda hai. Jis se ki Board ke Component jalne se bach sakte hai.

Mai khud ek Electronics engineer hu to iske bare me thoda sa aapko kholkar bata raha hu Ki SMPS kaise kaam karta hai. Sabse pahle jab ham input supply dete hai. To vah hamari voltage ke pass jati  hai. AC filter me AC filter or Capacitor ka istemal kiya jata hai. Joki output voltage ko filter karta hai. Or iske baad me isko ek Rectifier ke pas bhej diya jata hai. Yah AC voltage me convert kar deta hai.

Iske baad me ek or filter ka isteml kiya jata hai. Jis se yah ek Smooth voltage dene me madadt karte hai. Is output ko Switching transistor par diya jata hai. Jo ki 2 NPN transistor lage hote hai. Or iske Switching charge Bicycle ke baad me ek AC output me badal diya jata hai. Is  process is puri process ko SM Transformer kaha jata hai. Jisko ke switch mode Transformer ka jata hai. Ya Primary circuit hai. Kisi bhi AC ko DC me convert karke dubara AC me convert karna hai. Jo ki ek Filtration system hai. Iske baad me Requirement ke hisab se alag alag voltage nikal di jati hai. Jaise ki 12 volt ,6 volt , 3 volt is tarah ki SMPS primary voltage dene ke baad Secondary output hame deta hai.

AC ka full form Alternate current hai. Or DC ka full form Direct current hai. Jo ki 2 alag alag tarah ke charge hai. Inke bare me ham jyada baat nahi karege to aap bas yah samaj lijiye DC hamr buttery ya Rectifier se milta hai. Or AC hame Direct transformer se milta hai. Jo ghar me hamare socket lage huye hai. Unme voltage hi aati hai. Or jo hamare seal hai. Vah DC vpltage me kaam karte hai.

SMPS Ke Parkar 

1. DC Se DC Converter
2. Forward Converter
3. Flyback Converter
4. Self-Oscillating Flyback Converter

To ab aapko pata lag gaya hoga ki SMPS kya hota hai. SMPS kaise kaam karta hai. Or SMPS ke kitne parkar hai.

Is Post Me Aapko working of smps in hindi smps detail in hindi smps information in hindi
types of smps in hindi smps definition in hindi smps pdf in hindi computer smps in hindi how to repair smps in hindi Ke Bare Me Btaya Gaya Hai .Agar Iske Bare Me Koi Bhi Sawal Ya Sujhav Hoto Neeche Comment Karke Pucche.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top