Computer Firewall Kya Hota Hai Iske Kya Fayde Hai
Firewall Hamre Computer ki surksha ke liye hoti hai Jo hamare Computer me virus ko aane se ya hamare computer se virus jane se rokti hai . Agar ham Internet ka istemall kar rahe hai to kai website hamare computer me virus dalne ki kosis karti hai , Jis Hamari computer ki firewall rok leti hai aur hamare computer ko surkshit rakhti hai . Firewall Ek kism ka Antivirus hi hota hai .Jo Hamri Window me Installed Hota hai .
Agar aap bhi Apne computer ko surakshit Rakhna Chahta Hai to isme Ek badiya company ka antivirus install Karle agar aap antivirus khareed kar apni computer me install Karte Hain To is se computer Jada surakshit kar rahega. Kyunki Sabhi free K antivirus achi Tarah se kam nahi karte Jise aap ke computer me virus aane ka Khatra Bana rehta hai ISI liye aap apne computer ek Premium antivirus install Kare aur apne computer ko Jyada surakshit Banaye.

Farewall Ke Kya Kya Fayede hai
- Jaisa ki maine Bataya Firewall Ek Antivirus Hota hai jo Aapke Computer ko surkshit Rakhta hai , lekin ye jrur nahi ki ye sirf aapke computer ko internet se surksit rakhega.
- Agar aapka Computer kisi dusre computer se networking ke dwara juda hua hai or app file share kar s=rahe hai to us time bhi firewall aapke computer ko dusre computer se aane wale virus se bachyega
- Firewall Sirf Aapke Computer ko Dusre se nahi bacta balki agar aapke computer me virus hai to vo use bhi dusre computer me jane se rokta hai .
- Agar aap apne computer ko sukshit rakhna chahte hai to usme badiya antivirus instll karke rakhe
- Company ka antivrus install karke rakhe agar aap internet jyada istemal karte hai to kosis kare hi Premium Antivirus ka istemal kare jo aapko jyada fearure deta hai aur aapke computer ko safe rakhta hai
Firewall Kitne Parkar Ke Hote Hai – Types of Firewall in Hindi?
Samanyt 2 parkar ke hote hai. Hardware or Software lekin iske alawa kuch or standard me bhi Firewall ke parkar bataye jate hai. jaise ki Packet filters, Stateful inspection, Proxys.lekin yanha par ham sirf 3 bade Firewall ke bare me hi baat karege Jiska istemal sabse jyada istemal kiya jata hai.
Hardware Firewall
Aajkal internet router me pahle se hi lage huye aate hai. Jisse aapke internet se aane vale virus se safety or bhi badh jati hai. Badi badi companiyo me sabhi computer ek hi network se jude hote hai. hai. To is tarah agar kisi ek computer me virus aa jata hai. To vah un sabhi computer me aa jayega. jo us network ke sath jud gaya hai. To isi virus se bachne ke liye us network ke model ke uper ek Firewall laga diya jata hai. Jisse ki us network par kisi tarah ke virus ka asar nahi hota hai. Or us network ko jyada safe banaya jata hai.
Sofware Firewall
Ham Anti-virus ko kahte hai. Jo hamare computer me pahle se install hota hai. Ya ham use kharid kar bhi install kar sakte hai. Ek simple firewall hamare window ke sath me pahle se hi aata hai. Lekin hamari window ko or jyada safe karne ke liye or internet s bhi virus na aa jaye isliye hame dusre software ka bhi istemal karna padta hai. Internet par aapko ase bahut sare software free me mil jayege. Jo ki aapke computer ko virus aane se hi bachayege .Jaise ki : – Avast, McAfee, Norton, QuickHeal aadi.
Proxy firewall in hindi
Proxy firewall dusri firewall ke mukable bahut jyada safe hoti hai. Lekin speed or kaam karne ke mamle me yah firewall thoda sa dhire kaam karta hai. Or yah sabhi network Protocol ke sath me compatible bhi nahi hota hai. Protocol ko firewall se pass hone ke liye har ek Protocolor network ke liye ek naya Proxy agent banana padta hai. Internal protected network ki Topology ko proxy firewall ki madadt se chupa liya jata hai. Kyonki proxy services duniya ke bahri IP Address ko cmputer se sidha Communicant nahi kar sakte hai. Jisse hamara Computer External Network se aane wale data se effect nahi hota or safe rahta hai.
Firewall Kyon Jaruri Hai
Firewall ek security cover ki tarah kaam karta hai. Jaise ki hamare gharo me deewar hoti hai. Usi tarah hamare computer me firewall ya Anti-virus ek deewar ka kaam karta hai. Agar hamare ghar ke charo taraf aag lag jati hai. To deewaro ke karan vah aag hamare ghar ke andar nahi aa sakti hai. Isi tarah hamare computer se koi Harmful file or virus aane ki koshis kare to fire ya anti-virus use rok leta hai. To iska sidha sa matlab hai. Ki hamare comuter ko jyada safe rakhne ke liye hame Firewall ya Anti-virus ki jarurt padti hai.
Is Post me Aapko define firewall in hindi types of firewall in hindi what is firewall pdf in hindi firewall security in hindi type of firewall in hindi proxy firewall in hindi features of firewall in hindi Ke Bare me Btaya gaya hai .Agar iske bare me koi bhi sawal ya sujhav hoto neeche comment karke pucche.