Corel Draw में Power Clip का इस्तेमाल कैसे करे

Corel Draw में Power Clip का इस्तेमाल कैसे करे

Corel Draw Vector ग्राफिक editor है जिसकी मदद से आप किसी भी तरह की वेक्टर फाइल बना सकते हैं और यह सॉफ्टवेयर ज्यादातर लोगों बनाने के लिए या कार्ड बनाने के लिए क्या कार्टून वगैरह बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और यह सॉफ्टवेयर Vector base है मतलब इसमें जो आप फोटो बनाओगे उसका साइज़ आप कितना भी बड़ा कर सकते हैं और कितना भी छोटा कर सकते हैं इसमें फोटोशॉप की तरह उसकी क्वालिटी कम नहीं होगी photoshop में अगर आप एक बार फोटो को छोटा कर दो और उसको दोबारा Re-Size करके बड़ा करो तो उसकी क्वालिटी है वह बिल्कुल कम हो जाती है लेकिन इसमें क्वालिटी की पर कोई असर नहीं पड़ता और इसमें आप एक बहुत ही बढ़िया क्वालिटी की फोटो बना सकते हैं क्या लोगो या पोस्टर बना सकते हैं.

लेकिन Powerclip कुछ अलग तरह का टूल है . Corel Draw में Powerclip का इस्तेमाल काफी तरह से किया जाता है .लेकिन इसका एक सबसे बढ़िया इस्तेमाल क्या  है , वो है की किसी फोटो को Text में डालना, जिस से ये लगेगा कि फोटो में Text लिखे हुए है , चलिए इसका इस्तेमाल करके देखते है . आपको अच्छे समझ में आ जायेगा .

[gt_heading id=”gt-heading-781″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#ef1809″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Corel Draw में Power Clip का इस्तेमाल कैसे करे[/gt_heading]

ऊपर से आप वीडियो को देख कर भी अच्छे से इस टूल का इस्तेमाल करना सीख सकते है .

♦ सबसे से पहले कोई फोटो कोरल ड्रा में “Import” कर” CTRL+I “दबा कर

♦ अब कोई भी टेक्स्ट लिखे थोड़ा “BOLD” टाइप का Text ले ,जैसा म ने लिया है

♦ अब टेक्स्ट को फोटो के ऊपर लेके आये , अब फोटो पर क्लिक करे , आपकी फोटो सेलेक्ट हो जाएगी

Corel Draw Me Power Clip Ka Istemall Kaise Kare 2

♦ अब ऑब्जेक्टObject के ऑप्शन पर क्लिक करे

♦ फिर Powerclip पर क्लिक करे

♦ फिर Place Inside Frame पर क्लिक करे

♦ अब एक तीर का निशान आएगा उसे Text के ऊपर क्लिक करे.

Corel Draw Me Power Clip Ka Istemall Kaise Kare 3

♦ अब आपकी फोटो टेक्स्ट के अंदर चली जायेगी

♦ अगर आपको लगता है की फ़ोटो सही सेट नहीं हुई , फोटो को ऊपर नीचे करना चाहते है

Corel Draw Me Power Clip Ka Istemall Kaise Kare 4

♦  तो फोटो पर राइट क्लिक करे और Edit PowerClip पर क्लिक करे

♦  फोटो को Adjust करने के बाद दुबारा राइट क्लिक करे और Finish एडिटिंग पर क्लिक करे

तो ये ही Powerclip का इस्तेमाल है अगर आप कुछ और Effect लगाना चाहते है तो यंहा देंखे कैसे आप Effect लगा सकते है फोटो को 3D बना सकते है .ले  अगर आप कुछ भी Corel Draw के बारे में पूछना चाहते है तो कमेंट जरुर करे.

[gt_heading id=”gt-heading-992″ tag=”h1″ type=”double-separator” text_align=”left” icon=”” separator_color=”#ef1809″ font_size=”” font_color=”” font_weight=”normal” css=””]Yeh Bhi Dekhe[/gt_heading]

इस तरह के और भी टिप्स के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like कर सकते हैं, और YouTube चैनल को Subscribe कर सकते हैं. या Visit कीजिये हमारी वेबसाइट पर

फेसबुक पेज 

YouTube चैनल

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top