li-Fi Kya Hai Kaise Kaam Karta Hai
Aaj ham aapko ek or asi technology se rubru karane ja rahe hai. Jiske bare me aapne nahi suna hoga. To aaj baat karege LI- FI ke bare me yah kaise technology hai. Jiska istemal abhi tak hona jyada shuru nahi huaa hai. Lekin yah Wireless communication system hai. Jis se aap koi bhi data bahut jaldi kanhi par bhi transfer kar sakte hai. Aajkal Wi- Fi ka istemal kiya jata hai. Jo ki Radio wave par Based technology hai. Or jo LI-FI hai. Vah Lite par Based technology hai.
[gt_heading id=”gt-heading-389″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]LI-FI Kya Hai [/gt_heading]LI-FI ka pura name light fidelity hai. Jiska matlab hai. Ki isme ek visible light communication se koi bhi data transfer kiya jata hai. Or uski speed bahut jyada hoti hai. Jo ki Wi-Fi ke mukable bahut jyada hai. Is se aap 224 Gigabit Data par second me bhej sakte hai. Is Term ka istemal 2011 me kiya gaya tha. Or isme kuch light Bulb istemal kiye jate hai. Jo ki wireless router ki tarah kaam karte hai.
Uske baad me 2012 me is par research karni shuru kar di gayi thi. Oe lagbag 4 saal baad me matlab 2016 me is technology ka istemal karna shuru kiya tha.
[gt_heading id=”gt-heading-432″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]LI-FI Kaise Kaam Karti Hai[/gt_heading]
LI-FI Or Wi-Fi dono data transfer karne ke liye kaam me aati hai. Jo ki Electromagnetic signal par kaam karti hai. Wi-Fi me radio web ka istemal kiya jata hai. Or Li-Fi me Visible Light ka istemal karke data ko transfer kiya jata hai. Jaisa ki hamne aapko bataya ki Li-Fi ek Visible Light communication system hai. Iska matlab hai. Ki koi bhi ko transfer karne or Receive karne ke liye photo detector ka istemal kiya jata hai. Jo ki dubara usi form me convert karke hame hamare computer ka device par Read karta hai.
Jo hamara LED Bulb hota hai. Vah ek asa Semiconductor hai. Jo ki light supply karta hai. Jab ham usko kam Electricity dete hai. To uski light bhi kam ho jati hai. Or jab ham usko jyada Electricity dete hai. TO uski light jyada ho jati hai. Or isi tarike se yah Visible Light Communication System kaam karta hai.
Example ke tor par maan lo aapne koi data LED bulb par bheja hai. Or aapke samne ek photo detector laga huaa hai. Jis se aapka deta ko dubara convert karke aapke Router par bhej diya jata hai. Taki aapka signal sabhi jagah par fal sake us Doran jitne bhi LED bulb me badlav hote hai. Vah sabhi photo detector k dwara calculate kiy jate hai. Or uske baad me us tarah ka data speed di jati hai. Or isi tarike se Li-Fi system kaam karta hai.
2012 me is par research karni shuru kar di thi. Or lagbag 4 saal baad me matlab 2016 me is technology ka istemal karna shuru kiya gaya tha.
[gt_heading id=”gt-heading-681″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]LI-Fi Ka Future[/gt_heading]Jaisa ki hamne aapko pahle bataya Li-Fi ko November 2012 se iske uper kaam karna shuru kar diya tha. Or November 2014 me pioneers ne apna pioneers pureLiFi se French lighting company ko join kiya tha. Abhi bhi pioneers pure Li-Fi ke do product market me hai. Jisme Li-Flame Ceiling Unit hai. JO ki ek LED lite system ke sath connect hui hai. Or Li-Flame Desktop Unit jo ki USB ke dwara connect hokar ek device se connect ho jata hai. Jis se aap koi bhi data aasani se transfer kar sakte hai. Jaise Jaise is technology me naye badlav aate hai. Jayege vaise vaise hi iska istemal hona shuru ho jayega. Yah bahut hi badiya technology hai. Isme aapka Signal Strength kam nahi hogi. Or aap aasani se high data speed wala internet ka istemal kar payege.
[gt_heading id=”gt-heading-489″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#dd0000″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]LI-Fi Ke Fayde [/gt_heading]- Is se aap high speed se data transfer kar sakte hai.
- Is se aapko Proper signal ki Strength milegi.
- Iske istemal ke liye aapko light bulb ki jarurt padti hai.
- Yah kharchila sadhan hai.
- Iske istemal ke liye aapko har time LED bulb ON rakhne padege.
- Power bahut jyada lete hai.
To yah hai. LI-FI oe yah kaise kaam karti hai. Iske fayde or nuksan