X ray Machine Ka Aavishkar Kisne Kiya  

X ray Machine Ka Aavishkar Kisne Kiya

X ray machine ka Treatment ke filed me bahut bada yogdan hai. X ray machine ko X ray generator bhi kah sakte hai. Kyonki X ray machine ka lagbag sabhi kaam X ray generator hi karta hai. Baki  X-ray detector. ka hota hai. In dono ko milakar hi X ray machine banti hai. or kaam karti hai. X ray generator ka istemal Radiographer dwara Living organisms ke Internal structures (jaise Bones) ki X ray photo ko prapt karne ke liye kiya jata hai. Or iska istemal Sterilization me bhi kiya jata hai. Ek X ray banane ke liye aam tor par X ray tube hote hai, Or X ray banane me Radio-replay cells  ka istemal hota hai.

Aaj bade se bade hospital ho chahe chote se chote hospital ho X ray machine jarur milti hai. Kyonki aaj ki duniya me bimari ki kami nahi hai. Or bahut si asi bimari hai. Jinke andar X ray machine ka istemal kiya jata hai. X ray machine aane se Treatment me aasani hogi or is choti se choti bimari badi se badi bimari ka pata lagne laga hai.

Kyonki kuch bimari asi hoti thi. Jinka pata nahi chalta tha. kyonki body ke andar hoti hai. or chirne ke bina pata nahi chalt tha. lekin jab se X ray machine aai to sabhi bimariyo ka pata lagne laga or bina chire hi unka pata lagaya jane laga or time par ilaz hone laga or logo ki andar ki bimariyo ka ilaz hone laga.

X ray Machine Ka Aavishkar

Sabse pahle X ray ki khoj ka Crocus Tubes ke istemal se experiment kiya gaya or Crocus Tubes ka aavishkar 1869-1875 ke aaspsa English physicist William Crook dwara kiya gaya tha. Or 1895 me Wilhelm Röntgen ne Crocus Tubes se niklne wale X ray ki khoj ki or X ray ke kai istemal immediately obvious  kiye.

Or 18 January 1896 ko ek X ray machine  Formal form se H.L. Smith dwara display kiya gaya tha. Or 1904 duniya ke mele clarence dully dwara machine ko logo ke liye puri tarah se kaamkaji ikai jari ki gayi thi.

Or 1940 or 1950 ke bich me X ray machine ka istemal Stores me kiya gaya tha. Taki jute bechne me madadt mil sake or is machine ka istemal pahli bare 1957 me Shoe-shield  ke liye State of penny me kiya gaya.

Lekin kaha jata hai. ki X ray ka aavishkar galti se huaa tha. Nahi jante to bata de ki Wilhelm Roentgen Cathodiac Raze tube  chah rahe the. Isi doran jab lite chamak rahi thi. Tabhi unhone dekha ki Opaque cover ke bavjud bhi niche rakha paper dikhai de raha tha. Ve harani se dekhne lage or is tarah X ray ka aavishkar huaa.

Or aankho par ot body ke other bhag par x ray ki Verb extremely harmful hoti hai. Living cells par x ray ki pryapt kaal tak kirya hone se unki death ho jati hai. Body ke ek hi jagah par  kai tarah se x ray ki kriya hoti rahne par kuch time me Cancerous disease ho jate hai. X ray ka istemal karte time Extreme caution se kaam karne ki jarurt rahti hai. Body ki safety ke liye  Special tool istemal me laye jate hai. Or X ray ka Medicine me or  surgery me jyada istemal  hota hai.

Agar aapko is jankari ke bare me kuch puchna ho to aap niche comment karke puch sakte hai. yadi aapko yah jankri pasand aaye to share karna naa bhule.

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top