Corel Draw Me Effects Tool Ka Istemal Kaise Kare
Corel Draw Me effect ka istemall object ko acha banane ke liye kiya jata hai .ya logo cartoon card varga me effect lagane ke liye use 3D Bnane ke liye Isk Istemall kiya Jata hai .
Isme Jo Sabse Jyada istemal Hone Wale Effect Hai Vo ye 6 Effects Hai jo Sabse Jyada Istemal Kiye jate hai , Iske Alava Color Bharne Wala Tool Ka bhi Bahut Istemal Kiya Jata Hai .
1. Drop Shadow ka Kya Kaam Hai
Kisi Bhi object Ya Text Ki Shadow banane Ke Liye Is Tool Ka istemal Kiya Jata Hai

- Sabse Pahle Drop Shadow Tool Par Click Kijiye Aur Jis Object Ki Shadow banane hai , Us par Click karke Mouse Se Drag Kare ,Jis Tarf Drag karenge Usi Tarf Shadow ban jayegi
- Phir Aapko 2 Point Dikhai Denge Jis Se Aap Shadow Ka Color Badal Sakte hai
- Aur Shadow Ko kitna Blur ya fade karna hai Us ka Button upar hai ,
- Blur Ke Pass Hi Opacity ka Option hai Jis Se Aap Shadow Ki opacity kam ya jyada kar Sakte hai .
2. Contour Tool Ka Kya Kaam hai
Contour Tool Ka istemall Kisi Bhi Object Ke bahar Ki tarf (Outside) Ya Ander Ki tarf (Inside) Vahi Object banana hai , Or Ek Fix Gap Ke bad me banana Ho
Manlo Aapko 10 Box Banane hai or har Box ke bich me 1 cm ka Fasla Hona Chahiye To Contour Tool Se Aap badi Aashani Se bana Sakte hai .

Is Tool Ke 8 Option hai Jo mane Dikhaye hai ye Is Tool ke option hai , Ab main Aapko ek Ek kar batata Hu kya Kaam karta hai Ye Tool or iske Option.Sabse Phale Koi Object Banaie Aur Ab Contour Tool Select Kar Or Ab ObjectPar Click Kare ,Object Par Click karte Hi ye 8 option Aapko Dikh jaynge
- Agar Object Ki Copy object ke Center Se Shuru karni Ho To Is par Click kare
- Agar Copy Andar Ki Tarf karni hai To is option Par Click kare
- Agar Copy bahar Ki Tarf Karni Ho to Is Option par Click kare
- Kitni Copy karni hai Vo yanha bhare
- Har Copy Ke Bich me Kitna Fsla Ya GAP Hona Chaiye VO bhare
- Jo Sabse bahar Wali Copy hai us Object ka Color Select karte hai
- Is Se Jo Sabse Andar Wala Object Hai uska Color Select hoga
- Is option Se Aap Object ke Bich me Jo Fasla hai VO kam ya Jyda kar Sakte hai .Object ke cursor ko aage ya pich ki tarf le jane se object ke bich ka fasla kam or jyada ho jayega .
3. Blend Tool ka Kya kaam hai
Blend Tool Bhi Object Ki Copy karta hai Lekin ye Andr ya Bahar nahi karta 2 Object Ke bich Me Object bnata hai .
4. Distort
Object Ko Esi Shape me badlega Jo aapne Sochi bhi nahi Hogi
5. Envelope
Object Ki Shape Aap manual Badal Sakte hai , Ye Shape Edit Tool ke Jaise kaam karta hai.
6. Extrude
Kisi bhi Object Ko 3D banane ke Liye Iska Istemal Kiya Jata hai .
is Tool Ko select karke Kisi bhi Object par Click karke Drag Karne se VO 3d Ban Jayega

- 3d Bante Hi Object Par Aapko Ek Cursor Miega is Se Aap Onject ko Or Jyada 3D Bana Sakte hai
- Ye Object Ke Angle Ko Jo 3 Dikhai De raha hai is pakd kar jaise Ghumaoge vase Hi object badlega
- Is Se Aap Object Ka Color badla Sakte hai , Is Se aap Object me 2 Color bahar Sakte hai
- Ye option Object par Light Effects ke Liye Istemall Hota hai , Is Se Aap kisi bhi Angle Se Object par Light laga Sakte hai .
Effects Tool ka ye Basic istemall hai , Is se jyada istemall Aap Jo Upar Option me Effects hai Vanha Se Or Jyada Effects Laga Sakte hai .
Is Post me Aapko coreldraw effects tutorials pdf text effects in coreldraw coreldraw effects glass corel draw text effects tutorials pdf text effects in coreldraw x7 how to design text in coreldraw corel draw x5 text effects Ke Bare me Btaya gaya hai .Agar iske bare me koi bhi sawal ya sujhav hoto neeche comment karke pucche.