कंप्यूटर में माउस की सेटिंग कैसे करे

कंप्यूटर में माउस की सेटिंग कैसे करे

माउस हमारे कम्युटर में सबसे अहम हिस्सा है , अगर कंप्यूटर के साथ माउस न दिखे तो शायद हमें कंप्यूटर को चलाने की भी नहीं सोचेंगे,तो आज इसी माउस की सेटिंग के बारे में बताया जायेगा , आप माउस की स्पीड कैसे बढ़ा सकते या काम कैसे कर सकते हैपॉइंटर का डिजाईन कैसे बदल सकते है , माउस के दोनों बटन का इस्तेमाल कैसे बदल सकते है , चलिए शुरू करते है .

Computer Me Mouse Ki Setting Kaise Kare 1

  • सबसे पहले अपने कंप्यूटर के कंट्रोल पैनल में जाये और वंहा माउस की सेटिंग पर क्लिक करे
  • माउस वैसे फोल्डर खोलते समय डबल क्लिक से खोलेगा लेकिन कंट्रोल पैनल में ये सिंगल क्लिक पर काम करेगा
  • माउस पर क्लिक करते ही एक नई विंडो खुलेगी जंहा माउस की सारी सेटिंग होती है .

Computer Me Mouse Ki Setting Kaise Kare 2

  • सबसे ऊपर बटन को स्विच करने की सेटिंग है . अगर इसे ऑन कर दोगे तो आपके माउस का”Left click” Right क्लिक का काम करेगा और ” राइट क्लिक” लेफ्ट की तरह काम करेगा.
  • फिर डबल क्लिक स्पीड की सेटिंग है आप इस को कम या ज्यादा कर सकते है ये सेटिंग फोल्डर खोलते समय इस्तेमाल होगी अगर आप इसकी सेटिंग फ़ास्ट पर सेट करोगे तो फोल्डर जल्दी ओपन करेगा नहीं तो थोड़ा टाइम लगेगा फिर ओपन होगा
  • फिर आगे है पॉइंटर तब इसमें सिर्फ आप पॉइंटर का डिजाईन बदल सकते है
  • फिर है पॉइंटर options तब

Computer Me Mouse Ki Setting Kaise Kare 3

  1. सबसे पहले है पॉइंटर की स्पीड की सेटिंग जब आप माउस को ऊपर नीचे या लेफ्ट राइट लेके जाते है तो उसकी स्पीड कितनी होनी चाहिएवो इस सेटिंग से कम या ज्यादा की जा सकती है .
  2. स्नेप तो सेटिंग का मतलब है अगर आप कोई काम कर करे मानलो सॉफ्टवेयर इनस्टॉल के लिए उसकेस्टेप पर क्लिक किया तो माउसका पॉइंटर अपने आप इनस्टॉल नाम पर आ जायेगा फिर जैसे ही इनस्टॉल पर क्लिक करोगे तो ये नेक्स्ट पर आजाये या अगर आप कोई फाइल डिलीट करने के लिए उस फाइल पर क्लिक किया और कीबोर्ड से डिलीट की दबाई तो माउस का पॉइंटर अपने आप डिलीट नाम पर आ जायेगा.
  3. Visibility में आपको अपने माउस के पीछे 2-3 पॉइंटर और दीखेंगे जंहा जंहा आप पॉइंटर को लेके जाओगे वो इसके पीछे पीछे रंहेगे ये एक विसुअल इफेक्ट्स है.
  4. अगर टाइपिंग करते समय आप पॉइंटर को छुपाना चाहते है तो इस सेटिंग को ओन कर दे
  5. अगर आप चाहते है की जब भी आप कीबोर्ड से “ई” कीय दबाओ तो पॉइंटर की लोकेशन का पता चल जाये तो इस सेटिंग को ओन करदे .

ये थी माउस की कुछ सेटिंग जिनकी जरूरत हमें पड़ सकती , अगर कोई सुझाव या सवाल हो तो कमेंट जरुर करे

यह भी देखे 

कंप्यूटर लेने से पहले क्या देखे
Window 10 फ्री डाउनलोड और इनस्टॉल कान्हा से करे
कंप्यूटर के कंट्रोल पैनल की बेसिक जानकारी

इस तरह के और भी टिप्स के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like कर सकते हैं, और YouTube चैनल को Subscribe कर सकते हैं. या Visit कीजिये हमारी वेबसाइट पर

फेसबुक पेज 

YouTube चैनल 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top