कंप्यूटर की फाइल को फ़ोन में बिना डेटा केबल के कैसे देखे

कंप्यूटर की फाइल को फ़ोन में बिना डेटा केबल के कैसे देखे

अगर आप भी चाहते है की आपके लैपटॉप या कंप्यूटर की सारी फाइल आप फ़ोन में देख सके वो भी बिना डेटा केबल के कनेक्ट किये कोई भी भी विडियो  movie mp3 song कुछ जो आपके लैपटॉप में है वो आप अपने लैपटॉप में देख सकते है , सिर्फ कुछ simple से स्टेप्स करने की जरूर है .

लेकिन इसके लिए कुछ condition है , वो ये की आपका कंप्यूटर और फ़ोन दोनों एक ही नेटवर्क से जुड़े होने चाहिए मतलब दोनों एक ही Wi-FI से कनेक्टेड होने चाहिए .

  • सबसे से पहले आप अपने फ़ोन में गूगल स्टोर से “ES File Explorer File Manager

    एप्प को इनस्टॉल कीजिये

  • अब अपने लैपटॉप में डेस्कटॉप पर फोल्डर बनाईये और उसमे फ़ाइल डालिये जो फाइल फ़ोन में देखनी है वो फाइल डाले ,डेस्कटॉप पर जो फोल्डर है उसे फ़ोन से आसानी से ढूंढ सकते है
  • अब लैपटॉप में  “Window Key + R” दबाए  और  CMD टाइप करके एंटर करे
  • आपके लैपटॉप का Commend Prompt शुरू हो जायेगा
  • अब “C:\users\Apke computer ka Naame Hoga > यंहा Ipconfig लिखे कर एंटर करना है जैसे फोटो में दिखाया गया है . लेकिन आप उसके के बाद में जो नाम है उसे याद रखे ये आपके लैपटॉप का username है
  • ipcofig की Comend Run करते ही आपको आपके कंप्यूटर का IP Adress पता चल जायेगा ,इसे भी याद रखे
  • अब आप अपने फ़ोन से एप्प को ओपन करे
  • अब Homepage पर क्लिक करे ,आपको बहुत सारे Menu दिखाई देंगे
  • वंहा आपको “Network” पर क्लिक करना है
  • फिर LAN पर क्लिक करना है .
  • अब LAN की  Tab में आपको ऊपर स्कैन का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे , जैसे ही आपके कंप्यूटर का नाम आये या आपके कंप्यूटर का IP Addressआये  (Jaise :- 192:168.1.3) TO Cancel पर क्लिक करे ,और उस कंप्यूटर के नाम पर क्लिक करे
  • जैसे ही कंप्यूटर के नाम पर क्लिक करोगे तो आपसे Username और पासवर्ड मांगेगा ,
  • अब अपने कंप्यूटर का Username और पासवर्ड भरें जो आपका पासवर्ड कंप्यूटर पर लगा रखा , अगर आपने कंप्यूटर पर पासवर्ड नही लगा रखा तो पहले कंट्रोल पैनल में जाकर users सेटिंग में जाएं और वंहा पासवर्ड लगाये और अब विंडो को Sign Out करे फिर Sign करे अब ये पासवर्ड मांगेगा तो जो पासवर्ड लगाया है वो भरे , और अपने फ़ोन की अप्प में भी वो पासवर्ड भरें.
  • अब आपको User का फोल्डर दिखेगा उस पर क्लिक करे , फिर आपका Username दिखेगा उस पर क्लिक करे .
  • अब आपको डेस्कटॉप का फोल्डर दिखेगा उस पर क्लिक करे अब जो फोल्डर आपने बनाया था उसे ओपन करे और अपनी फाइल को देखे , इसे आप कोई भी फाइल देखे सकते है ,

यह भी देखे 

इस तरह के और भी टिप्स के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like कर सकते हैं, और YouTube चैनल को Subscribe कर सकते हैं. या Visit कीजिये हमारी वेबसाइट पर

फेसबुक पेज 

YouTube चैनल 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top